Home / National / स्वतंत्रता दिवस पर लाल किला के आसपास जाने से बचें

स्वतंत्रता दिवस पर लाल किला के आसपास जाने से बचें

नई दिल्ली, रविवार को आयोजित होने वाले स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम को लेकर ट्रैफिक पुलिस द्वारा लाल किले के आसपास की सड़कों को सामान्य ट्रैफिक के लिए बंद कर दिया जाएगा। सुबह चार बजे से लेकर 10 बजे तक यह प्रतिबंध रहेगा। यहां पर केवल उन्हीं वाहनों को आवाजाही की अनुमति होगी, जिन्हें कार्यक्रम में आमंत्रित किया गया है या जिन्हें ड्यूटी से संबंधित पास जारी किए गए हैं।दिल्ली ट्रैफिक पुलिस के संयुक्त आयुक्त संजय कुमार ने शनिवार को बताया कि 15 अगस्त को आयोजित होने वाले कार्यक्रम के मद्देनजर सुबह चार बजे से लेकर 10 बजे तक आम वाहनों के लिए आसपास की सड़कें बंद रहेंगी। नेताजी सुभाष मार्ग पर दिल्ली गेट से छत्ता रेल चौक, लोथियन रोड पर जीपीओ से छत्ता रेल चौक, एसपी मुखर्जी मार्ग पर एचसी सेन मार्ग से यमुना बाजार चौक, चांदनी चौक में लाल किला से फाउंटेन चौक, निषाद राज मार्ग पर रिंग रोड से नेताजी सुभाष मार्ग, एस्पलेनैड रोड पर लिंक रोड से नेताजी सुभाष मार्ग, रिंग रोड पर राजघाट से आईएसबीटी को बंद रखा जाएगा। उन्होंने लोगों से अपील की है कि इस दौरान वह लाल किले के आस पास आने-जाने से बचें।
संयुक्त आयुक्त संजय कुमार ने बताया कि लाल किले के पास दो अस्पताल हैं। इनमें से लोक नायक जयप्रकाश अस्पताल जाने में किसी प्रकार की रोक नहीं है। दूसरा कस्तूरबा अस्पताल कार्यक्रम स्थल से काफी नजदीक है। इसके चलते मुख्य सड़क से यहां जाने पर पाबंदी रहेगी। यहां जाने के लिए चांदनी चौक, हौज काजी और उर्दू बाजार के रास्ते जा सकते हैं।
पूर्वी या दक्षिण दिल्ली से पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन जाने के लिए आईटीओ से डीडीयू मार्ग, पंचकुइयां रोड, झंडेवालान, रानी झांसी फ्लाईओवर और मोरी गेट के रास्ते पहुंच सकेंगे। 15 अगस्त को पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन, कश्मीरी गेट बस अड्डे एवं लाल किले जाने वाली बसों को उनके गंतव्य से पहले ही खत्म किया जाएगा और वहीं से लौटाया जाएगा।

START UP FED

संजय कुमार ने बताया कि दक्षिण से उत्तर जाने के लिए अरबिंदो मार्ग, सफदरजंग रोड, मदर टेरेसा क्रिसेंट, पार्क स्ट्रीट, मंदिर मार्ग, पकंचकुइयां मार्ग, रानी झांसी रोड होते हुए पहुंचा जा सकता है। दूसरा रास्ता कनॉट प्लेस से मिंटो रोड, भवभूति मार्ग, अजमेरी गेट, श्रद्धानंद मार्ग, लाहौरी गेट चौक, नया बाजार, पीली कोठी, एसपी मुखर्जी मार्ग होते हुए उत्तरी दिल्ली पहुंचा जा सकेगा। इसके अलावा निजामुद्दीन ब्रिज से पुश्ता रोड, जीटी रोड, युधिस्ठिर सेतु से आईएसबीटी पहुंचा जा सकता है। उन्होंने बताया कि पूर्व से पश्चिम जाने के लिए डीएनडी, एनएच24, विकास मार्ग, शाहदरा ब्रिज, वज़ीराबाद ब्रिज होते हुए रिंग रोड पहुंचा जा सकता है। दूसरा रास्ता विकास मार्ग से डीडीयू मार्ग, भवभूति मार्ग, डीबीजी रोड, बर्फ खाना, रानी झांसी फ्लाईओवर होते हुए खुला रहेगा।
संयुक्त आयुक्त ने लोगों से अपील की है कि वह बहुत आवश्यक न होने की स्थिति में लाल किले के आसपास जाने से बचें। ट्रैफिक पुलिस द्वारा बताए गए मार्गों का इस्तेमाल करें, ताकि असुविधा न हो। यहां आने वाले लोगों के लिए रास्ते में दिशा सूचक बोर्ड लगाए गए हैं।
संयुक्त आयुक्त संजय कुमार ने बताया कि कार्यक्रम को लेकर सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त रहेंगे। सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए लोगों से अपील की गई है कि कार्यक्रम में आने वाले लोग किसी प्रकार की रिमोट वाली चाबी, टिफिन बॉक्स, कैमरा, छाता, हैंडबैग, ब्रीफ़केस, ट्रांजिस्टर, सिगरेट लाइटर, पानी की बोतल आदि लेकर न आयें। इनके साथ अंदर जाने की अनुमति नहीं मिलेगी। यह क्षेत्र नो फ्लाइंग जोन रहेगा। यहां पर किसी भी प्रकार की वस्तु को अगर उड़ाया जाएगा तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

APANA BAZAR

इन रास्तों पर रोक-
-व्यावसायिक वाहन 12 अगस्त की रात 12 बजे से लेकर 13 अगस्त की सुबह 11 बजे तक निजामुद्दीन ब्रिज से वजीराबाद ब्रिज के बीच नहीं चल सकेंगे।
-अंतरराज्यीय बसें महाराणा प्रताप आईएसबीटी से सराय काले खां के बीच 12 अगस्त की रात 12 बजे से 13 अगस्त की सुबह 11 बजे तक नहीं चलेगी।
-लोकल बसों एवं डीटीसी की बसें 14 अगस्त की रात 12 बजे से 15 अगस्त सुबह 11 बजे तक आईएसबीटी और रिंग रोड के बीच नहीं चलेंगी।
-लाल किला, जामा मस्जिद और रेलवे स्टेशन पर खत्म होने वाली बसों को जेएलएन मार्ग, मोरी गेट और बोल्वर्ड रोड पर समाप्त कर दिया जाएगा।
-कार्यक्रम के दौरान मेट्रो सेवा सामान्य रूप से चलती रहेगी. लेकिन मेट्रो स्टेशन की पार्किंग 14 अगस्त की सुबह 6 बजे से लेकर 15 अगस्त की दोपहर 2 बजे तक बंद रहेंगी।
साभार – हिस

Share this news

About desk

Check Also

पांचवें चरण में 3 बजे तक 47.53 प्रतिशत मतदान, बंगाल में सबसे अधिक 62.72 प्रतिशत

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में सोमवार को छह राज्यों और दो केंद्रशासित …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *