Home / National / बीआरओ ने पूर्वी लद्दाख में बनाई दुनिया की सबसे ऊंची सड़क

बीआरओ ने पूर्वी लद्दाख में बनाई दुनिया की सबसे ऊंची सड़क

  •  उमलिंगला दर्रे पर 19 हजार 300 फीट की ऊंचाई पर बनाई गई है सड़क

  •  लद्दाख में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए किया गया है सड़क का निर्माण

नई दिल्ली,  सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) ने पूर्वी लद्दाख में उमलिंगला दर्रे पर 19 हजार 300 फीट की ऊंचाई पर दुनिया की सबसे ऊंची मोटर योग्य सड़क का निर्माण किया है। बीआरओ ने यह सड़क बनाकर उच्च ऊंचाई वाले क्षेत्रों में सड़क निर्माण का अपना ही पिछला रिकॉर्ड तोड़ा है। इससे पहले बीआरओ ने दक्षिणी अमेरिका के बोलीविया में 52 किमी. लंबी टरमैक सड़क का निर्माण 18 हजार 953 फीट की ऊंचाई पर करके रिकॉर्ड बनाया था।

APANA BAZAR

बीआरओ ने पूर्वी लद्दाख में उमलिंगला दर्रे पर 19 हजार 300 फीट की ऊंचाई पर सड़क का निर्माण किया है जो पूर्वी लद्दाख के चुमार सेक्टर के महत्वपूर्ण शहरों को जोड़ती है। यह सड़क स्थानीय आबादी के लिए वरदान साबित होगी क्योंकि यह लेह से चिसुमले और डेमचोक को जोड़ने वाला वैकल्पिक सीधा मार्ग है। इस सड़क के बनने से पूर्वी लद्दाख में सामाजिक और आर्थिक स्थिति मजबूत होगी और साथ ही लद्दाख में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। ऐसे कठोर और कठिन इलाके में बुनियादी ढांचे का विकास बेहद चुनौतीपूर्ण है। इससे पहले सीमा सड़क संगठन ने दक्षिणी अमेरिका के बोलीविया में 18 हजार 953 फीट की ऊंचाई पर सड़क का निर्माण करके रिकॉर्ड बनाया था। लगभग 52 किमी. लंबी यह सड़क 19 हजार 711 फीट की ऊंचाई पर स्थित ज्वालामुखी उटुरुंकु से बोलीविया में जुड़ती है।

START UP FED

सर्दियों के दौरान पूर्वी लद्दाख के इस क्षेत्र में तापमान -40 डिग्री तक गिर जाता है। 18-19 हजार फीट की ऊंचाई पर ऑक्सीजन का स्तर सामान्य स्थानों की तुलना में लगभग 50 प्रतिशत कम होता है। बीआरओ ने अपने कर्मियों की क्षमता के कारण यह उपलब्धि हासिल की है जो जोखिम भरे इलाकों और चरम मौसम की स्थिति में काम करते हैं। सड़क का निर्माण माउंट एवरेस्ट बेस कैंप से अधिक ऊंचाई पर किया गया है क्योंकि नेपाल में साउथ बेस कैंप 17,598 फीट की ऊंचाई पर है, जबकि तिब्बत में नॉर्थ बेस कैंप 16,900 फीट है। सियाचिन ग्लेशियर की ऊंचाई 17,700 फीट है। लेह में खारदुंग ला दर्रा 17,582 फीट की ऊंचाई पर है। इस तरह ऊंचाई पर सड़क बनाने के मामले में बीआरओ ने अपना ही पिछला रिकॉर्ड तोड़ दिया है।
साभार – हिस

Share this news

About desk

Check Also

भ्रष्टाचारियों का जमावड़ा है विपक्षी दलों का गठबंधन : जेपी नड्डा

चित्रकूट। भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने चित्रकूट की चुनावी जनसभा में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *