Home / National / अब गुजरात में बनेंगे छोटे विमान और हेलीकॉप्टर

अब गुजरात में बनेंगे छोटे विमान और हेलीकॉप्टर

  • राज्य सरकार ने निजी कंपनी एयरो फ्रेयर इंक के साथ किया समझौता

  • कंपनी के सीईओ का दावा- इस साल के अंत तक आएगा पहला विमान

अमरेली/अहमदाबाद, देश में पहली बार गुजरात में छोटे विमानों और हेलीकॉप्टरों का उत्पादन शुरू किया जाएगा। राज्य के नागरिक उड्डयन विभाग ने निजी कंपनी एयरो फ्रेयर इंक के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। कंपनी ने अमरेली एयर स्ट्रिप के पास एक निर्माण इकाई शुरू करने का काम शुरू कर दिया है। यह इकाई अक्टूबर तक चालू होने की उम्मीद है। कंपनी का पहला विमान साल 2021 के अंत तक बाजार में आ सकता है। इसके लिए कंपनी पहले चरण में 150 करोड़ रुपये और उसके बाद में 500 करोड़ रुपये का निवेश करेगी।

START UP FED

निजी कंपनी एयरो फ्रेयर इंक के सीईओ अभिमन्यु देथा ने बताया कि उनकी कंपनी ने राज्य सरकार के नागरिक उड्डयन विभाग के साथ एक समझौता पर हस्ताक्षर किए हैं। इसके तहत कंपनी अमरेली में एक विमान निर्माण संयंत्र शुरू करेगी। देथा ने कहा कि 2-सीटर, 4-सीटर, एयर एंबुलेंस, हेलीकॉप्टर और फिक्स्ड विंग ग्लाइडर का उत्पादन शुरू किया जाएगा। कंपनी इन सभी विमानों के निर्माण के लिए सर्बिया, इटली, जर्मनी, स्लोवेनिया और अमेरिकी तकनीक का इस्तेमाल करेगी। इसके अलावा कंपनी तीन अन्य विदेशी कंपनियों के अनुबंध के आधार पर हल्के विमान और फिक्स्ड विंग ग्लाइडर का भी निर्माण करेगी। उन्होंने कहा कि फिलहाल कंपनी के निर्मित सभी विमानों का परीक्षण अमरेली हवाई पट्टी पर किया जाएगा।
अमरेली में कंपनी की स्थापित होने वाली उत्पादन इकाई के शुरू होने से इंजीनियरों और अन्य विशेषज्ञों के साथ-साथ अन्य तकनीशियनों सहित 200 से अधिक लोगों को प्रत्यक्ष रोजगार मिलेगा, जबकि अप्रत्यक्ष रूप से अमरेली और उसके आसपास के करीब एक हजार से अधिक लोगों को रोजगार मिलेगा।
साभार-हिस

APANA BAZAR

Share this news

About desk

Check Also

वोट जिहाद पर भाजपा का तीखा हमला, कहा- इंडी गठबंधन मानसिक दिवालियापन का शिकार

नई दिल्ली। सपा नेता मारिया आलम के वोट जिहाद वाले बयान पर भारतीय जनता पार्टी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *