Home / International / प्रधानमंत्री मोदी ने शेख मोहम्मद बिन अब्दुलरहमान अल थानी से की मुलाकात
प्रधानमंत्री मोदी ने शेख मोहम्मद बिन अब्दुलरहमान अल थानी से की मुलाकात

प्रधानमंत्री मोदी ने शेख मोहम्मद बिन अब्दुलरहमान अल थानी से की मुलाकात

  • भारत-दोहा के बीच द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने पर चर्चा

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दोहा में कतर के प्रधानमंत्री और विदेशमंत्री शेख मोहम्मद बिन अब्दुलरहमान अल थानी से मुलाकात की। विदेश मंत्रालय के अनुसार दोनों नेताओं ने व्यापार, निवेश, ऊर्जा, वित्त और प्रौद्योगिकी जैसे क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने पर विचारों का आदान-प्रदान किया। उन्होंने पश्चिम एशिया में हाल के क्षेत्रीय विकास पर भी चर्चा की। साथ ही शांति और स्थिरता बनाए रखने के महत्व पर जोर दिया।

इसके बाद, प्रधानमंत्री ने कतर के प्रधानमंत्री शेख मोहम्मद बिन अब्दुलरहमान अल थानी द्वारा उनके सम्मान में आयोजित रात्रिभोज में भाग लिया। प्रधानमंत्री कल कतर की आधिकारिक यात्रा पर दोहा पहुंचे। यह प्रधानमंत्री की कतर की दूसरी यात्रा है। उन्होंने पहली बार जून, 2016 में कतर का दौरा किया था। कतर के विदेश राज्य मंत्री सोल्तान बिन साद अल-मुरैखी ने हवाई अड्डे पर प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत किया। आज प्रधानमंत्री कतर के अमीर शेख तमीम बिन हमद अल थानी से मुलाकात करेंगे और द्विपक्षीय के साथ-साथ क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर बातचीत करेंगे।

संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के दौरे के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार देर रात को कतर की राजधानी दोहा पहुंचे हैं।  इसके बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की कतर के प्रधानमंत्री एवं विदेश मंत्री मोहम्मद बिन अब्दुलरहमान अल थानी के साथ बैठक हुई।

प्रधानमंत्री मोदी ने एक्स पर पोस्ट कर बताया कि प्रधानमंत्री मोहम्मद बिन अब्दुलरहमान अल थानी के साथ शानदार मुलाकात हुई। हमारी चर्चा भारत-कतर मित्रता को बढ़ावा देने के तरीकों के इर्द-गिर्द रही।

प्रधानमंत्री मोदी ने यूएई के प्रधानमंत्री से की मुलाकात

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को दुबई में संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के प्रधानमंत्री शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम से मुलाकात की। मोदी ने मकतूम को भारत यात्रा का निमंत्रण दिया।

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने एक बयान जारी कर कहा कि दोनों नेताओं ने व्यापार, निवेश, प्रौद्योगिकी, अंतरिक्ष, शिक्षा और लोगों से लोगों के संबंधों सहित द्विपक्षीय सहयोग के व्यापक क्षेत्रों पर चर्चा की। उन्होंने भारत और संयुक्त अरब अमीरात के बीच तेजी से बढ़ते आर्थिक और वाणिज्यिक संबंधों पर संतोष व्यक्त किया और विशेष रूप से व्यापक आर्थिक साझेदारी समझौते द्वारा निभाई गई महत्वपूर्ण भूमिका को स्वीकार किया। उन्होंने द्विपक्षीय निवेश संधि पर हस्ताक्षर करने का भी स्वागत किया।

इस खबर को भी पढ़ेंः-इंडोनेशिया के रक्षा मंत्री सुबिआंतो ने राष्ट्रपति चुनाव में किया जीत का दावा

प्रधानमंत्री ने दुबई में रहने वाले भारतीय समुदाय के प्रति दयालुता के लिए प्रधानमंत्री शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम को धन्यवाद दिया। दोनों नेताओं ने दुबई को व्यापार, सेवाओं और पर्यटन के वैश्विक केंद्र के रूप में विकसित करने में भारतीय प्रवासियों के योगदान को स्वीकार किया।

प्रधानमंत्री मोदी ने दुबई में एक भारतीय सामुदायिक अस्पताल के लिए भूमि अनुदान के लिए प्रधानमंत्री शेख मोहम्मद बिन राशिद की सराहना की, जो भारतीय ब्लू-कॉलर श्रमिकों के लिए किफायती स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करेगा। प्रधानमंत्री मोदी ने शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम को अपनी सुविधानुसार जल्द से जल्द भारत आने के लिए आमंत्रित किया।

इस खबर को भी पढ़ें:-राष्ट्रपति पुतिन का दावा, रूस कैंसर की वैक्सीन बनाने के करीब पहुंचा

 

Share this news

About admin

Check Also

इजराइल सैन्य खुफिया प्रमुख अहरोन हलीवा का इस्तीफा

तेल अवीव। इजराइल डिफेंस फोर्स (आईडीएफ) ने कहा कि उसके खुफिया कोर के प्रमुख ने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *