Home / International / भारत आ रहे अफगानी ट्रक को पाकिस्तान में जलाया, तालिबान ने कई गांवों पर किया कब्जा

भारत आ रहे अफगानी ट्रक को पाकिस्तान में जलाया, तालिबान ने कई गांवों पर किया कब्जा

इस्लामाबाद/काबुल, पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच तनाव कम होने का नाम नहीं ले रहा है। पाकिस्तान में भारत आ रहे अफगानिस्तान के एक ट्रक को फूंक दिया गया। इसके साथ ही तालिबान ने पाकिस्तान सीमा के कई गांवों पर कब्जा कर लिया है।

तोर्खम सीमा पर गोलीबारी और चित्राल में तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) ने कई गांवों पर कब्जा कर लिया है, जिसके बाद पाकिस्तानी सेना बौखला गई है। तालिबान का आरोप है कि अफगानिस्तान और भारत के बीच व्यापार को पाकिस्तान ने निशाना बनाना शुरू किया है। अफगानिस्तान के विदेश मंत्रालय ने बताया कि बलूचिस्तान में भारत जा रहे एक अफगानी ट्रक और उसमें सवार व्यापारियों पर पुलिस चेकपोस्ट के पास हमला किया गया। दावा किया गया है कि अलसी भरे अफगान ट्रक को जला दिया गया। तालिबान ने इस पूरी घटना को लेकर पाकिस्तान को चेतावनी दी है।
तालिबान का दावा है कि कराची पोर्ट पर अफगानिस्तान के कई कंटेनर सामानों को भी पाकिस्तानी सरकार जबरन जब्त कर रही है। पाकिस्तान का दावा है कि ये सामान संवेदनशील हैं। तालिबानी विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तान सरकार के तोर्खम सीमा को बंद करने के फैसले की कड़ी निंदा की है। तालिबान ने कहा कि तोर्खम में सीमा पर तैनात सैनिक एक चौकी की मरम्मत कर रहे थे, किन्तु पाकिस्तानी सेना ने गोलीबारी कर मामला बढ़ा दिया।

तालिबान ने कहा कि पाकिस्तान की इस कार्रवाई का मकसद अफगानिस्तान के व्यापार को बाधित करना है। तालिबान ने कहा है कि पाकिस्तान सरकार इस पूरे राजनीतिक मामले का समाधान राजनयिक तरीके से करे। उसने चेतावनी दी कि अगर पाकिस्तान बाधा डालता रहता है तो इससे उसे दिक्कत होगी क्योंकि इस्लामाबाद कई सामानों के लिए अफगानिस्तान पर निर्भर है।
तालिबानी विदेश मंत्रालय के इस बयान पर पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने हैरानी जताई है। पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मुमताज जहरा बलोच ने कहा कि तालिबान ने बिना मांगी सलाह पाकिस्तान को दी है। बलोच ने कहा कि तालिबान को यह पूरी तरह से पता है कि तोर्खम सीमा को क्यों बंद किया गया है। पाकिस्तान ने तालिबान के सीमा चौकी बनाने की कड़ी आलोचना की। पाकिस्तान ने दावा किया कि तालिबानी सैनिकों ने तोर्खम में सबसे पहले पाकिस्तानी सैनिकों पर गोलीबारी की थी।

पाकिस्तान ने दावा किया कि आतंकी अफगानिस्तान में पनाह लिए हुए हैं और हमले कर रहे हैं। पाकिस्तान ने कहा कि अफगानिस्तान से पाकिस्तान की जमीन पर हमला किया गया है और इस वजह से सीमा को बंद किया गया है। पाकिस्तान का इशारा चित्राल की घटना की ओर था, जहां टीटीपी ने कई गांवों पर कब्जा करने का दावा किया है और वहां कई दिनों से लगातार गोलीबारी अभी जारी है।
साभार -हिस

Share this news

About desk

Check Also

इजराइल सैन्य खुफिया प्रमुख अहरोन हलीवा का इस्तीफा

तेल अवीव। इजराइल डिफेंस फोर्स (आईडीएफ) ने कहा कि उसके खुफिया कोर के प्रमुख ने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *