Home / International / रूस-यूक्रेन युद्ध पर जेलेंस्की की शांति योजना पर चर्चा, भारत को भी मिला न्योता

रूस-यूक्रेन युद्ध पर जेलेंस्की की शांति योजना पर चर्चा, भारत को भी मिला न्योता

  • भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए जेद्दा पहुंचे राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल

जेद्दा, यूक्रेन पर रूसी हमले के बाद चल रहे युद्ध पर यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने एक शांति योजना प्रस्तुत की है। इस योजना पर सऊदी अरब की मेजबानी में चर्चा का हिस्सा बनने के लिए भारत को भी न्योता मिला है। भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल इस चर्चा में भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए जेद्दा पहुंच गए हैं।
रूस के साथ चल रहे संघर्ष के बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की की शांति योजना पर चर्चा के लिए तटीय शहर जेद्दा में बैठक का आयोजन किया जा रहा है। इस बैठक में भाग लेने के लिए भारत को भी न्योता मिला है। भारत की ओर से राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल इस बैठक में भाग लेने के लिए जेद्दा पहुंच गए हैं। सऊदी अरब में भारतीय राजदूत सुहेल खान और महावाणिज्य दूत मोहम्मद शाहिद आलम ने जेद्दा हवाईअड्डे पर डोभाल का स्वागत किया। जेद्दा बैठक के लिए आमंत्रित 30 देशों में चिली, मिस्र, यूरोपीय संघ, इंडोनेशिया, मैक्सिको, पोलैंड, ब्रिटेन, अमेरिका और जाम्बिया शामिल हैं।

इससे पहले भारतीय विदेश मंत्रालय ने इस बैठक में भारत की भागीदारी की पुष्टि की थी। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा था कि भारत इस कार्यक्रम में भाग लेगा और हमारी भागीदारी हमारी लंबे समय से चली आ रही स्थिति के अनुरूप है कि बातचीत और कूटनीति ही आगे बढ़ने का रास्ता है। इस बीच रूसी राष्ट्रपति के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने कहा है कि रूस इस बैठक पर नजर रखेगा लेकिन उसे पूरी तरह से समझने की जरूरत होगी कि क्या लक्ष्य निर्धारित किए जा रहे हैं।
साभार – हिस

Share this news

About desk

Check Also

इजराइल सैन्य खुफिया प्रमुख अहरोन हलीवा का इस्तीफा

तेल अवीव। इजराइल डिफेंस फोर्स (आईडीएफ) ने कहा कि उसके खुफिया कोर के प्रमुख ने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *