Home / BUSINESS / सरकारी ऑनलाइन मंच जीईएम पर खरीदारी चार लाख करोड़ रुपये के पार

सरकारी ऑनलाइन मंच जीईएम पर खरीदारी चार लाख करोड़ रुपये के पार

  • चालू वित्त वर्ष 2023-24 में अभीतक 4 लाख करोड़ रुपये के पार पहुंची खरीद

नई दिल्ली। देश के विभिन्न मंत्रालयों और विभागों की अधिक खरीद गतिविधियों से सरकारी ऑनलाइन मंच जीईएम पर चालू वित्त वर्ष 2023-24 में अभी तक की खरीदारी चार लाख करोड़ रुपये के पार पहुंच गई है। जेईएम से प्राप्त सेवाओं में 205 फीसदी की वृद्धि है। इसमें 21 लाख विक्रेता और सेवा प्रदाता शामिल हुए हैं।

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय ने शुक्रवार को जारी बयान में कहा कि चालू वित्त वर्ष 2023-24 में अभी तक सरकारी मंच जीईएम के जरिए वस्तुओं तथा सेवाओं की खरीद चार लाख करोड़ रुपये के पार पहुंच गई है। केंद्र सरकार के सभी मंत्रालयों तथा विभागों द्वारा वस्तुओं एवं सेवाओं की ऑनलाइन खरीद के लिए सरकारी ई-मार्केट (जीईएम) मंच की शुरुआत 9 अगस्त, 2016 को की गई थी।

जीईएम के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) पीके सिंह ने बताया कि 28 मार्च, 2024 तक खरीद 4 लाख करोड़ रुपये को पार कर गई, जो ऐतिहासिक है। उन्होंने कहा कि वित्त वर्ष 2021-22 में खरीद मूल्य 1.06 लाख करोड़ रुपये था, जो पिछले वित्त वर्ष 2022-23 में दो लाख करोड़ रुपये को पार कर गया। सिंह ने कहा कि मंच से सेवाओं की खरीद वित्त वर्ष 2022-23 में 66 हजार करोड़ रुपये से बढ़कर चालू वित्त वर्ष 2023-24 में अभी तक 2.05 लाख करोड़ रुपये हो गई है। उन्होंने कहा कि चालू वित्त वर्ष में 28 मार्च तक मंच से 1.95 लाख करोड़ रुपये की वस्तुएं खरीदी गईं।

उल्लेखनीय हे कि दुनियाभर में सरकारी ऑनलाइन खरीद मंचों की सूची में दक्षिण कोरिया का केओएनईपीएस शीर्ष पर है। इसके बाद दूसरे नंबर में सिंगापुर का जीईबीआईजेड और फिर तीसरे स्थान पर भारत का जीईएम है।
साभार – हिस

Share this news

About desk

Check Also

एयर इंडिया दिल्ली-ज्यूरिख के लिए 16 जून से शुरू करेगी सीधी उड़ान सेवा

नई दिल्ली। टाटा की अगुवाई वाली एयर इंडिया दिल्ली से स्विट्जरलैंड में ज्यूरिख के लिए …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *