Home / BUSINESS / भारत में उज्बेकिस्तान के राजदूत दिलशोद अखतोव ने गुजरात के मुख्यमंत्री से की शिष्टाचार भेंट

भारत में उज्बेकिस्तान के राजदूत दिलशोद अखतोव ने गुजरात के मुख्यमंत्री से की शिष्टाचार भेंट

  • वाइब्रेंट समिट-2024 में उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल के साथ भाग लेने की दिखाई तत्परता

  • गुजरात के शिष्टमंडल को उज्बेकिस्तान के दौरे का दिया आमंत्रण

गांधीनगर/अहमदाबाद। भारत में उज्बेकिस्तान के राजदूत दिलशोद अखतोव ने शुक्रवार को गांधीनगर में मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल से शिष्टाचार भेंट की। मुख्यमंत्री के साथ इस मुलाकात के दौरान उन्होंने भारत-उज्बेकिस्तान-गुजरात के संबंधों के पुल को और अधिक मजबूत करने के लिए फलदायी परामर्श किया। उन्होंने, विशेषकर 2018 में गुजरात और उज्बेकिस्तान के अंदीजान प्रदेश के बीच हुए सहयोग के करार को विभिन्न क्षेत्रों में आपसी सहयोग के जरिए आगे बढ़ाने के लिए बातचीत की।

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने गुजरात और उज्बेकिस्तान के बीच पर्यटन, सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी), खाद्य प्रसंस्करण और नवीकरणीय ऊर्जा सहित अन्य क्षेत्रों में निवेश और व्यापार-उद्योग सहयोग के मामलों के संदर्भ में विचार-विमर्श किया। मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल द्वारा आगामी जनवरी-2024 में आयोजित होने वाली वाइब्रेंट समिट में उज्बेकिस्तान की सहभागिता के लिए दिए गए निमंत्रण को स्वीकार करते हुए उज्बेकिस्तान के राजदूत ने समिट में उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल के साथ शामिल होने की तत्परता व्यक्त की।

उन्होंने मुख्यमंत्री को भी गुजरात के शिष्टमंडल के साथ उज्बेकिस्तान का दौरा करने के लिए आमंत्रण दिया। बैठक के दौरान उज्बेकिस्तान के राजदूत दिलशोद अखतोव ने यह भी बताया कि उज्बेकिस्तान के अंदीजान प्रदेश के फार्मास्युटिकल जोन में गुजरात की प्रतिष्ठित फार्मा कंपनियों की बड़ी इकाइयां कार्यरत हैं। उन्होंने इस फार्मा जोन में फार्मास्युटिकल उद्योगों को दिए जाने वाले प्रोत्साहन और उदार सहायता की जानकारी भी दी।

उज्बेकिस्तान के राजदूत ने मुख्यमंत्री को इस बात से भी अवगत कराया कि उनके देश के विभिन्न प्रदेशों में भारतीय-गुजराती समुदाय के लोग फार्मास्युटिकल, हॉस्पिटैलिटी और मेडिकल सहित ऑयल एंड गैस सेक्टर में काम करते हैं।

इस शिष्टाचार मुलाकात बैठक के दौरान मुख्यमंत्री के अतिरिक्त मुख्य सचिव पंकज जोषी, उद्योग विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव एस.जे. हैदर सहित उद्योग आयुक्त एवं औद्योगिक विस्तार ब्यूरो के प्रबंध निदेशक और कई अधिकारी उपस्थित रहे।

पोस्ट – इण्डो एशियन टाइम्स
सभार – हिस

Share this news

About admin

Check Also

एयर इंडिया दिल्ली-ज्यूरिख के लिए 16 जून से शुरू करेगी सीधी उड़ान सेवा

नई दिल्ली। टाटा की अगुवाई वाली एयर इंडिया दिल्ली से स्विट्जरलैंड में ज्यूरिख के लिए …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *