Home / BUSINESS / पीएम मित्रा पार्क से मिलेगी सर्कुलर इकोनॉमी को तेजी : केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल

पीएम मित्रा पार्क से मिलेगी सर्कुलर इकोनॉमी को तेजी : केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल

  • नवसारी के वांसी-बोरसी में 1141 एकड़ में पीएम मित्रा पार्क के निर्माण के लिए राज्य एवं केंद्र सरकार के बीच हुआ एमओयू

  • वांसी-बोरसी पार्क से लगभग 1 लाख प्रत्यक्ष एवं 2 लाख परोक्ष रोजगार का होगा सृजन

  • पीएम मित्रा योजना का उद्देश्य प्रधानमंत्री के ‘आत्मनिर्भर भारत निर्माण’ के विजन को साकार करनाः दर्शनाबेन जरदोश

  • उद्यमियों के लिए गुजरात सबसे सुरक्षित राज्यः निवेश के लिए गुजरात बना सबसे श्रेष्ठ राज्यः सांसद सी.आर. पाटिल

  • पीएम MITRA पार्क में एक ही स्थल पर, एक ही छत के नीचे कताई, बुनाई, प्रसंस्करण-रंगाई और छपाई से लेकर परिधान बनाए जाने तक की इंटीग्रेटेड टेक्सटाइल वैल्यू चेन बनेगी

नवसारी/सूरत। गुजरात के नवसारी जिले के वांसी-बोरसी गांव में 1141 एकड़ क्षेत्र में ‘पीएम मित्रा पार्क’(मित्रा : मेगा इंटीग्रेटेड टेक्सटाइल रीजन एंड अपैरल) के निर्माण के लिए गुरुवार को सूरत की वीर नर्मद यूनिवर्सिटी के कन्वेंशन हॉल में आयोजित एमओयू समारोह में मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल और केंद्रीय उद्योग मंत्री पीयूष गोयल की उपस्थिति में राज्य एवं केंद्र सरकार के बीच समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए। इस अवसर पर केन्द्रीय मंत्री पियूष गोयल ने कहा कि यहां विश्व स्तरीय ‘प्लग एंड प्ले’ इंफ्रास्ट्रक्चर की उपलब्धता के साथ ही प्रशिक्षण, अनुसंधान और नवाचार का त्रिवेणी संगम सृजित होगा। यह पार्क टेक्सटाइल क्षेत्र की स्वस्थ प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा देकर निर्यात को और गति देगा।

इस अवसर पर केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि पीएम मित्रा पार्क एक अनूठा औद्योगिक मॉडल बनेगा, जहां केंद्र और राज्य सरकारें कपड़ा उद्योग में निवेश बढ़ाने, नवाचार को प्रोत्साहन देने, रोजगार के अवसर पैदा करने और भारत को कपड़ा उत्पादन एवं निर्यात के लिए ग्लोबल हब बनाने के लिए साथ मिलकर काम करेंगी। इस पार्क में उद्योग प्रोत्साहन नीति के अंतर्गत दिए जाने वाले सभी लाभ उपलब्ध कराए जाएंगे। उन्होंने कहा कि गुजरात लॉजिस्टिक, नेशनल स्टार्टअप रैंकिंग, सुशासन, ईज ऑफ डूइंग बिजनेस यानी व्यापार सुगमता तथा एक्सपोर्ट इंडेक्स जैसे क्षेत्रों में अव्वल है।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भारत को ग्लोबल टेक्सटाइल हब बनाने का संकल्प किया है। दुनिया के सबसे पुराने उद्योगों में से एक कपड़ा उद्योग ने वर्तमान समय के अनुरूप और भविष्य के साथ तालमेल बिठाने के लिए आधुनिकीकरण का मार्ग चुना है। उन्होंने कहा कि नवसारी जिले की जलालपोर तहसील के वांसी-बोरसी में 1141 एकड़ में आकार लेने वाला मेगा इंटीग्रेटेड अपैरल पार्क दक्षिण गुजरात सहित समूचे राज्य में रोजगार के नए अवसरों का सृजन करने के साथ-साथ गुजरात के टेक्सटाइल उद्योग को और तेजी देगा।

गुजरात के कपड़ा उद्योग की उपलब्धियों का उल्लेख करते हुए भूपेन्द्र पटेल ने कहा कि देश की टेक्सटाइल इंडस्ट्रीज के कुल निर्यात में गुजरात दूसरे स्थान पर है। देश के डेनिम कपड़े का 60 से 70 फीसदी उत्पादन अकेला गुजरात करता है, जो पूरे देश में प्रथम और दुनिया में तीसरे स्थान पर है। इसके अलावा, गुजरात कपास का 37 फीसदी उत्पादन करता है और देश से होने वाले निर्यात में 60 फीसदी का योगदान देता है। देश के कुल मैन मेड कॉटन फाइबर के उत्पादन में गुजरात की हिस्सेदारी 5 फीसदी है, जबकि सिंथेटिक फाइबर के अन्तर्गत वुवन फाइबर के उत्पादन में 30 फीसदी के योगदान के साथ गुजरात अग्रिम स्थान पर है।

केंद्रीय रेलवे और टेक्सटाइल राज्य मंत्री दर्शनाबेन जरदोश ने कहा कि एक छत के नीचे कताई, बुनाई, प्रसंस्करण-रंगाई और छपाई से लेकर परिधान बनाने तक की इंटीग्रेटेड टेक्सटाइल वैल्यू चेन बनाएगी। यह इंटीग्रेटेड टेक्सटाइल वैल्यू चेन उद्योग के लॉजिस्टिक्स खर्च को कम करेगी। भारत सरकार ने देश की उत्पादन क्षमता और निर्यात को बढ़ाने के लिए टेक्सटाइल उत्पादन यानी एमएमएफ (मैन मेड फाइबर) अपैरल, एमएमएफ फैब्रिक्स और टेक्निकल टेक्सटाइल उत्पादनों के लिए उत्पादन से जुड़ी प्रोत्साहन (पीएलआई) योजना को स्वीकृति दी है। उल्लेखनीय है कि इस योजना से जुड़े 86 में से 13 निवेशक अकेले सूरत से हैं। कार्यक्रम में गुजरात के उद्योग मंत्री बलवंतसिंह राजपूत, गृह राज्य मंत्री हर्ष संघवी,सांसद सी.आर. पाटिल समेत कई कपड़ा उद्योग क्षेत्र के अग्रणी मौजूद रहे।

पोस्ट – इण्डो एशियन टाइम्स
सभार – हिस

Share this news

About admin

Check Also

कोटक बैंक का मार्च तिमाही में मुनाफा 18 फीसदी बढ़कर 4,133 करोड़ रुपये

नई दिल्ली। निजी क्षेत्र के कोटक महिंद्रा बैंक ने वित्त वर्ष 2023-24 की चौथी तिमाही …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *