Home / BUSINESS / पांच सप्ताह की गिरावट के बाद शेयर बाजार में लौटी तेजी

पांच सप्ताह की गिरावट के बाद शेयर बाजार में लौटी तेजी

नई दिल्ली, शुक्रवार को खत्म हुए करोबारी सप्ताह के दौरान भारतीय शेयर बाजार में काफी लंबे समय बाद मजबूती लौटती नजर आई। पूरे सप्ताह के कारोबार में 3 दिन बढ़त की और 2 दिन कमजोरी की स्थिति नजर आई, जिसकी वजह से घरेलू शेयर बाजार करीब 3 प्रतिशत की मजबूती के साथ बंद होने में सफल रहा। शुक्रवार यानी 20 मई को खत्म हुए कारोबारी सप्ताह के दौरान बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का सेंसेक्स 1532.77 अंक यानी 2.90 प्रतिशत की बढ़त के साथ 54,326.39 अंक के स्तर पर बंद हुआ। इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी 484.05 अंक यानी 3.06 प्रतिशत की मजबूती के साथ 16,266.15 अंक के स्तर पर बंद हुआ।
20 मई को खत्म हुए कारोबारी सप्ताह के पहले के लगातार पांच सप्ताह घरेलू शेयर बाजार के लिए काफी निराशाजनक प्रदर्शन वाले सप्ताह रहे थे, लेकिन इस सप्ताह नकारात्मक वैश्विक माहौल होने के बावजूद भारतीय शेयर बाजार ने शानदार बढ़त हासिल करने में सफलता पाई। अंतरराष्ट्रीय बाजार में छाए निराशा के माहौल, दुनियाभर में बढ़ रही महंगाई, रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग और अमेरिकी केंद्रीय बैंक द्वारा ब्याज दरों में बढ़ोतरी करने का संकेत दिए जाने के बावजूद पिछले कारोबारी सप्ताह के दौरान सिर्फ 2 दिन बाजार में मामूली कमजोरी दिखाई दी, जबकि 3 दिन शेयर बाजार में तेजी का रुख बना रहा।
सप्ताह के शुरुआती दो कारोबारी दिनों के दौरान घरेलू शेयर बाजार ने मजबूती का प्रदर्शन किया, लेकिन अगले 2 दिन बाजार में हुई जोरदार बिकवाली में शेयर बाजार ने पहले 2 दिन की पूरी बढ़त गंवा दी, लेकिन सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन धरेलू शेयर बाजार ने एक बार फिर बाउंस बैक किया और अपने हर नुकसान की भरपाई करते हुए जोरदार बढ़त हासिल करके बंद होने में कामयाब रहा।
पूरे सप्ताह के दौरान हुए कारोबार के आधार पर बीएसई के लार्ज कैप इंडेक्स ने ओवरऑल 3 प्रतिशत की मजबूती के साथ पिछले सप्ताह के अपने कारोबार का अंत किया। इस इंडेक्स में शामिल पेट्रोनेट एलएनजी, एवेन्यू सुपरमार्ट्स, एफएसएन ई-कॉमर्स वेंचर और आयशर मोटर्स के शेयरो ने इस हफ्ते अच्छा मुनाफा कमाया। दूसरी ओर हिंदुस्तान पैट्रोलियम कॉरपोरेशन, ल्यूपिन इंडस्ट्रीज और टेक महिंद्रा के शेयरों में साप्ताहिक कारोबार के दौरान गिरावट का रुख बना रहा।
इसी तरह बीएसई के मिडकैप इंडेक्स ने शुक्रवार को खत्म हुए सप्ताह के दौरान करीब 3 प्रतिशत की तेजी दिखाते हुए अपने कारोबार का अंत किया। मिड कैप इंडेक्स में शामिल शेयरों में से एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस, अडाणी पावर, हिंदुस्तान एयरोनॉटिकल, जेएसडब्ल्यू स्टील, भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स और बालकृष्णा इंडस्ट्रीज के शेयरों में सप्ताहिक कारोबार के दौरान तेजी का रुख बना रहा। वहीं इस इंडेक्स में शामिल कंटेनर कारपोरेशन ऑफ इंडिया, हनीवेल ऑटोमेशन और सुप्रीम इंडस्ट्रीज जैसे शेयरों में शुक्रवार को खत्म हुए कारोबारी सप्ताह के दौरान ज्यादातर बिकवाली का रुख बना रहा, जिसके कारण ये शेयर गिरावट के साथ बंद हुए।
पिछले सप्ताह के कारोबार में सबसे अधिक 4 प्रतिशत की बढ़त बीएसई के स्मॉलकैप इंडेक्स में दर्ज की गई। इस इंडेक्स में शामिल नवभारत वेंचर्स, जेके लक्ष्मी सीमेंट, वेलस्पन कॉरपोरेशन, मंगलौर रिफायनरी एंड पेट्रोकेमिकल्स, उत्तम शुगर मिल्स, एल्गी इक्विपमेंट्स, ओरियंट बेल, डाटामैटिक्स, ग्लोबल सर्विसेज और चेन्नई पैट्रोलियम कॉरपोरेशन के शेयरों में 25 से लेकर 35 प्रतिशत की जोरदार बढ़त दर्ज की गई। दूसरी ओर अंबर इंटरप्राइजेज इंडिया, बिरला टायर्स, मेट्रोपोलिस हेल्थकेयर, फ्यूचर रिटेल, मुथूट कैपिटल सर्विसेज, एशियन ग्रेनिटो इंडिया और डॉक्टर लाल पैथोलॉजी लैब के शेयरों में 10 से लेकर 22 प्रतिशत तक की गिरावट दर्ज की गई।
शेयर बाजार में एक्टिव अलग-अलग सेक्टर के प्रदर्शन पर नजर डालें तो बीएसई का मेटल इंडेक्स पूरे सप्ताह के कारोबार के बाद 7.3 प्रतिशत की मजबूती के साथ बंद हुआ। मजबूती के मामले में कैपिटल गुड्स इंडेक्स दूसरे स्थान पर रहा। कैपिटल गुड्स इंडेक्स ने पिछले कारोबारी सप्ताह के दौरान 5.3 प्रतिशत की छलांग लगाई। इसी तरह ऑटो, रियल्टी और एफएमसीजी इंडेक्स ने भी 4 प्रतिशत से अधिक की बढ़त लेने में सफलता हासिल की। दूसरी ओर आईटी सेक्टर करीब 2 प्रतिशत के कमजोरी के साथ बंद हुआ।
20 तारीख को खत्म हुए कारोबारी सप्ताह के दौरान विदेशी निवेशकों ने भारतीय शेयर बाजार में कुल 11,401.34 करोड़ रुपये की बिकवाली की। मई महीने में विदेशी निवेशक अभी तक घरेलू शेयर बाजार में कुल 44,102.37 करोड़ रुपये की बिकवाली कर चुके हैं। दूसरी ओर इस कारोबारी सप्ताह के दौरान घरेलू संस्थागत निवेशकों ने बाजार को संभालने की कोशिश में 9,472.91 करोड़ रुपये की खरीदारी की। इस सप्ताह की खरीदारी को मिलाकर घरेलू संस्थागत निवेशक मई के महीने में अभी तक कुल 36208.27 करोड़ रुपये की खरीदारी कर चुके हैं।
साभार-हिस

Share this news

About desk

Check Also

गेल का चौथी तिमाही में मुनाफा 261 फीसदी बढ़कर 2,176.97 करोड़ रुपये

नई दिल्ली, सार्वजनिक क्षेत्र की गैस कंपनी गेल (इंडिया) लिमिटेड ने वित्त वर्ष 2023-24 की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *