Home / Bangladesh / बांग्लादेश तुर्किए से खरीदेगा 90 हजार आंसू गैस के गोले

बांग्लादेश तुर्किए से खरीदेगा 90 हजार आंसू गैस के गोले

  • सरकार को विरोधी दलों के आंदोलन के दौरान अराजकता का अंदेशा

  • चुनाव से पहले शेख हसीना के इस्तीफे की मांग को लेकर आंदोलन तेज

ढाका। बांग्लादेश की शेख हसीना सरकार तुर्किए से 90 हजार आंसू गैस के गोले खरीदने जा रही है। संयुक्त सचिव की अगुवाई में बांग्लादेशी प्रतिनिधिमंडल तुर्किये के आंसू गैस गोले तैयार करने वाले कारखानों का दौरा कर उनकी प्रभावशीलता की जांच के लिए वहां गया हुआ है।

बांग्लादेश के प्रमुख समाचार पत्र ढाका ट्रिब्यून के मुताबिक बांग्लादेश के 12वें राष्ट्रीय चुनाव से पहले सरकार विरोधी आंदोलन तेज हो गया है। अवामी लीग के नेतृत्व वाली सरकार को आशंका है कि आंदोलन के नाम पर उनके विरोधी 2013-2015 जैसी अराजक स्थिति की पुनरावृत्ति कर सकते हैं। जिनसे निबटने के लिए सरकार ने हर स्तर पर तैयारियां तेज कर दी हैं। जिसमें पुलिस सतर्कता के साथ-साथ आंसू गैस के गोले खरीदे जाने की तैयारी है।

गौरतलब है कि सरकार विरोधी आंदोलन में शामिल दर्जन भर से अधिक राजनीतिक दल, राष्ट्रीय चुनाव से पहले प्रधानमंत्री शेख हसीना के इस्तीफे और एक तटस्थ अंतरिम प्रशासन की मांग को लेकर सड़कों पर उतर कर प्रदर्शन रहे हैं। बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी) की अगुवाई वाले विपक्षी गुट की दूसरी प्रमुख मांगों में बीएनपी अध्यक्ष व पूर्व प्रधान खालिदा जिया की बिना शर्त रिहाई व बीएनपी नेताओं के खिलाफ चल रहे तमाम मामलों को वापस लिया जाना शामिल है। इनका आरोप है कि बीएनपी के करीब 45 लाख समर्थकों के खिलाफ राजनीति से प्रेरित 135000 से अधिक कानूनी मामले चल रहे हैं।

दूसरी ओर सरकार को आशंका है कि विपक्षी दल उसी तरह की तोड़फोड़ व अराजक स्थिति दोबारा पैदा कर सकते हैं जो 2013 में आंदोलन के नाम पर की गई थी। गृह मंत्रालय को इस दौरान धार्मिक कट्टरपंथी गुटों और आतंकी समूहों की सक्रियता की भी आशंका है। जिससे देश के हालात दोबारा खराब हो सकते हैं।

इस स्थिति को देखते हुए सरकार ने अपने स्तर पर तमाम तैयारियों के साथ पिछले चुनाव से पूर्व और बाद में अराजकता फैलाने वाले तत्वों के खिलाफ दर्ज मामलों की जांच और सुनवाई में तेजी लाने का आदेश दिया है। साथ ही गैस के गोले की खरीद से पहले संयुक्त सचिव एसएम फिरदौस की अगुवाई में एक प्रतिनिधिमंडल तुर्किये भेजा गया है जो वहां के कारखानों का दौरा कर उनकी प्रभावशीलता की जांच करेगा।

ढाका मेट्रोपोलिटन पुलिस आयुक्त खांडकर गुलाम फारुख ने पिछले सप्ताह निर्देश जारी कर पुलिस को पूरी सतर्कता बरतने का निर्देश देते हुए पुलिस स्टेशनों में मौजूद हथियार व गोला-बारूद की जानकारी भी मांगी है।

आय से अधिक संपत्ति के मामले में आबकारी अधिकारी के विभिन्न ठिकानों पर छापा

Share this news

About admin

Check Also

अब राजनीति के मैदान में उतरेंगे शाकिब अल हसन, लड़ेंगे चुनाव

अब राजनीति के मैदान में उतरेंगे शाकिब अल हसन, लड़ेंगे चुनाव

ढाका। बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन देश का 12वां संसदीय चुनाव लड़ेंगे। ईएसपीएनक्रिकइंफो के अनुसार, …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *