Home / BUSINESS / वेडिंग सीजन में 13 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा के कारोबार का अनुमान : कैट

वेडिंग सीजन में 13 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा के कारोबार का अनुमान : कैट

नई दिल्ली, मकर संक्रांति के बाद से शादियों का सीजन शुरू हो रहा है। पिछले सीजन के कारोबार से उत्साहित देशभर के व्यापारी 15 जनवरी से जून तक चलने वाले शादी सीजन में बड़े व्यापार की कोशिशों में जुट गए हैं। कारोबारी संगठन कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) की मानें तो 6 महीनों के शादी सीजन में देशभर में लगभग 70 लाख शादियां होने की संभावना है, जिससे लगभग 13 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा का व्यापार होने का अनुमान है।

कैट के राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीण खंडेलवाल ने गुरुवार को एक बयान में कहा कि इस सीजन में देशभर में लगभग 70 लाख शादियां होंगी। कोरोना काल के बाद बिना प्रतिबंध के होने वाले शादी के इस सीजन में खरीदारी में पैसा भी पानी की तरह बहाया जाएगा। अकेले राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में इस सीजन में करीब 8 लाख से ज्यादा शादियां होने का अनुमान है, जिससे सिर्फ दिल्ली में ही लगभग 1.25 लाख करोड़ रुपये के व्यापार की संभावना है।
खंडेलवाल ने बताया की शादी के इस सीज़न में करीब 10 लाख शादियों में प्रत्येक शादी में लगभग 3 लाख रुपये खर्च होंगे। करीब 10 लाख शादियों में प्रति शादी खर्च 5 लाख रुपये का खर्चा होगा, जबकि 15 लाख शादियों में 10 लाख रुपये प्रति शादी का खर्चा होगा। इसी तरह 10 लाख शादियां जिनमें 15 लाख रुपये प्रति शादी और 10 लाख शादियां जिनमें 25 लाख रुपये प्रति शादी का खर्च तथा 10 लाख शादियां जिनमें 35 लाख प्रति शादी खर्च होगा। इसके अलावा 3 लाख शादियां जिनमें लगभग 50 लाख प्रति शादी और 2 लाख शादियां ऐसी होंगी जिनमें एक करोड़ या उससे अधिक धन खर्च होगा। इस तरह कुल मिलाकर इस शादी के सीजन में लगभग 13 लाख करोड़ रुपये का धन प्रवाह बजारों में इस वर्ष शादी की खरीद के जरिए होना संभावित है।
कैट महामंत्री ने कहा कि दिल्ली सहित देशभर में बैंक्वेट हाल, होटल, खुले लॉन, फार्म हाउस, सरकारी सामुदायिक भवन, सार्वजनिक पार्क, धर्मशालाएँ, रिहायशी कॉलोनियों में स्तिथ पार्क, क्लब एवं शादियों के लिए अन्य अनेक प्रकार के स्थान को भी बड़ा व्यापार मिलता है। प्रत्येक शादी में सामान की खरीदारी के अलावा अनेक प्रकार की सर्विस को भी बड़ा व्यापार मिलता है, जिसमें टेंट डेकोरेटर, फूल की सजावट करने वाले लोग, क्राकरी, कैटरिंग सर्विस, ट्रेवल सर्विस, कैब सर्विस, स्वागत करने वाले प्रोफेशनल समूह, सब्जी विक्रेता, फोटोग्राफर, वीडियोग्राफर, बैंड-बाजा, शहनाई, आर्केस्ट्रा, डीजे, बारात के लिए घोड़े, बग्घी, लाइट वाले सहित अन्य अनेक प्रकार की सर्विस को भी बड़े पैमाने व्यापार मिलता है। इवेंट मैनजमेंट एजेंसियों तथा पैकेजिंग के लिए भी यह एक बड़े व्यापार के रूप में उभरा है।
साभार- हिस

Share this news

About desk

Check Also

इस प्यारी सी पीली चिड़िया ने कह दिया फाइनल गुडबाय, ट्विटर के कंपटीशन में आया Koo अब हुआ बंद

किसी समय कू के साथ लगभग 21 लाख दैनिक सक्रिय उपयोगकर्ता और लगभग एक करोड़ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *