Home / BUSINESS / उतार-चढ़ाव के बीच मामूली गिरावट के साथ बंद हुआ शेयर बाजार

उतार-चढ़ाव के बीच मामूली गिरावट के साथ बंद हुआ शेयर बाजार

नई दिल्ली, भारतीय शेयर बाजार में मंगलवार को दिन भर के कारोबार में लगातार उतार-चढ़ाव की स्थिति बनी रही। आज का कारोबार पूरी तरह से विदेशी पोर्टफोलियो निवेशको (एफपीआई) की बिकवाली और घरेलू संस्थागत निवेशकों (डीआईआई) की लिवाली के खींचतान में फंसा नजर आया। बाजार में जब विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक हावी होते तो तेज बिकवाली का दौर शुरू हो जाता, लेकिन जब घरेलू संस्थागत निवेशक हावी होते तो तेज खरीदारी का जोर बन जाता। विदेशी और घरेलू निवेशकों की इस खींचतान के बीच दिनभर हुई खरीद बिक्री के बाद आखिर शेयर बाजार करीब 0.25 प्रतिशत की सामान्य गिरावट के साथ बंद हुआ।
आज दिन भर के कारोबार में मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों की जमकर बिकवाली हुई। ऑटो, एनर्जी और बैंकिंग सेक्टर के शेयरों में भी दबाव की स्थिति बनी रही। दूसरी ओर फार्मास्यूटिकल, मेटल और रियलि सेक्टर में खरीदारी का रुख बना रहा। मिडकैप इंडेक्स में शामिल शुगर और डिफेंस सेक्टर के शेयरों में भी आज खरीदारी का रुख रहा। वहीं एनर्जी, तेल तथा गैस और फाइनेंशियल सर्विसेज सेक्टर के शेयरों में कमजोरी का माहौल बना रहा।
बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का सेंसेक्स आज 350.76 अंक की कमजोरी के साथ 52,495.94 अंक के स्तर पर खुला। कारोबार की शुरुआत में बाजार में खरीदारी की स्थिति बनी, जिसके कारण पहले 2 मिनट के कारोबार में ही सेंसेक्स उछलकर 52,781.79 अंक के स्तर पर पहुंच गया। इसके बाद विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने बाजार में बिकवाली का दबाव बना दिया, जिसकी वजह से ये सूचकांक दोबारा 387.22 अंक की गिरावट के साथ 52,459.48 अंक के स्तर पर पहुंच गया।
इस गिरावट के बाद घरेलू संस्थागत निवेशकों ने खरीदारी का मोर्चा संभाला और चौतरफा लिवाली करके सुबह 10 बजे के थोड़ी देर पहले ही सेंसेक्स को हरे निशान में 52,863.56 अंक के स्तर पर पहुंचा दिया। बाजार में तेजी का दौर शुरू हुआ तो लगातार 11 बजे के कुछ देर बाद तक बना रहा। इस खरीदारी के समर्थन से शुरुआती 2 घंटे का कारोबार होने के बाद सुबह 11:15 बजे सेंसेक्स 248.62 अंक की मजबूती के साथ आज के सर्वोच्च स्तर 53,095.32 अंक तक पहुंच गया।
इस ऊंचाई पर पहुंचने के बाद एक बार फिर विदेशी निवेशकों ने बाजार में बिकवाली का दबाव बना दिया, जिसके कारण सेंसेक्स लुढ़कता चला गया। हालांकि इस दौरान डीआईआई ने खरीदारी करके बाजार को संभालने की काफी कोशिश की, लेकिन बिकवाली का दबाव इतना अधिक था कि सेंसेक्स संभल नहीं सका। लगातार हो रही बिकवाली के कारण इस सूचकांक ने 153.13 अंक यानी 0.29 प्रतिशत की कमजोरी के साथ 52,693.57 अंक के स्तर पर आज के कारोबार का अंत किया।
सेंसेक्स की तरह ही नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के निफ्टी ने 100.15 अंक की गिरावट के साथ 15,674.25 अंक के स्तर से आज के कारोबार की शुरुआत की। शुरुआती 2 मिनट में हुई खरीदारी के सपोर्ट से निफ्टी भी 109.2 अंक की रिकवरी करके 15,783.45 अंक के स्तर पर पहुंच गया। इसके बाद विदेशी संस्थागत निवेशकों ने बाजार में बिकवाली का दबाव बना दिया, जिसके कारण निफ्टी अगले 15 मिनट के कारोबार में ही 124 अंक का गोता लगाकर 15,659.45 अंक के स्तर पर पहुंच गया।
इस गिरावट के बाद घरेलू संस्थागत निवेशकों ने बाजार में मोर्चा संभाल लिया और तेज खरीदारी शुरू कर दी। खरीदारी के समर्थन से निफ्टी कुलांचे भरते हुए आगे बढ़ने लगा और शुरुआती 2 घंटे का कारोबार खत्म होते होते ये सूचकांक 83.60 अंक की उछाल के साथ आज के सर्वोच्च स्तर 15,158 अंत के स्तर तक पहुंच गया। हालांकि इस स्तर पर निफ्टी अधिक देर टिक नहीं सका और विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों की ओर से की जा रही बिकवाली में फंस कर लगातार नीचे गिरता चला गया।
बाजार में आ रही इस गिरावट को रोकने के लिए घरेलू संस्थागत निवेशकों (डीआईआई) ने कई बार खरीदारी का जोर भी बनाया। मगर बिकवाली के दबाव की वजह से उनकी कोशिश सफल नहीं हो सकी। लगातार जारी खरीद बिक्री के बीच निफ्टी ने 42.30 अंक यानी 0.27 प्रतिशत की कमजोरी के साथ 15,732.10 अंक के स्तर पर आज के कारोबार का अंत किया।
आज दिन भर के कारोबार में सेंसेक्स में शामिल 30 शेयरों में से 15 शेयर मुनाफा कमाकर हरे निशान में बंद हुए, जबकि शेष 15 शेयर बिकवाली के दबाव में फंसकर लाल निशान में बंद हुए। इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के 11 सेक्टोरल इंडेक्सों में से 6 इंडेक्स गिरावट के साथ लाल निशान में और 5 इंडेक्स खरीदारी के समर्थन से हरे निशान में बंद हुए।
दिन भर हुई खरीद बिक्री के बाद दिग्गज शेयरों में से एनटीपीसी 1.68 प्रतिशत, भारती एयरटेल 1.60 प्रतिशत, महिंद्रा एंड महिंद्रा 1.49 प्रतिशत, अपोलो हॉस्पिटल 1.49 प्रतिशत और डिवीज लैब 1.48 प्रतिशत की तेजी के साथ आज के टॉप 5 गेनर्स की सूची में शामिल हुए। दूसरी ओर बजाज ऑटो 5.14 प्रतिशत, इंडसइंड बैंक 2.46 प्रतिशत, ओएनजीसी 2.26 प्रतिशत, हिंडाल्को इंडस्ट्रीज 2.22 प्रतिशत और टेक महिंद्रा 2.07 प्रतिशत की कमजोरी के साथ आज के टॉप 5 लूजर्स की सूची में शामिल हुए।
साभार -हिस

Share this news

About desk

Check Also

इस प्यारी सी पीली चिड़िया ने कह दिया फाइनल गुडबाय, ट्विटर के कंपटीशन में आया Koo अब हुआ बंद

किसी समय कू के साथ लगभग 21 लाख दैनिक सक्रिय उपयोगकर्ता और लगभग एक करोड़ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *