Home / Sports / डूरंड कप का 133वां संस्करण 27 जुलाई से, चार शहर करेंगे मेजबानी

डूरंड कप का 133वां संस्करण 27 जुलाई से, चार शहर करेंगे मेजबानी

कोलकाता। इंडियन ऑयल डूरंड कप फुटबॉल टूर्नामेंट का 133वां संस्करण 27 जुलाई 2024 से खेला जाने वाला है। डुरंड कप का फाइनल 31 अगस्त 2024 को होगा। इसकी घोषणा मंगलवार को डूरंड फुटबॉल टूर्नामेंट सोसाइटी (डीएफटीएस) की ओर से भारतीय सेना के मुख्यालय पूर्वी कमान द्वारा की गई है। डीएफटीएस एशिया के सबसे पुराने फुटबॉल टूर्नामेंट के इस वर्ष के संस्करण का आयोजन करेगी। डूरंड कप की पहुंच को पूर्व और उत्तर-पूर्व तक फैलाने की अपनी प्रतिबद्धता को जारी रखते हुए, इस वर्ष दो नए शहरों, जमशेदपुर और शिलांग को मेजबान शहरों के रूप में जोड़ा गया है। असम का कोकराझार लगातार दूसरे वर्ष मेजबानी करेगा, इसके अलावा कोलकाता, जो पिछले पांच वर्षों से मेजबान रहा है, इस वर्ष भी मेजबानी करेगा।

133वें संस्करण में भारतीय फुटबॉल में खेले जाने वाली टॉप प्रतियोगिता जैसे इंडियन सुपर लीग, आई-लीग और अन्य आमंत्रण टीमों के साथ-साथ सशस्त्र बलों की टीमों का प्रतिनिधित्व करने वाली 24 टीमें शामिल होंगी। साथ ही पिछले साल की तरह इस साल भी अंतरराष्ट्रीय टीमों के हिस्सा लेने की उम्मीद है।

टूर्नामेंट की तैयारियों पर लेफ्टिनेंट जनरल राम चंदर तिवारी यूवाईएसएम, एवीएसएम, एसएम, जनरल ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ, पूर्वी कमान ने कहा, “डूरंड कप पूर्वी कमान के लिए बेहद गर्व का स्रोत है। यह आयोजन भारतीय फुटबॉल के परिदृश्य में आधारशिला और खेल उत्कृष्टता का प्रतीक बन गया है। फ़ुटबॉल महज एक खेल से कहीं ज़्यादा है। यह एक एकीकृत शक्ति है जो विविध पृष्ठभूमियों, संस्कृतियों और जीवन के क्षेत्रों के लोगों को एक साथ लाती है।”
उन्होंने आगे कहा, “यह टीम वर्क, दृढ़ता और निष्पक्ष खेल की भावना का प्रतीक है। डूरंड कप, अपनी दीर्घकालिक परंपरा के साथ, इन मूल्यों का प्रतीक है और अनगिनत युवा एथलीटों को बड़े सपने देखने और उत्कृष्टता के लिए प्रयास करने के लिए प्रेरित करता है। हम सेना द्वारा डूरंड कप के आयोजन पर बहुत गर्व महसूस करते हैं और यह देश में नागरिक-सैन्य संबंधों को भी मजबूत करता है। हम चारों राज्यों की राज्य सरकारों को उनके अथक समर्थन के लिए हृदय से धन्यवाद देते हैं। इस वर्ष, डूरंड कप पहले से कहीं अधिक रोमांचक और प्रतिस्पर्धी होने वाला है। मैं कामना करता हूं कि एक इसके आयोजन में जुड़े सभी लोग एक और सफल डूरंड कप का आयोजन करें और सर्वश्रेष्ठ टीम जीते।”

राउंड-रॉबिन लीग-कम-नॉकआउट प्रारूप में कुल 43 मैच खेले जाएंगे, जिसका फाइनल कोलकाता के प्रतिष्ठित विवेकानंद युवा भारती क्रीरांगन (वीवाईबीके) में होगा। 24-टीमों को छह समूहों में विभाजित किया जाएगा। कुल आठ टीमें – ग्रुप टॉपर और दो सर्वश्रेष्ठ दूसरे स्थान वाली टीमें नॉकआउट चरण के लिए क्वालीफाई करेंगी।
कोलकाता तीन समूहों की मेजबानी करेगा जबकि कोकराझार, शिलांग और जमशेदपुर एक-एक समूह की मेजबानी करेंगे। तीन प्रतिष्ठित डूरंड ट्रॉफियों को 10 जुलाई, 2024 को नई दिल्ली से राष्ट्रव्यापी दौरे के लिए रवाना किया जाएगा, इससे पहले कि वे 27 जुलाई को वीवाईबीके में शुरुआती गेम से पहले कोलकाता पहुंचें।

मोहन बागान सुपर जायंट मौजूदा चैंपियन है जिसने पिछले साल रिकॉर्ड 17वीं बार टूर्नामेंट जीता था। यह किसी भी टीम द्वारा सबसे अधिक है।
साभार – हिस

Share this news

About desk

Check Also

आईसीसी की ताजा रैंकिंग में नंबर 1 टी20 ऑलराउंडर बने हार्दिक पांड्या

नई दिल्ली। टी-20 विश्व कप के फाइनल में भारतीय जीत के सूत्रधार रहे हार्दिक पांड्या …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *