Home / Sports / नॉर्वे शतरंज: प्रज्ञानानंद, वैशाली हारे; कार्लसन, टिंगजी ने राउंड-9 में महत्वपूर्ण जीत दर्ज की

नॉर्वे शतरंज: प्रज्ञानानंद, वैशाली हारे; कार्लसन, टिंगजी ने राउंड-9 में महत्वपूर्ण जीत दर्ज की

स्टावेंजर। नॉर्वे शतरंज रोमांचक समापन की ओर बढ़ रहा है। प्रतियोगिता में राउंड 9 के सभी क्लासिकल गेम ड्रॉ पर समाप्त हुए, जिसके बाद मैच विजेता का निर्धारण करने के लिए आर्मागेडन टाई-ब्रेकर का सहारा लिया गया।

भारत के आर प्रज्ञानानंद को आर्मागेडन में फैबियानो कारुआना के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा, जिनके पास खिताब जीतने का एक बाहरी मौका है। प्रज्ञानानंद को जीत के लिए जरूरी अंतिम राउंड में हिकारू नाकामुरा को हराना होगा और उम्मीद करनी होगी कि स्थानीय हीरो मैग्नस कार्लसन कारुआना के खिलाफ़ अपना गेम हार जाएँ।

पांच बार के विश्व चैंपियन कार्लसन ने राउंड 9 में अलीरेजा फिरौजा पर आर्मागेडन जीत के साथ अपनी बढ़त को बढ़ाया। इसका मतलब है कि कार्लसन के लिए अंतिम राउंड में जीत उन्हें टूर्नामेंट जीतने की गारंटी देगी। आर्मागेडन में मौजूदा विश्व चैंपियन डिंग लिरेन से हारने वाले नाकामुरा को टूर्नामेंट जीतने का मौका पाने के लिए प्रज्ञानानंद के खिलाफ ब्लैक के साथ आखिरी गेम जीतना होगा।
इस बीच, महिलाओं के टूर्नामेंट में, दिन की एकमात्र क्लासिकल जीत लेई टिंगजी बनाम वैशाली आर गेम से मिली। चीनी ग्रैंडमास्टर ने 30 चालों में सफ़ेद मोहरों के साथ वैशाली के खिलाफ निर्णायक जीत हासिल की और अंतिम दौर में टूर्नामेंट जीतने की अपनी संभावनाओं को काफी हद तक बढ़ा दिया है।

महिला विश्व चैंपियन जू वेनजुन ने आर्मगेडन में कोनेरू हम्पी को हराकर प्रतियोगिता में 1.5 अंकों की बढ़त हासिल की, जबकि अन्ना मुज़ीचुक ने पिया क्रैमलिंग पर टाई-ब्रेक जीत दर्ज की।
टूर्नामेंट के अपने अंतिम दौर में पहुँचने के साथ, नॉर्वे शतरंज 2024 महिला टूर्नामेंट के उद्घाटन संस्करण के रोमांचक समापन के साथ महिला टूर्नामेंट में शीर्ष पर वेनजुन, टिंगजी और मुज़ीचुक के बीच केवल 1.5 अंकों का अंतर है।
साभार – हिस

Share this news

About desk

Check Also

पीटी उषा ने एशियाई खेलों में योग को शामिल करने की वकालत की

नई दिल्ली। भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) की अध्यक्ष पीटी उषा ने बुधवार को एशियाई खेलों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *