Home / Sports / न्यूजीलैंड के पूर्व लेग स्पिनर जैक अलबास्टर का 93 वर्ष की आयु में निधन

न्यूजीलैंड के पूर्व लेग स्पिनर जैक अलबास्टर का 93 वर्ष की आयु में निधन

वेलिंगटन। न्यूजीलैंड के पूर्व लेग स्पिनर जैक अलबास्टर का 93 वर्ष की उम्र में मंगलवार देर रात क्रॉमवेल में निधन हो गया। न्यूजीलैंड क्रिकेट ने बुधवार को उक्त जानकारी दी।

अलबास्टर ने 1955-1972 तक 21 टेस्ट खेले, जिसमें न्यूजीलैंड द्वारा हासिल की गई पहली चार जीतें शामिल थीं। कुल मिलाकर, उन्होंने न्यूजीलैंड के लिए अपने टेस्ट करियर में 38.02 की औसत से 49 विकेट लिए।

न्यूजीलैंड क्रिकेट ने एक्स पर पोस्ट किए गए एक बयान में कहा. “एनजेडसी को लेग स्पिनर जैक अलबास्टर के निधन पर गहरा दुख हुआ है, जिनका कल रात 93 वर्ष की आयु में क्रॉमवेल में निधन हो गया। साउथलैंड और ओटागो क्रिकेट के चैंपियन, जैक ने 1955-1972 तक 21 टेस्ट खेले (न्यूजीलैंड द्वारा हासिल की गई पहली चार जीत सहित) और 38.02 की औसत से 49 विकेट लिए।”

न्यूजीलैंड के क्रिकेटर के रूप में, अलबास्टर ने 1955-56 में भारत और पाकिस्तान, 1958 में इंग्लैंड, 1961-62 में दक्षिण अफ्रीका का दौरा किया और 1971-72 में वेस्ट इंडीज की यात्रा के साथ अपने अंतरराष्ट्रीय करियर का अंत किया।

घरेलू क्रिकेट में ओटागो का प्रतिनिधित्व करते हुए स्पिनर ने 143 मैचों में 500 प्रथम श्रेणी विकेट लिए। अपने खेल करियर के समाप्त होने के बाद, अलबास्टर ने इन्वरकार्गिल में किंग्सवेल हाई स्कूल के प्रिंसिपल के रूप में कार्य किया और 1981 में उसी शहर में साउथलैंड बॉयज़ हाई स्कूल के रेक्टर के रूप में भी काम किया।

उनके परिवार में उनके छोटे भाई, ग्रेन अलबास्टर हैं, जो वर्तमान में 90 वर्ष के हैं। ग्रेन ने ओटागो के लिए 96 प्रथम श्रेणी मैच खेले हैं। वह न्यूजीलैंड के पूर्व चयनकर्ता और प्रबंधक थे।

अलबास्टर के निधन के बाद अब ट्रेवर मैकमोहन, जो अभी 94 वर्ष के हैं, न्यूजीलैंड के सबसे उम्रदराज़ जीवित टेस्ट खिलाड़ी बन गए हैं।
साभार – हिस

Share this news

About desk

Check Also

पीटी उषा ने एशियाई खेलों में योग को शामिल करने की वकालत की

नई दिल्ली। भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) की अध्यक्ष पीटी उषा ने बुधवार को एशियाई खेलों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *