Home / Sports / जर्मनी, इटली और डेनमार्क अगले साल पहली बार करेंगे आईसीसी पाथवे इवेंट की मेजबानी

जर्मनी, इटली और डेनमार्क अगले साल पहली बार करेंगे आईसीसी पाथवे इवेंट की मेजबानी

दुबई। अगले साल तीन नए देशों को पहली बार आईसीसी कार्यक्रम की मेजबानी करने का मौका दिया जाएगा, जिसमें इटली, जर्मनी और डेनमार्क शामिल हैं।

आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप यूरोप उप-क्षेत्रीय क्वालीफायर में रिकॉर्ड 30 देश प्रतिस्पर्धा करेंगे, जिसमें तीन टूर्नामेंट जून और अगस्त के बीच इटली, जर्मनी और ग्वेर्नसे में होंगे।

इसी अवधि के दौरान, आईसीसी अंडर-19 महिला टी-20 विश्व कप 2025 के लिए क्वालीफिकेशन मुकाबले होंगे, जिसके तहत अगस्त में स्कॉटलैंड और नीदरलैंड के बीच मुकाबला होगा, जबकि आठ देश आईसीसी अंडर-19 पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2026 के लिए डेनमार्क में अंडर-19 पुरुष क्रिकेट विश्व कप यूरोप डिवीजन 2 क्वालीफायर में प्रतिस्पर्धा करेंगे।

जर्मनी और इटली करेंगे टी20 क्वालीफिकेशन की मेजबानी

नए क्षेत्रों में क्रिकेट के विकास और विस्तार के स्पष्ट संकेत में, जर्मनी और इटली आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप क्वालीफिकेशन मार्ग में पहली बार मेजबान के रूप में शामिल हैं। दोनों देश हाल ही में पुरुष टी20 विश्व कप यूरोप फाइनल में प्रभावित हुए, और घरेलू धरती पर आईसीसी टूर्नामेंट में प्रतिस्पर्धा करके स्थानीय प्रशंसकों और खिलाड़ियों के साथ संबंध गहरा करने के अवसर का आनंद ले रहे हैं।

डॉयचर क्रिकेट बंड के अध्यक्ष सेवेरिन वीस ने कहा, “हम जुलाई में क्रेफ़ेल्ड और गेल्सेंकिर्चेन में अपने पहले अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट की मेजबानी करने की उम्मीद कर रहे हैं, जो जर्मनी में खेल में नई लोकप्रियता और जागरूकता लाएगा। जर्मनी में जर्मन ओलंपिक खेल परिसंघ (डीओएसबी) द्वारा 2028 में ओलंपिक में क्रिकेट को शामिल करने के साथ-साथ जर्मन क्रिकेट एसोसिएशन को अपने 100वें सदस्य के रूप में स्वीकार करने के हालिया ऐतिहासिक निर्णय से जर्मनी में खेल के प्रति भागीदारी और जागरूकता में एक बड़ा उछाल देखने को मिलेगा। 2024 में इस कार्यक्रम की मेजबानी करना हमारे लिए यूरोप और दुनिया को यह दिखाने का एक शानदार अवसर होगा कि जर्मन क्रिकेट क्या पेशकश कर सकता है।”

फेडेराज़ियोन क्रिकेट इटालियाना के अध्यक्ष फैबियो माराबिनी ने कहा, “यह बेहद खुशी की बात है कि 2024 आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप यूरोप उप क्षेत्रीय क्वालीफायर की मेजबानी के लिए हमारी बोली सफल रही है। यह आयोजन इटली के दो सबसे अच्छे मैदानों रोम और अप्रिलिया में होगा। क्रिकेट इटली यह सुनिश्चित करेगा कि टूर्नामेंट सभी भाग लेने वाले देशों के लिए एक शानदार खेल आयोजन हो। हम अगली गर्मियों में इटली में अपने यूरोपीय पड़ोसियों से एथलीटों, कोचों और टीम स्टाफ की मेजबानी करने की उम्मीद कर रहे हैं।”

एंडी राइट, आईसीसी क्षेत्रीय विकास प्रबंधक – यूरोप ने कहा, “हमें आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप 2026 के लिए यूरोप क्वालीफायर के कार्यक्रम की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है। यह, एक बार फिर, यूरोप में क्रिकेट की हमारी सबसे बड़ी गर्मी होगी, जिसमें कोई कमी नहीं होगी। जून और अगस्त 2024 के बीच 30 से अधिक देश क्वालीफिकेशन मार्ग में प्रवेश कर रहे हैं। हम पहली बार जर्मनी और इटली में इन आयोजनों की मेजबानी करने के लिए उत्साहित हैं और डीसीबी और एफसीआरआई (क्रिकेट इटली) को अब तक की उनकी कड़ी मेहनत के लिए धन्यवाद देना चाहते हैं। तीसरे क्वालीफायर को ग्वेर्नसे में ले जाना 2022 में हमारे अंडर-19 पुरुष सीडब्ल्यूसी यूरोप डिवीजन 2 क्वालीफायर की मेजबानी में उनके द्वारा किए गए उत्कृष्ट काम का प्रमाण है, और हम पुरुषों के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को बेलीविक में वापस लाकर खुश हैं।”
साभार -हिस

Share this news

About desk

Check Also

आईसीसी की ताजा रैंकिंग में नंबर 1 टी20 ऑलराउंडर बने हार्दिक पांड्या

नई दिल्ली। टी-20 विश्व कप के फाइनल में भारतीय जीत के सूत्रधार रहे हार्दिक पांड्या …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *