Home / Sports / एशिया कप : कैंडी में 2 सितंबर को खेला जाएगा भारत- पाकिस्तान मैच

एशिया कप : कैंडी में 2 सितंबर को खेला जाएगा भारत- पाकिस्तान मैच

नई दिल्ली। एशिया कप 2023 में भारत और पाकिस्तान का सामना 2 सितंबर को कैंडी में होगा। एशिया कप 30 अगस्त को शुरू हो रहा है। ईएसपीएनक्रिकइंफो के अनुसार, टूर्नामेंट का पहला मैच मुल्तान में खेला जाएगा और मेजबान पाकिस्तान का मुकाबला नेपाल से होगा। फाइनल 17 सितंबर को कोलंबो में होगा।

ये कार्यक्रम ड्राफ्ट शेड्यूल के नवीनतम संस्करण में शामिल हैं, जिसमें एशियाई क्रिकेट परिषद (एसीसी) द्वारा अंतिम संस्करण की घोषणा से पहले और बदलाव किया जा सकता है। पीसीबी (मेजबान बोर्ड) द्वारा तैयार किए गए मूल ड्राफ्ट शेड्यूल में पहले ही कई पुनरावृत्तियां हो चुकी हैं।

टूर्नामेंट में कुल 13 मैच खेले जाएंगे, जो सभी पाकिस्तान मानक समय दोपहर 1 बजे (श्रीलंका मानक समय और भारतीय मानक समय दोपहर 1.30 बजे) शुरू होने वाले हैं। पाकिस्तान को ग्रुप ए में भारत और नेपाल के साथ रखा गया है जबकि श्रीलंका, बांग्लादेश और अफगानिस्तान ग्रुप बी में हैं।

प्रत्येक ग्रुप से शीर्ष दो टीमें सुपर फोर चरण के लिए क्वालीफाई करेंगी और इस चरण में शीर्ष दो टीमें फाइनल में पहुंचेंगी। एशिया कप, जो इस बार 50 ओवर के प्रारूप में खेला जाएगा, अनिवार्य रूप से भारत में 5 अक्टूबर से शुरू होने वाले एकदिवसीय विश्व कप के लिए नेपाल को छोड़कर छह टीमों में से पांच की तैयारी के लिए महत्वपूर्ण है।

मूल मॉडल के अनुसार, जो पीसीबी द्वारा तैयार किया गया था, पाकिस्तान को सिर्फ एक शहर में चार मैचों की मेजबानी करनी थी। हालाँकि, इस महीने नए अध्यक्ष जका अशरफ के नेतृत्व में नए पीसीबी प्रशासन के कार्यभार संभालने के बाद मुल्तान को दूसरे आयोजन स्थल के रूप में जोड़ा गया था।

ड्राफ्ट शेड्यूल में, मुल्तान को केवल शुरुआती मैच की मेजबानी करनी है, जबकि लाहौर में तीन मैच और एक सुपर फोर मैच आयोजित किया जाएगा। बांग्लादेश को 3 सितंबर को लाहौर में अफगानिस्तान से खेलना है और उसके बाद 5 सितंबर को गद्दाफी स्टेडियम में श्रीलंका और अफगानिस्तान के बीच मैच खेला जाएगा।

ड्राफ्ट शेड्यूल में यह भी बताया गया है कि चाहे वे पहले दौर में कहीं भी समाप्त हों, पाकिस्तान A1 और भारत A2 रहेगा। श्रीलंका बी1 और बांग्लादेश बी2 होगा। यदि नेपाल और अफगानिस्तान सुपर फोर चरण के लिए अर्हता प्राप्त करते हैं, तो वे बाहर होने वाली टीम का स्थान ले लेंगे (ग्रुप ए में पाकिस्तान या भारत और ग्रुप बी में श्रीलंका और बांग्लादेश)।

ड्राफ्ट शेड्यूल में सूचीबद्ध एकमात्र सुपर फ़ोर्स मैच पाकिस्तान में 6 सितंबर को ए1 और बी2 के बीच खेला जाएगा। यदि पाकिस्तान और भारत दोनों सुपर फोर चरण में आगे बढ़ते हैं, तो वे 10 सितंबर को कैंडी में फिर से खेलेंगे।

पोस्ट- डेस्क, इण्डो एशियन टाइम्स
साभार-हिस

Share this news

About admin

Check Also

आईसीसी की ताजा रैंकिंग में नंबर 1 टी20 ऑलराउंडर बने हार्दिक पांड्या

नई दिल्ली। टी-20 विश्व कप के फाइनल में भारतीय जीत के सूत्रधार रहे हार्दिक पांड्या …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *