Home / Sports / सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी ने सबसे तेज़ बैडमिंटन शॉट मारने का तोड़ा गिनीज विश्व रिकॉर्ड

सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी ने सबसे तेज़ बैडमिंटन शॉट मारने का तोड़ा गिनीज विश्व रिकॉर्ड

नई दिल्ली। भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी ने सबसे तेज़ बैडमिंटन शॉट मारने का 10 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया है। उन्होंने 565 किमी/घंटा की गति से शॉट मारा और सबसे तेज़ शॉट का एक दशक पुराना गिनीज विश्व रिकॉर्ड तोड़ दिया।

इससे पहले यह रिकॉर्ड मलेशियाई बैडमिंटन खिलाड़ी टैन बून हेओंग के नाम था, जिन्होंने मई 2013 में 493 किमी/घंटा की रफ्तार से शॉट मारा था।

बता दें कि फॉर्मूला 1 कार द्वारा दर्ज की गई सबसे तेज़ गति 397.48 किमी/घंटा है, जबकि सबसे तेज़ टेनिस सर्विस अधिकतम 263 किमी/घंटा है।

महिला वर्ग में मलेशिया की टैन पर्ली ने 438 किमी/घंटा (लगभग 272 मील प्रति घंटे) की उल्लेखनीय गति के साथ सबसे तेज हिट का गिनीज विश्व रिकॉर्ड बनाया है।

जापानी खेल उपकरण निर्माण कंपनी योनेक्स ने एक विज्ञप्ति में कहा, ”योनेक्स को यह घोषणा करते हुए गर्व हो रहा है कि योनेक्स बैडमिंटन एथलीट, सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी (आईएनडी) और टैन पर्ली (एमएएस) ने सबसे तेज पुरुष और महिला बैडमिंटन हिट के लिए नया गिनीज विश्व रिकॉर्ड बनाया है। चूंकि सबसे तेज बैडमिंटन हिट के लिए पिछला गिनीज विश्व रिकॉर्ड का खिताब मई 2013 में दर्ज किया गया था, इसका मतलब है कि रंकीरेड्डी ने एक दशक से अधिक समय में पहली बार रिकॉर्ड तोड़ा।”

गौरतलब है कि विश्व रिकॉर्ड प्रयास 14 अप्रैल, 2023 को हासिल किए गए थे, और उस दिन से गति माप परिणामों के आधार पर गिनीज विश्व रिकॉर्ड के आधिकारिक न्यायाधीशों द्वारा सत्यापित किया गया था।

सात्विक का स्मैश सोका, सैतामा, जापान में योनेक्स फैक्ट्री जिम्नेजियम में नियंत्रित वातावरण में आयोजित किया गया था।

 

पोस्ट- डेस्क, इण्डो एशियन टाइम्स
साभार-हिस

 

Share this news

About admin

Check Also

आईसीसी की ताजा रैंकिंग में नंबर 1 टी20 ऑलराउंडर बने हार्दिक पांड्या

नई दिल्ली। टी-20 विश्व कप के फाइनल में भारतीय जीत के सूत्रधार रहे हार्दिक पांड्या …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *