Home / Sports / सचिन तेंदुलकर ने बताया, उन्होंने क्यों की थी कप्तान के लिए एमएस धोनी की सिफारिश

सचिन तेंदुलकर ने बताया, उन्होंने क्यों की थी कप्तान के लिए एमएस धोनी की सिफारिश

नई दिल्ली, महेंद्र सिंह धोनी को व्यापक रूप से खेल के इतिहास में सबसे सफल कप्तानों में से एक माना जाता है। भारत के पूर्व विकेटकीपर-बल्लेबाज, जिन्होंने 2007-2017 तक टीम का नेतृत्व किया, एकमात्र कप्तान हैं जिन्होंने खेल के सभी प्रारूपों में आईसीसी ट्रॉफी जीती है। धोनी ने 2007 में भारत को टी20 विश्व कप खिताब दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी और अपने करियर में दो बार आईसीसी टेस्ट गदा हासिल की थी। 2011 में, भारत ने घर में एमएस धोनी की कप्तानी में एकदिवसीय विश्व कप जीता।

कप्तानी के लिए धोनी के नाम की सिफारिश सचिन तेंदुलकर ने की थी जब बोर्ड ने राहुल द्रविड़ की जगह लेने के लिए धोनी से संपर्क किया था।

इंफोसिस द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में, तेंदुलकर ने खुलासा किया कि उन्होंने बीसीसीआई से अपेक्षाकृत युवा एमएस धोनी को टीम के कप्तान के रूप में चुनने का आग्रह क्यों किया था; विकेटकीपर-बल्लेबाज 26 साल के थे जब उन्हें भारतीय टीम का कप्तान बनाया गया था।

सचिन ने कहा, “इंग्लैंड में मुझे कप्तानी की पेशकश की गई थी। मैंने कहा कि हमारे पास टीम में एक बहुत अच्छा लीडर है जो अभी भी जूनियर था, और वह ऐसा व्यक्ति है जिसे आपको करीब से देखना चाहिए। मैंने उसके साथ बहुत सारी बातचीत की है, विशेष रूप से मैदान पर जहां मैं पहली स्लिप में क्षेत्ररक्षण कर रहा था और उससे मैच की स्थिति को लेकर पूछा, मुझे जो प्रतिक्रिया मिली वह बहुत संतुलित, शांत, फिर भी बहुत परिपक्व थी।”

सचिन ने कहा,“अच्छी कप्तानी विपक्ष से एक कदम आगे रहने के बारे में है। अगर कोई ऐसा करने के लिए पर्याप्त स्मार्ट है, जैसा कि हम कहते हैं, जोश से नहीं, होश से खेलो, तो वह धोनी हैं। आपको 10 गेंदों में 10 विकेट नहीं मिलेंगे। आपको इसकी योजना बनानी होगी। दिन के अंत में, स्कोरबोर्ड मायने रखता है और मैंने धोनी में वे गुण देखे। इसलिए, मैंने उनके नाम की सिफारिश की।”

तेंदुलकर उस भारतीय टीम का हिस्सा थे जिसने धोनी की कप्तानी में 2011 विश्व कप का खिताब जीता था। सचिन ने 2013 में खेल से संन्यास ले लिया, धोनी मुंबई में तेंदुलकर के आखिरी टेस्ट में कप्तान थे।
साभार-हिस

Share this news

About desk

Check Also

सीनियर एशियाई महिला स्नूकर टूर्नामेंट में स्वर्ण पदक जीतने के बाद चेन्नई पहुंचीं भारतीय क्यू खिलाड़ी अनुपमा

चेन्नई। सऊदी अरब के रियाद में आयोजित सीनियर एशियाई महिला स्नूकर टूर्नामेंट में स्वर्ण पदक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *