Home / Sports / कार्लसन ने जीता नॉर्वे शतरंज टूर्नामेंट का खिताब, तीसरे स्थान पर रहे आनंद

कार्लसन ने जीता नॉर्वे शतरंज टूर्नामेंट का खिताब, तीसरे स्थान पर रहे आनंद

ओस्लो, भारतीय ग्रैंडमास्टर विश्वनाथन आनंद ने शनिवार को नॉर्वे के आर्यन तारी को क्लासीकल वर्ग के नौवें और अंतिम दौर में हराकर नॉर्वे शतरंज टूर्नामेंट में तीसरा स्थान हासिल किया।
आनंद ने नार्वे के तारी के खिलाफ अर्मागेडन दौर जीता। 52 वर्षीय आनंद को अर्मागेडन के टाई-ब्रेक में 23 वर्षीय तारी के खिलाफ कड़ी मेहनत करनी पड़ी, क्योंकि शनिवार को उन्होंने 87 चालों में जीत दर्ज की।
आनंद 14.5 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर रहे। कार्लसन 16.5 अंक अंकों के साथ शीर्ष पर रहे, जबकि अजरबैजान के शखरियार मामेदयारोव 15.5 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर रहे।
विश्व नंबर 1 मैग्नस कार्लसन ने 2022 आयोजन के अंतिम दिन नर्व-ब्रेकिंग के बाद अपना पांचवां नॉर्वे शतरंज टूर्नामेंट खिताब जीता। कार्लसन अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन न करने और हमवतन तारी और आनंद से हार झेलने के बावजूद खिताब हासिल करने में सफल रहे।
आनंद ने लगातार तीन जीत के साथ क्लासीकल वर्ग की शुरुआत की थी। इस दौरान उन्होंने मैक्सिम वाचिएर-लाग्रेव (फ्रांस), वेसेलिन टोपालोव (बुल्गारिया) और हाओ वांग (चीन) को हराया था। हालांकि चौथे दौर में उन्हें अमेरिका के वेस्ली सो के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। इसके बाद उन्होंने वर्ल्ड नंबर 1 कार्लसन पर शानदार जीत हासिल की थी।
साभार-हिस

Share this news

About desk

Check Also

‘I have been living a dream’ – Jasprit Bumrah

Bumrah said he has been “living a dream” for the past few days as he …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *