Home / Sports / क्रिकेट के रोमांचक मुकाबले में रजिस्ट्रार XI ने वीसी XI को 69 रनों से हराया

क्रिकेट के रोमांचक मुकाबले में रजिस्ट्रार XI ने वीसी XI को 69 रनों से हराया

गया, दक्षिण बिहार केन्द्रीय विश्वविद्यालय (सीयूएसबी) के मिल्खा सिंह खेल परिसर में शुक्रवार को खेले गए प्रथम क्रिकेट मैच से विवि के इतिहास के पन्ने में एक नया अध्याय जुड़ गया। मिल्खा सिंह खेल परिसर के उद्घाटन के तौर पर कुलपति एकादश (XI) एवं कुलसचिव एकादश (XI) के बीच एक फ्रेंडली क्रिकेट मैच का आयोजन किया गया। मैच शुरू होने से पहले एक औपचारिक उद्घाटन कार्यक्रम आयोजित किया गया।जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में सीयूएसबी के कुलपति प्रोफेसर कामेश्वर नाथ सिंह मौजूद थे।

सर्वप्रथम कुलपति ने स्वर्गीय मिल्खा सिंह के चित्र पर पुष्प अर्पित किया और उनके साथ कुलसचिव कर्नल राजीव कुमार सिंह, यूनिवर्सिटी स्पोर्ट्स कमिटी चेयरमैन प्रो. प्रधान पार्थसारथी, छात्र कल्याण अधिष्ठाता (डीएसडब्लू) प्रो० आतिश पराशर, परीक्षा नियंत्रक श्रीमती रश्मि त्रिपाठी, प्रो० कौशल किशोर, प्रो० वेंकटेश सिंह आदि मौजूद थे।
उद्घाटन समारोह में यूनिवर्सिटी स्पोर्ट्स कमिटी चेयरमैन प्रोफेसर प्रधान पार्थसारथी ने कुलपति को स्मृति चिन्ह भेंट किया तथा शारीरिक शिक्षा विभाग के अध्यक्ष डॉ० आशीष कुमार सिंह ने कुलसचिव कर्नल राजीव कुमार सिंह को स्मृति चिन्ह भेंट किया।अपने संक्षिप्त सम्बोधन में कुलपति ने कहा कि खेल सर्वांगीण विकास के लिए अत्यंत आवश्यक है और ये हमें जीवन जीने की कला सीखाता है । साथ ही उन्होंने कहा कि अगर अपने अंदर के युवा मन को जिंदा रखना है एवं अपने शरीर को स्वस्थ रखना है तो समय – समय पर खेलों में भाग लेते रहना चाहिए।
इस फ्रेंडली क्रिकेट मैच में दोनों टीमों से 16 खिलाड़ी थे। कुलपति XI टीम का मार्गदर्शन कुलपति ने किया और कप्तान कुलानुशासक प्रो० उमेश कुमार सिंह थे, जबकि कुलसचिव XI टीम के कप्तान स्वयं कर्नल राजीव कुमार सिंह थे।कुलपति XI टीम के कप्तान प्रो० उमेश कुमार सिंह ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाज़ी करने का फैसला लिया एवं निर्धारित 20 ओवरों में कुलसचिव XI टीम ने 8 विकेट खोकर 197 रन बनाए। इसके जवाब में 198 के स्कोर के टारगेट का पीछा करते हुए कुलपति XI टीम 8 विकेट खोकर 20 ओवरों में सिर्फ 128 रन ही बना पाई और 69 रनों से मैच हार गई।
कुलसचिव XI टीम की तरफ से विक्रम कुमार ने 46 गेंदों पर 64 रन बनाए एवं गेंदबाज़ी करते हुए 1 विकेट चटकाया। इस बेहतरीन प्रदर्शन के लिए उन्हें मैन ऑफ दी मैच घोषित दिया गया एवं ट्रॉफी दी गई। कुलसचिव एलेवेन टीम से क्षितिज सिंह ने 26 गेंदों में 45 रन बनाए जबकि अविनाश शर्मा ने 22 गेंदों पर 41 रन बनाए | कुलपति XI से सबसे अधिक 36 गेंदों में 32 रन डॉ० बुधेंद्र सिंह ने बनाये तथा गेंदबाज़ों में डॉ० दिग्विजय सिंह एवं डॉ० मेरु ने 2 -2 विकेट चटकाए। जबकि कप्तान प्रो० उमेश कुमार सिंह एवं डॉ० विवेक दवे को 1 – 1 विकेट मिला। कुलसचिव XI टीम की तरफ से अरशद अली एवं अनुज प्रकाश ने 2 – 2 विकेट लिए और अविनाश एवं विक्रम को 1 – 1 विकेट मिला।
साभार-हिस

Share this news

About desk

Check Also

आईसीसी की ताजा रैंकिंग में नंबर 1 टी20 ऑलराउंडर बने हार्दिक पांड्या

नई दिल्ली। टी-20 विश्व कप के फाइनल में भारतीय जीत के सूत्रधार रहे हार्दिक पांड्या …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *