Home / Odisha / CMS ELECTION-संकल्प पत्र में मामा ने दिखाई अपनी योजनाओं की झलक

CMS ELECTION-संकल्प पत्र में मामा ने दिखाई अपनी योजनाओं की झलक

  • कटक मारवाड़ी समाज के दिग्गजों की मौजूदगी में संकल्प पत्र किया गया जारी

  • सशक्त कार्यकारिणी समिति का गठन, स्थाई कार्यालय और मारवाड़ भवन का विषय शीर्ष पर

  • पिछली योजनाओं को जारी रखने को लेकर जताई प्रतिबद्धता

हेमंत कुमार तिवारी, कटक

कटक मारवाड़ी समाज के अध्यक्ष पद के प्रबल दावेदार माने जा रहे नथमल चलानी उर्फ मामा जी ने संकल्प पत्र जारी करते हुए अपनी प्राथमिकताओं को जनता के समक्ष पेश किया। लिस्ट में टॉप फाइव में सशक्त कार्यकारिणी समिति का गठन, कटक मारवाड़ी समाज का स्थाई कार्यालय, मारवाड़ भवन का निर्माण, कमजोर वर्ग के छात्र-छात्राओं को वित्तीय मदद और स्वास्थ्य सेवाओं को स्थान मिला है। कटक मारवाड़ी समाज के दिग्गजों की मौजूदगी में आज नथमल चनानी उर्फ मामा जी का संकल्प पत्र जारी किया गया।

इस संकल्प पत्र में मामा जी की जीवन यात्रा के साथ-साथ उनके वादे और चुनाव से जुड़ी तिथियां भी प्रकाशित की गई हैं। इस संकल्प पत्र में पिछले आम सभा के दौरान उठे मुद्दे को भी स्थान दिया गया है। बड़े ही सहज ढंग में इस संकल्प पत्र में मामा जी ने लिखा है कि मैं नथमल चलानी उर्फ मामा जी कटक मारवाड़ी समाज के अध्यक्ष पद का प्रार्थी कहना चाहता हूं कि मैं कटक मारवाड़ी समाज के उत्थान के लिए समाज के सभी घटकों के साथ चिंतन और मंथन करने के बाद समाज की कुछ बुनियादी आकांक्षाओं एवं आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए एवं आत्ममंथन कार्य संकल्प पत्र बनाया है।

संकल्प पत्र में लिखे गए कार्य इस प्रकार हैं :-

1- समाज के सभी घटकों को प्रतिनिधित्व देते हुए एक सशक्त कार्यकारिणी समिति का गठन किया जाएगा।

2- कटक मारवाड़ी समाज के स्थाई कार्यालय के निर्माण का प्रयास हमारा संकल्प रहेगा ताकि समाज की सभी गतिविधियां सुचारू रूप से संचालित हो सकें।

3- कटक मारवाड़ी समाज के गठन के साथ-साथ विगत वर्षों से मारवाड़ भवन का सपना साकार करने की दिशा में ठोस पहल करेंगे।

4- शैक्षणिक विकास हेतु समाज के आर्थिक रूप से कमजोर छात्र छात्राओं को आगे पढ़ने में वित्तीय सहायता प्रदान करना तथा उच्च शिक्षा प्राप्ति के इच्छुक मेधावी छात्रों को उच्च शिक्षा प्राप्ति में मदद करना एवं जरूरत पड़ने पर बैंकों द्वारा शिक्षा ऋण की प्राप्ति के लिए मदद करना हमारा प्रयास होगा।

5- स्वास्थ्य के क्षेत्र में समाज द्वारा पूर्व से संचालित होम्योपैथी और एलोपैथी चिकित्सालयों को और ज्यादा अनुशासित एवं व्यवस्थित रूप से चलाया जाएगा, ताकि अधिक से अधिक लोग उक्त उपक्रमों द्वारा लाभान्वित हो सकें साथ ही एक आयुर्वेद चिकित्सा इकाई खोलने का भी हमारा प्रयास होगा।

6- समाज के कमजोर वर्ग को स्वालंबन हेतु शिक्षा, रोजगार एवं नौकरी देने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाने के साथ-साथ मेधावी छात्र-छात्राओं को सम्मान एवं प्रोत्साहन भी देंगे।

7- नारी सशक्तिकरण एवं उत्थान के लिए स्वावलंबन, स्वरोजगार प्राप्ति की दिशा में भरपूर सहयोग करेंगे।

8- समाज की नारी शक्ति द्वारा संचालित लीगल एड एंड कंसल्टेंसी इकाई को आपसी समन्वय द्वारा और मजबूत बनाया जाएगा तथा लोगों में उक्त इकाई के प्रति जागरूकता एवं विश्वास उत्पन्न कराया जाएगा।

9- समाज के सभी सदस्यों को बहुउद्देशीय फोटो परिचय पत्र बनवाकर उपलब्ध कराना और साथ ही सीनियर सिटीजन कार्ड बनाकर समाज में वितरण करना भी हमारी प्राथमिकता रहेगी।

10- समाज के सभी घटकों को साथ लेकर समाज में फैल रही कुरीतियों, फिजूलखर्ची एवं दिखावे के रोकथाम हेतु समाज के सहयोग से ठोस कदम उठाए जाएंगे।

11- समाज के निम्न व मध्यम व्यवसायियों की विभिन्न समस्याओं जैसे टैक्सेशन, बैंक लोन तथा जीएसटी आदि के निवारण हेतु समाज के बुद्धिजीवी सीए, वकीलों के एक समूह का गठन के साथ-साथ समय-समय पर सेमिनार करके उनकी समस्याओं के समाधान हेतु प्रयास करेंगे।

12- समाज के अविवाहित युवक-युवतियों के विवाह के लिए विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन कर उनको परिणय सूत्र में बांधने का प्रयास किया जाएगा एवं धन के अभाव में कोई भी बेटी कुंवारी ना रह पाए. उसके लिए सहयोग प्रदान किया जाएगा।

13- राजस्थानी संस्कृति एवं समाजसेवी विलुप्त संस्कार, टूटते रिश्ते एवं आदर सम्मान की रक्षा हेतु एक सशक्त समूह का गठन कर उस पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन कर उसके निवारण हेतु प्रयास किया जाएगा।

14- जैसा मानना है कि कटक शहर में मारवाड़ी समाज की जनसंख्या 40 से 50 हजार के करीब है, एक पंजीकरण अभियान चलाकर उन सभी को संगठन से जोड़कर समाज और संगठन को मजबूत बनाने की दिशा में कदम उठाएंगे। साथ ही स्थाई निकायों के चुनाव में सक्षम प्रतिबद्धित प्रत्याशियों को प्रोत्साहित करना भी लक्ष्य होगा।

15- हम समाज द्वारा संचालित सभी प्रकल्पों को पूर्णता सुचारू रूप से संचालन के लिए प्रतिबद्ध है।

विशेष : प्रतिवर्ष समाज के आय-व्यय  की पूर्ण विवरणी उपयुक्त सीए द्वारा आडिट करवाकर समाज के समक्ष प्रस्तुत करना भी हमारी प्राथमिकता रहेगी।

Share this news

About desk

Check Also

श्यामभक्तों ने किये श्रीश्याम आराधना अखण्ड ज्योति के दर्शन

भुवनेश्वर। ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर झारपड़ा स्थित श्रीश्यामंदिर में सेवा समिति के अध्यक्ष पवन गुप्ता …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *