Home / Odisha / मुख्यमंत्री ने किया पांच परियोजना का शुभारंभ

मुख्यमंत्री ने किया पांच परियोजना का शुभारंभ

22 परियोजनाओं का किया शिलान्यास

भुवनेश्वर – मुख्य़मंत्री नवीन पटनायक ने शनिवार को स्थानीय खारबेल भवन  में आयोजित विशेष कार्यक्रम में कुल 9  हजार करोड़ रुपये के खर्च से तैयार पांच परियोजनाओं का शुभारंभ किया, जबकि 22 परियोजनाओं का शिलान्यास किया। वीडियो कानफ्रेन्सिंग के जरिये उन्होंने इन परियोजनाओं का शिलान्यास व शुभारंभ किया ।उन्होंने इस अवसर पर कहा कि  इन परियोजनाओं से 12 हजार 242 रोजगार का सृजन होगा । इन परियोजनाओं से राज्य का आर्थिक विकास में गति आयेगी ।

मुख्यमंत्री  कहा कि आगामी 2020 में मेक इन ओडिशा कनक्लेव का आयोजन होगा । आगामी 2020 में 30 नवंबर से 4 दिसंबर तक पांच दिनों तक यह कार्यक्रम चलेगा । इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए उन्होंने ग्लोबल बिजनेस कम्युनिटी को आमंत्रित किया है ।

मुख्यमंत्री ने दावा किया कि पूंजी निवेश के क्षेत्र में ओडिशा देश के पहले तीन स्थानों में है । 2019 अप्रैस से सितंबर तक जितनी भी पूंजी निवेश हुआ है उसमें से 18 प्रतिशत निवेश ओडिशा में हुआ है ।

मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने इस अवसर पर ओडिशा फिल्म विकास निगम का वेबसाईट, मेक इन ओडिशा-2020 काउंटडाउन का शुभारंभ किया ।

जिन पांच परियोजनाओं का मुख्यमंत्री ने शुभारंभ किया उनमें ओसीएल लिमिटेड द्वारा सुंदरगढ़ जिले के राजगांगपुर में सीमेंट कारखाने का विस्तार शामिल है । इसमें 365 लोगों को रोजगार मिलेगा । इसी तरह कंपनी द्वारा कटक जिले के आठगढ़ में 452.55 करोड़ रुपये में एक परियोजना शुरु किया गया है । इसमें 243 लोगों को रोजगार मिलेगा । इस परियोजना के जरिये 3 एमटीपीए सीमेंट का उत्पादन हो सकेगा । इसी तरह प्रो मिनरल्स द्वारा केन्दुझर जिले के बसंतपुर में 238.97 करोड़ रुपये के व्यय से लौह अयस्क पलीटाइजेशन प्लांट की स्थापना की गई है । इसमें 192 लोगों को रोजगार प्राप्त हो सकेगा । ओएमजे इवी द्वारा 52.41 करोड़ रुपये के व्यय से जाजपुर के बडचणा में इलेक्ट्री वाहन उत्पादन के लिए उद्योग की स्थापना की गई है । इसी तरह सूरज प्रोडक्ट्स द्वारा 50.25 करोड़ रुपये के व्यय से सुंदरगढ़ जिले के राजगांगपुर में स्थित इस्पात संयंत्र का विस्तार का भी मुख्यमंत्री ने शुभारंभ किया । इसमें 196 लोगों को रोजगार प्राप्त हो सकेगा । 

Share this news

About desk

Check Also

BHUBANESHWAR

पिता दिवस पर काव्य गोष्ठी में श्रोताओं की आंखें हुईं नम

पिता की करुण अरदास ने मौजूदा परिस्थितों से रू-ब-रू कराया भुवनेश्वर। पिता दिवस के अवसर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *