Home / Odisha / भितरकनिका राष्ट्रीय उद्यान में चक्रवात डाना से निपटने के लिए विशेष उपाय
भितरकनिका राष्ट्रीय उद्यान में चक्रवात डाना से निपटने के लिए विशेष उपाय
भितरकनिका राष्ट्रीय उद्यान में चक्रवात डाना से निपटने के लिए विशेष उपाय

भितरकनिका राष्ट्रीय उद्यान में चक्रवात डाना से निपटने के लिए विशेष उपाय

  • उद्यान के सभी कर्मचारियों को हाई अलर्ट पर रखा गया

  • अगले तीन दिनों के लिए पर्यटकों के लिए वन्यजीव अभयारण्य को बंद

  • मगरमच्छों के मानव बस्तियों के पास जाने की संभावना को लेकर टीम गठित

केंद्रापड़ा। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) द्वारा लैंडफॉल की घोषणा किए जाने के बाद भितरकनिका राष्ट्रीय उद्यान में उद्यान प्राधिकरण ने वन्यजीव और उसके निवासियों की सुरक्षा के लिए विशेष उपाय किए हैं।

भितरकनिका राष्ट्रीय उद्यान के सभी कर्मचारियों को हाई अलर्ट पर रखा गया है और अगले तीन दिनों के लिए पर्यटकों के लिए वन्यजीव अभयारण्य को बंद कर दिया गया है। चक्रवात के बाद की स्थिति का मूल्यांकन करने के बाद पर्यटकों के प्रवेश पर निर्णय लिया जाएगा।

यह जानकारी राजनगर के डीएफओ सुदर्शन गोपीनाथ जाधव ने दी। उन्होंने बताया कि भितरकनिका राष्ट्रीय उद्यान के अधिकारियों ने विशेष टीमें गठित की हैं, ताकि किसी भी तरह की अनधिकृत या अनजाने में लोगों का प्रवेश रोका जा सके और चक्रवात डाना के गुजरने के दौरान जंगल और जानवरों को होने वाले नुकसान को कम करने के लिए एहतियाती कदम उठाए जा सकें।

उन्होंने कहा कि चक्रवात के दौरान मगरमच्छों के मानव बस्तियों के पास जाने की संभावना को ध्यान में रखते हुए स्थानीय लोगों की संकटपूर्ण स्थिति में मदद के लिए दो टीमें बनाई गई हैं। एक टीम भितरकनिका में और दूसरी राजनगर में तैनात की गई है।

इसके अलावा, जिला प्रशासन के समन्वय से पांच टीमें बनाई गई हैं, जो चक्रवात के दौरान पेड़ों के गिरने से सड़क यातायात में किसी भी तरह की बाधा को दूर करने के लिए तैयार हैं। ये टीमें आऊल, कणिका, राजनगर, पट्टामुंडई और महाकालपड़ा में तैनात की गई हैं। साथ ही, एक डिवीजनल कंट्रोल रूम को भी सक्रिय किया गया है और गश्ती नौकाओं को लंगर डाला गया है।

Share this news

About desk

Check Also

ओडिशा में महिला सरकारी कर्मचारियों को मिला दीपावली पर तोहफा

ओडिशा में महिला सरकारी कर्मचारियों को मिला दीपावली पर तोहफा

मुख्यमंत्री मोहन माझी ने 12 दिन के अतिरिक्त आकस्मिक अवकाश की घोषणा की भुवनेश्वर। राज्य …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *