Home / Odisha / एम्स भुवनेश्वर में तंबाकू निवारण केंद्र खुला
Tobacco prevention centre opens at AIIMS Bhubaneswar एम्स भुवनेश्वर में तंबाकू निवारण केंद्र खुला

एम्स भुवनेश्वर में तंबाकू निवारण केंद्र खुला

  • केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने किया वर्चुअल उद्घाटन

  • तंबाकू छोड़ने के लिए एकमात्र केंद्र होगा टीसीसी

  • बहुविशेषज्ञ सेवाओं के साथ करेगा मदद

भुवनेश्वर। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री जेपी नड्डा ने राज्य मंत्री प्रतापराव जाधव के साथ एम्स भुवनेश्वर में तंबाकू निवारण केंद्र (टीसीसी) का वर्चुअल उद्घाटन किया। यह पहल भारत को तंबाकू मुक्त समाज बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है और तंबाकू मुक्त युवा अभियान 2.0 के तहत चलाई जा रही 60-दिन की जागरूकता अभियान का हिस्सा है।

इस अवसर पर नड्डा ने कहा कि यह केंद्र प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सरकार की सार्वजनिक स्वास्थ्य के प्रति प्रतिबद्धता को दर्शाता है। उन्होंने बताया कि यह अभियान विशेष रूप से युवाओं को तंबाकू से मुक्त करने की दिशा में एक अहम भूमिका निभाएगा।

एम्स भुवनेश्वर के कार्यकारी निदेशक डॉ अशुतोष बिस्वास ने मनोरोग विभाग की इस महत्वपूर्ण पहल की सराहना की और कहा कि भविष्य में अन्य विभागों के साथ मिलकर ऐसी सेवाओं को विस्तार देने की आवश्यकता है ताकि मरीजों का समग्र उपचार सुनिश्चित हो सके। उन्होंने मरीज जागरूकता अभियानों की भी अपील की ताकि टीसीसी सेवाओं की प्रभावशीलता बढ़ सके।

डॉ विश्व रंजन मिश्र, मनोरोग विभाग के प्रमुख ने तंबाकू निवारण के लिए बहुविशेषज्ञता सहयोग की अहमियत को दोहराते हुए कहा कि यह केंद्र एक समग्र दृष्टिकोण से मरीजों की मदद करेगा। यहां धूम्रपान और चबाने वाले तंबाकू दोनों से छुटकारा पाने के लिए दवाओं और परामर्श के माध्यम से विशेष उपचार प्रदान किया जाएगा।

यह पूर्णतः संचालित टीसीसी, तंबाकू छोड़ने की चाह रखने वालों के लिए एकमात्र केंद्र होगा, जहां प्रशिक्षित मनोरोग विशेषज्ञों द्वारा तंबाकू की लत से छुटकारा पाने के लिए विशेषज्ञ देखभाल और सहयोग प्रदान किया जाएगा।

इस उद्घाटन कार्यक्रम में कई प्रमुख व्यक्तियों ने हिस्सा लिया, जिनमें एम्स भुवनेश्वर के डीन डॉ पीआर महापात्र, चिकित्सा अधीक्षक डॉ दिलीप कुमार परिडा, प्रशासन के उप निदेशक ले कर्नल अभिजीत सरकार और अन्य विभागों के प्रमुख तथा मनोरोग विभाग के फैकल्टी सदस्य शामिल थे।

इस खबर को भी पढ़ें-4 किलोमीटर पैदल उठाकर मरीज को ले गए अस्पताल

Share this news

About admin

Check Also

केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री सीआर पाटिल से मिले मुख्यमंत्री

मंत्रालय से संबंधित विभिन्न परियोजनाओं के बारे में विस्तार से हुई बातचीत भुवनेश्वर। केन्द्रीय जल …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *