Home / Odisha / मंकीपॉक्स को लेकर ओडिशा सरकार अलर्ट

मंकीपॉक्स को लेकर ओडिशा सरकार अलर्ट

  • राज्य इस दुर्लभ वायरल संक्रमण के प्रबंधन के लिए पूरी तरह से तैयार – स्वास्थ्य सेवा निदेशक

  • अंतर्राष्ट्रीय प्रवेश बिंदुओं पर उच्च सतर्कता जारी

भुवनेश्वर। केंद्र सरकार द्वारा एक संदिग्ध मंकीपॉक्स मामले की पहचान की सूचना के बाद ओडिशा सरकार अलर्ट हो गयी है।  ओडिशा के स्वास्थ्य सेवा निदेशक डॉ विजय महापात्र ने सोमवार को कहा कि राज्य इस दुर्लभ वायरल संक्रमण के प्रबंधन के लिए पूरी तरह से तैयार है।

मीडिया से बात करते हुए महापात्र ने कहा कि संदिग्ध मरीज को संगरोध कर दिया गया है। प्रोटोकॉल के अनुसार, उसकी सेहत की जांच की जा रही है। चिंता की कोई बात नहीं है।

महापात्रा ने बताया कि सभी अंतर्राष्ट्रीय प्रवेश बिंदुओं पर उच्च सतर्कता जारी कर दी गई है, ताकि भारत में यात्रा करने वाले लोगों पर निगरानी रखी जा सके। केंद्र ने भारत आने वाले लोगों के यात्रा इतिहास की जांच के लिए पर्याप्त उपाय किए हैं। यदि कोई व्यक्ति प्रभावित देश से आता है, तो उसे संगरोध रखा जाता है और उसकी स्वास्थ्य स्थिति की निगरानी की जाती है।

हवाईअड्डों पर यात्रियों की निगरानी बढ़ी

वरिष्ठ स्वास्थ्य विभाग अधिकारी ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डों पर यात्रियों की निगरानी को बढ़ा दिया गया है। चूंकि भारत में अभी तक कोई पुष्टि नहीं हुई है, इसलिए घबराने की कोई बात नहीं है।

मंकीपॉक्स के ये हैं लक्षण

मंकीपॉक्स के लक्षणों को साझा करते हुए महापात्रा ने कहा कि बुखार, सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द और त्वचा पर दर्दनाक फुंसियां इस बीमारी के संकेत हैं।

Share this news

About desk

Check Also

बीजद के पास अब महिला वोट बैंक नहीं – लता उसेंडी

भुवनेश्वर। बीजू जनता दल के पास अब कोई महिला वोट बैंक नहीं है। जब वे सरकार …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *