Home / Odisha / सुभद्रा योजना: आधार सुधार के लिए सेवा केंद्रों पर हड़कंप

सुभद्रा योजना: आधार सुधार के लिए सेवा केंद्रों पर हड़कंप

  • सोरों में भगदड़ जैसी स्थिति

  • अधूरी जानकारी और जल्दबाजी ने बढ़ाई दिक्कतें

  • सुभद्रा योजना के लिए महिलाओं की भीड़ आधार सेवा केंद्रों पर उमड़ी

भुवनेश्वर। ओडिशा सरकार की प्रमुख योजना सुभद्रा योजना के कारण सैकड़ों महिलाएं अपने आधार कार्ड को अपडेट या सुधारने के लिए आधार सेवा केंद्रों या जन सेवा केंद्रों पर पहुंच रही हैं। अंतिम समय में बढ़ी भीड़ के कारण सेवा केंद्रों पर अराजकता का माहौल बन गया है।

गलत जानकारी और जागरूकता की कमी के कारण, कई नवविवाहित महिलाएं अब अपने आधार कार्ड पर उपनाम और पता बदलने, और अपने नाम में हुई वर्तनी की गलतियों को सुधारने के लिए दौड़ रही हैं। खास बात यह है कि इनमें से अधिकांश महिलाओं ने अपने मोबाइल नंबर को आधार से लिंक नहीं किया है।

आधार कार्ड को अपडेट कराने की अनिवार्यता के चलते सेवा केंद्रों पर जबरदस्त भीड़ उमड़ रही है। पहले जहां कुछ ही लोग सेवा केंद्रों का रुख कर रहे थे, वहीं अब सैकड़ों महिलाएं आधार सुधार के लिए कतारों में खड़ी हैं।

एक महिला ने आरोप लगाया कि मैं सुबह से लाइन में खड़ी हूं। मुझे अपना पता बदलना है और मोबाइल नंबर लिंक करना है। लेकिन यहां बहुत भीड़ है। जो लोग देर से आए हैं, वे लाइन तोड़ रहे हैं। मैं कल भी आई थी, लेकिन वापस जाना पड़ा। आज भी मैं लाइन में खड़ी हूं, लेकिन कोई उम्मीद नहीं दिख रही है।

इसी तरह, एक अन्य महिला ने बताया कि मेरे आधार कार्ड पर नाम और जन्म तिथि में गलती है। इसलिए मैं सुबह 5 बजे से लाइन में खड़ी हूं।

इस बीच, सुभद्रा योजना के लिए फॉर्म जमा करने की प्रक्रिया आज से शुरू हो गई है। बीजेपी सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना के फॉर्म आंगनवाड़ी केंद्रों, ब्लॉक कार्यालयों, मो सेवा केंद्रों और जन सेवा केंद्रों पर मुफ्त में उपलब्ध हैं।

संभावना है कि योजना की पहली किस्त 17 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर जारी की जाएगी। इस योजना के तहत लाभार्थियों को साल में दो किश्तों में कुल 10,000 रुपये मिलेंगे, यानी पांच साल में 50,000 रुपये। यह राशि सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में जमा की जाएगी।

इस बीच, एक डाकघर में आधार सुधार के लिए लंबी कतारों के कारण भगदड़ जैसी स्थिति उत्पन्न हो गई।

Share this news

About desk

Check Also

सरकार ने पारदर्शिता और जवाबदेही को प्राथमिकता दी – प्रभाती परिडा

उपमुख्यमंत्री ने ओडिशा सरकार के 100 दिनों की उपलब्धियों पर डाला प्रकाश पुरी। उपमुख्यमंत्री प्रभाती …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *