Home / Odisha / समूह प्रयास से होगा ब्रह्मपुर का विकास – मेयर

समूह प्रयास से होगा ब्रह्मपुर का विकास – मेयर

  • कहा- लक्ष्य हासिल करने के लिए सभी को साथ लेकर तैयार की जाएगी विकास की रूपरेखा

ब्रह्मपुर। ब्रह्मपुर नगर निगम की यात्रा काफी लंबी रही है और इसका गठन 157 साल पहले हुआ था। शहर का समग्र विकास एकमात्र लक्ष्य है।

उक्त बातें मेयर संघमित्रा दलेई ने कही। उन्होंने कहा कि इस विकास में सामूहिक प्रयास शामिल होगा, जिसमें सभी को साथ लेकर विकास की रूपरेखा तैयार की जाएगी। जनसामान्य की भागीदारी, निगम के प्रयास और योगदान से ब्रह्मपुर को विकास की ऊचाई पर पहुंचाया जाएगा।

अवैध कब्जा मुक्त होगा नगर

उन्होंने कहा कि ब्रह्मपुर नगर निगम को अवैध कब्जा मुक्त किया जायेगा तथा व्यवस्थित विस्तार के लिए योजनाबद्ध प्रयास किए जा रहे हैं। इस प्रक्रिया में अवैध कब्जों की समस्याओं को दूर करने पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। सरकारी स्थानों से कब्जे हटाने, वहां वेंडिंग जोन बनाने और व्यापारियों को स्थलों की व्यवस्था करने के लिए ब्रह्मपुर नगर निगम प्रतिबद्ध है। इससे शहर की यातायात समस्याओं में सुधार होगा और नागरिकों के जीवन और आजीविका में सुधार होगा।

शिक्षा और शैक्षिक वातावरण

उन्होंने कहा कि ब्रह्मपुर शहर को दक्षिण ओडिशा का शिक्षा केंद्र माना जाता है। हर वर्ष हजारों उच्च शिक्षा और नौकरी की आशा में लोग यहां आते हैं। इन आशार्थियों के लिए उपयुक्त वातावरण तैयार करने के लिए शहर में कई ई-लाइब्रेरी स्थापित करने की योजना है। वर्तमान में, नगर निगम द्वारा एक ई-लाइब्रेरी संचालित की जा रही है, लेकिन उम्मीद और आवेदकों की बढ़ती संख्या को देखते हुए, निगम इस दिशा में ठोस कदम उठाने का निर्णय लिया है।

और उन्नत होगा स्वास्थ्य ढांचा

ब्रह्मपुर शहर में एमकेसीजी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल, सिटी हॉस्पिटल जैसी सुविधाएं हैं। इन सुविधाओं से स्वास्थ्य सेवाएं नागरिकों तक पहुंचाई जा रही हैं। स्वास्थ्य केंद्रों के माध्यम से विशेषज्ञ डॉक्टरों की सेवाएं और मुफ्त दवाइयां उपलब्ध कराई जा रही हैं। बीएमसी द्वारा ‘आरोग्यम’ नामक योजना सफलतापूर्वक चल रही है, जिसके लिए राष्ट्रीय स्तर पर पुरस्कार भी मिल चुका है। नगर निगम का स्वास्थ्य दल स्वास्थ्य सेवाओं को और भी सुदृढ़ करने के लिए प्रयासरत है।

स्वच्छता और सफाई पर विशेष ध्यान

उन्होंने कहा कि स्वच्छता सेवाओं पर नगर निगम ने व्यापक ध्यान दिया है। शहर को स्वच्छ बनाए रखने के लिए बड़ी मात्रा में बजट खर्च किया जा रहा है। कूड़ा-कचरा संग्रहण की व्यवस्था को सुधारते हुए हजारों सफाई कर्मचारी दिन-रात काम कर रहे हैं। नगर निगम ने स्वच्छता के क्षेत्र में कई बार राष्ट्रीय पुरस्कार भी प्राप्त किए हैं और भविष्य में भी इस दिशा में प्रयास जारी रहेंगे।

त्योहारों को लेकर तैयारी तेज

अगस्त से नवंबर तक त्योहारों का मौसम होता है। इस दौरान नागरिकों और शहर में आने वाले मेहमानों को सेवाएं प्रदान करने के लिए सड़क मरम्मत, शहर की रोशनी की व्यवस्था और अन्य आवश्यक सुविधाओं पर ध्यान दिया जा रहा है। शहर में 24 घंटे पेयजल आपूर्ति शुरू की जा चुकी है और त्यौहारों के दौरान आवश्यक सुविधाओं को सुनिश्चित किया जाएगा।

कन्वेंशन सेंटर बनाने की योजना

ब्रह्मपुर नगर निगम एक बड़ा कन्वेंशन सेंटर बनाने की योजना बना रहा है, जिसमें 1500 से 2000 लोगों के लिए आयोजन किया जा सके। इसके लिए उपयुक्त स्थान की पहचान की जा रही है। नागरिकों की सुविधा और दैनिक कार्यों को ध्यान में रखते हुए इस कदम को उठाया जा रहा है।

Share this news

About desk

Check Also

मुख्यमंत्री ने सारंगधर दास को याद किया

भुवनेश्वर। मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी ने पुण्यतिथि पर गड़जात गांधी के नाम पर प्रसिद्ध स्वतंत्रता …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *