Home / Odisha / खाद्य सुरक्षा योजना के तहत 16 लाख से अधिक फर्जी राशन कार्ड धारक

खाद्य सुरक्षा योजना के तहत 16 लाख से अधिक फर्जी राशन कार्ड धारक

  • मरे लोगों के नाम पर भी चल रहे हैं राशन कार्ड

  • बीजद नेताओं के माध्यम से कई अमीरों ने हथियाया है राशन कार्ड – खाद्य आपूर्ति मंत्री

भुवनेश्वर। ओडिशा में खाद्य सुरक्षा योजना के तहत 16 लाख से अधिक फर्जी राशन कार्ड धारक हैं। यह जानकारी खाद्य आपूर्ति एवं उपभोक्ता कल्याण मंत्री कृष्ण चंद्र पात्र ने बुधवार को ओडिशा विधानसभा में दी। विधायक दुर्गा प्रसन्न नायक के सवाल का जवाब देते हुए पात्र ने बताया कि 6,19,836 आवेदकों ने नए राशन कार्ड के लिए आवेदन किया है। पात्र ने कहा कि हम चाहते हैं कि जिन लाभार्थियों के नाम राजनीतिक प्रतिद्वंद्विता या अन्य मुद्दों के कारण हटाए गए थे, वे फिर से आवेदन करें और सरकार ऐसे आवेदनों पर विचार करेगी। पात्र के अनुसार, ओडिशा सरकार ने मूल लाभार्थियों की जांच के लिए केवाईसी अपडेट करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। राशन कार्ड के लिए लाभार्थियों के बायोमेट्रिक और अन्य विवरण लिए जाएंगे। जिन लाभार्थियों की मृत्यु हो गई है, उनके नाम हटाए जाएंगे और पात्र लाभार्थियों को नए कार्ड जारी किए जाएंगे।

सूत्रों ने बताया कि नामांकन और नए राशन कार्ड जारी करने के लिए पहले से ही 10 पैरामीटर हैं। फर्जी राशन कार्ड धारकों को हटाने और पात्र लाभार्थियों को जोड़ने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।

मंत्री कृष्ण चंद्र पात्र ने कहा कि बीजद के शासनकाल में बीजद नेताओं के माध्यम से अनेक अमीर लोगों ने राशन कार्ड हथियाया है। राज्य सरकार उसकी जांच कर रही है तथा उन्हें इस सूची से हटाने जा रही है। जो योग्य हिताधिकारी हैं और जिनकी पात्रता है, उन्हें राशन कार्ड प्रदान किया जाएगा। पात्र ने कहा कि ऐसे लोगों के नाम भी इस सूची में है, जिनका निधन हो चुका है। बीजद सरकार के दौरान गरीबों को इस योजना का लाभ देने के बजाय पार्टी के आधार पर हिताधिकारियों का चयन किया गया था। सरकार इस मामले में जांच कर रही है तथा अमीर लोग व जिनकी मृत्यु हो चुकी है उनके नामों को सूची से हटाने के लिए अभियान प्रारंभ कर रही है। उन्होंने कहा कि विभाग गरीब लोगों के नाम जिनके नाम सूची में नहीं है उन्हें भर्ती कर रही है।

उन्होंने कहा कि बीजद सरकार के दौरान अनेक राशन डीलरों ने काफी भ्रष्टाचार किया था। चुनाव के दौरान वे बीजद के लिए पैसे बांट रहे थे। वर्तमान में अगर कोई इस तरह से भ्रष्टाचार करेगा तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

Share this news

About desk

Check Also

भरतपुर थाना मामले में न्यायिक आयोग ने हलफनामे मांगे

आयोग ने अधिसूचना जारी की शिकायतकर्ता, पुलिस और आम जनता समेत अन्य हितधारकों से खुले …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *