Home / Odisha / ओडिशा में डेंगू का प्रकोप बढ़ा, 200 के पार पहुंचा मामला

ओडिशा में डेंगू का प्रकोप बढ़ा, 200 के पार पहुंचा मामला

  • सरकार ने हॉटस्पॉट की पहचान व निगरानी तेज करने का आदेश दिया

भुवनेश्वर। ओडिशा में बारिश के शुरुआती दिनों में डेंगू का प्रकोप बढ़ने लगा है। राज्य में 200 से अधिक डेंगू के मामले पाये गये हैं। हालात को देखते हुए राज्य सरकार ने इके प्रसार से निपटने के लिए एक व्यापक निगरानी कार्यक्रम शुरू किया है।

इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने जिला कलेक्टरों और नगर निगम आयुक्तों को उन क्षेत्रों की पहचान करने का निर्देश दिया है, जहां पिछले पांच वर्षों में डेंगू के मामलों की अधिक घटनाएं हुई हैं और बीमारी को रोकने के लिए गहन सर्वेक्षण और मानचित्रण करने को कहा है।

राज्य की स्वास्थ्य सचिव शालिनी पंडित ने सभी जिला कलेक्टरों और नगर निगम आयुक्तों को सर्वेक्षण और मैपिंग का काम तुरंत शुरू करने के निर्देश जारी किया है। इस कदम का उद्देश्य डेंगू हॉटस्पॉट की पहचान करना और बीमारी के प्रसार को रोकने के लिए निवारक उपाय करना है।

इसके साथ ही विभाग ने जिला प्रशासन को सतर्क रहने, आवश्यक उपाय करने और स्थिति से निपटने के लिए पर्याप्त संख्या में स्वयंसेवकों, डायग्नोस्टिक किट और स्टॉक दवाओं की उपलब्धता की समीक्षा करने को कहा है। इसके अलावा, संबंधित अधिकारियों को समय पर परीक्षण और प्रभावी उपचार पर जोर देने के लिए कहा गया है। इसके अलावा, उन्हें आवश्यकता पड़ने पर उन्नत स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए त्वरित रेफरल की सुविधा प्रदान करने के लिए भी कहा गया है।

साथ ही जिला और ब्लॉक-स्तरीय रैपिड रिस्पांस टीमों (आरआरटी) को किसी भी गंभीर स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहने का निर्देश दिया गया है। आवश्यकता पड़ने पर परीक्षण, उपचार और उच्च सुविधाओं के लिए समय पर रेफरल पर भी ध्यान देने को कहा गया है।

इसी तरह, जिला और ब्लॉक आरआरटी को किसी भी प्रतिकूल स्थिति से निपटने के लिए तैयार रखा जाना चाहिए।

खुर्दा जिला सबसे अधिक प्रभावित

राज्य में अब तक डेंगू के 200 से अधिक मामले सामने आए हैं, जिसमें खुर्दा जिला सबसे अधिक प्रभावित है, जहां 30 से अधिक मामले हैं।

हॉटस्पॉट के रूप में उभरा भुवनेश्वर

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि राजधानी भुवनेश्वर डेंगू के मामलों के लिए हॉटस्पॉट के रूप में उभरा है, जहां खुर्दा जिले में दर्ज किए गए कुल रोगियों का 50 प्रतिशत मामला है। भुवनेश्वर की मेयर सुलोचना दास ने कहा कि नगर निगम यह सुनिश्चित करने के लिए उपाय करेगा कि घरों में और उसके आसपास पानी जमा न हो।  हम बीमारी के प्रसार को रोकने के उपायों के तहत झुग्गी-झोपड़ियों में रहने वाले लोगों और ग्रामीणों के बीच जागरूकता पैदा करने के लिए जल्द ही प्लागथॉन और रोड शो की मेजबानी करने जा रहे हैं। बीमारी को रोकने के लिए मच्छरों पर फॉगिंग और रासायनिक नियंत्रण उपाय (लार्विसाइड) भी किए जा रहे हैं।

समर्पित डेंगू वार्ड स्थापित करने का निर्देश

हालात को देखते हुए अस्पतालों को समर्पित डेंगू वार्ड स्थापित करने और मच्छरों के प्रजनन से उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है। राज्य में डेंगू के मामलों के प्रसार को रोकने के उपायों के तहत जिला कलेक्टरों को हर हफ्ते ‘शुष्क दिवस’ मनाने का निर्देश दिया गया है।

Share this news

About desk

Check Also

प्रेम की अद्वितीय मिसाल: सिलिकॉन प्रतिमा से पत्नी की उपस्थिति जीवंत की

कोविड ने छीनी थी पत्नी व्यवसायी ने घर में स्थापित की जीवित लगने वाली मूर्ति …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *