Home / Odisha / कटक मारवाड़ी समाज को बचाने के लिए बने निष्पक्ष कमेटी – कमल सिकरिया

कटक मारवाड़ी समाज को बचाने के लिए बने निष्पक्ष कमेटी – कमल सिकरिया

  • सभी घटकों को शामिल करने की मांग

  • कहा- शांति कमेटी का गठन सराहनीय प्रयास, लेकिन सभी घटकों का समन्वय और संतुलन

कटक। वर्तमान में कटक मारवाड़ी समाज जिस दौर का सामना कर रहा है, यह गहन चिंतन का समय है। ऐसे में समाज के कुछ प्रबुद्ध जनों को जोड़कर शांति कमेटी के गठन की शुरुआत एक सराहनीय प्रयास है। मगर शांति कमेटी में सभी घटकों का समन्वय और संतुलन के साथ विस्तार, इस समिति को मजबूती एवं पूर्णता प्रदान करेगा।
इस कमेटी के गठन का उद्देश्य भी निश्चित रूप से समाज में शांति एवं भाईचारा स्थापित करना ही है। यह बातें कटक मारवाड़ी समाज के पूर्व उपाध्यक्ष कमल सिकारिया ने कहीं। उन्होंने कहा कि कटक मारवाड़ी समाज को भंग करने का प्रस्ताव शायद जल्दबाजी में लिया गया है। मगर इस प्रस्ताव पर चर्चा हेतु 19 तारीख की प्रस्तावित मीटिंग से ये जाहिर होता है कि प्रस्तावित निरस्तीकरण होगा या नहीं ये निर्णय सभा में ही होगा। समाज द्वारा निर्मित संविधान सम्मान और उसकी गरिमा को ध्यान में रखकर लिये गए सभी निर्णय समाज को मजबूत दिशा प्रदान करेगा। हम सभी को मिलकर विसंगतियों का निराकरण करते हुए, तर्कसंगत और न्यायपूर्ण समाधान के लिये प्रयास तो अवश्य करना होगा।
हर संस्था का संविधान ही उसकी रीढ़ होती है। अवश्य ही हमारे समाज के संविधान में कुछ कमजोरियां रह गयी हों, जिससे किसी सदस्य के अधिकारों का हनन हो रहा हो, तो समाज के सभी घटकों को जोड़कर ऐसी निष्पक्ष कमेटी बनाई जाए, जो वर्तमान संविधान का पुनः अध्ययन एवं समीक्षा करे। विगत वर्षों में किये गये विभिन्न संशोधनों की समीक्षा करे, समाज से जुड़े सभी सदस्यों को बिना किसी भेदभाव के एक समान अधिकार मिल ये सुनिश्चित करे।
तब तक पिछली व्यवस्था को भंग करके समाज के संचालन के लिए अस्थाई कमेटी की व्यवस्था की जाए। उनकी देखरेख में समाज द्वारा निर्मित संविधान के अनुरूप, सामाजिक एकता और समरसता के चुनाव सम्पन्न हो और प्रगति मारवाड़ी समाज निरंतर प्रगति के पथ अग्रसर रहे।

Share this news

About desk

Check Also

प्रेम की अद्वितीय मिसाल: सिलिकॉन प्रतिमा से पत्नी की उपस्थिति जीवंत की

कोविड ने छीनी थी पत्नी व्यवसायी ने घर में स्थापित की जीवित लगने वाली मूर्ति …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *