Home / Odisha / बालेश्वर में लौट रही है शांति, कर्फ्यू में ढील का दायरा बढ़ा

बालेश्वर में लौट रही है शांति, कर्फ्यू में ढील का दायरा बढ़ा

  • तक सुबह छह बजे से लेकर दोपहर 12 बजे तक कर्फ्यू में रहेगी ढील

  • महंगी हुईं सब्जियां, फलों के तेज भाव आसमान में चढ़े

  • अब तक 54 से लोग भेजे गये जेल

बालेश्वर। बकरीद के दिन से शुरू हुई हिंसा के कारण लगे कर्फ्य के बीच बालेश्वर में शांति लौटने लगी है। कहीं से भी ताजा हिंसा की सूचना नहीं है। आज सुबह सात बजे से 11 बजे तक कर्फ्यू में ढील के कारण लोग घरों से निकले। सबकुछ शांति-शांति रहा। बाजारों में लोगों की भीड़ देखने को मिली। आज सुबह शहर के तमाम बाजार दुकानें एवं व्यावसायिक संस्थान सहित बैंक एवं कार्यल्य सुबह 4 घंटे के लिए खुले। इस दौरान सभी बाजारों में लोगों ने जरुरत के सामान खरीदने के लिए पहुंचे थे। बालेश्वर पुलिस ने अभी तक शहर में सांप्रदायिक हिंसा फैलाने के मामले में 54 लोगों को अदालत में पेश कर जेल भेज चुकी है। हालात को नियंत्रित करने को लेकर शहर में कर्फ्यू जारी है।

आज की शांति को देखते हुए कर्फ्यू में ढील के समय को बढ़ाया गया है और कल 21 जून तक सुबह छह बजे से लेकर दोपहर 12 बजे तक कर्फ्यू में ढील रहेगी।

सब्जियों के भाव ने लोगों को खूब रुलाया

इस दौरान शहर में सब्जियों का भाव आसमान छू गया है। आज यहां के विभिन्न सब्जी मंडियों में टमाटर 100 रुपया किलो, बैंगन 120 रुपये किलो, परवल 80 रुपये किलो, आलू 45 एवं भिंडी 70 रुपये किलो तक बिक रही थी। अचानक से सब्जियों के भाव में ऐसी बढ़ोतरी के कारण लोक मायूस दिखे एवं व्यापारियों पर मौके का फायदा उठाने का आरोप लगाया। उधर, व्यापारियों ने कर्फ्यू के कारण ठीक तरह से माल की आपूर्ति नहीं होने के कारण भाव बढ़ने का कारण बताया।

लोगों को बैंकिंग सुविधा मुहैया कराई गई

आज शहर के सभी बैंक आम लोगों के लिए खुले गए। दो दिन के बाद बैंकों के खोले जाने पर लोगो के राहत मिलता देखा गया। हालांकि शहर में इंटरनेट सेवा पर प्रतिबंध होने के कारण डिजिटल पेमेंट पूरी तरह से ठप हो रखा है, जिस कारण लोगों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। आज बैंक खुले जाने पर सभी बैंकों में काफी भीड़ देखने को मिली।

शैक्षणिक संस्था रहेंगे बंद, इंटरनेट पर रोक जारी

प्रशासन ने बताया है कि शांति बहाली को लेकर बालेश्वर के प्रभावित इलाके में स्कूल, कॉलेज अगले शुक्रवार तक बंद रहेंगे। इस दौरान 22 तारीख सुबह 10 बजे तक इंटरनेट सेवा पर रोक जारी रहेगी। हालांकि बैंकिंग जैसी आवश्यक सेवाओं के लिए सिर्फ लीज लाइन इंटरनेट ही चलेगा।

शांति बहाली में जुटा प्रशासन

बालेश्वर में शांति बहाल करने के लिए प्रशासन ने दिन-रात एक कर दिया है। ओडिशा पुलिस की 44 प्लाटून फोर्स एवं 6 प्लाटून केंद्रीय अर्द्ध सैनिकबलों की मदद से शहर में शांति लौटाने का प्रयास किया जा रहा है। उधर बुधवार की रात को शहर में बीएसएफ की 6 टुकड़ों को भी शांति बाहर करने के लिए तैनात कर दिया गया है।

कोई ताजा हिंसा नहीं

प्रशासन और स्थानीय लोगों का प्रयास सफल दिख रहा है। फिलहाल कहीं से भी किसी प्रकार की ताजा हिंसा नहीं हुई है। आज भी पूरे दिन शहर में शांति का माहौल रहा।

ढील के दौरान सबकुछ शांतिपूर्ण रहा – जिलाधिकारी

बालेश्वर के जिलाधिकारी आशीष ठाकरे ने बताया कि कुल मिलाकर स्थिति नियंत्रण में है। कर्फ्यू में ढील के समय सबकुछ शांतिपूर्ण रहा। उन्होंने बताया कि अब तक 54 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। कई एफआईआर दर्ज की गई हैं और जमीन पर किसी भी घटना की सूचना मिलने पर कानून के अनुसार कार्रवाई की जा रही है। ठाकरे ने कहा कि आवश्यक सेवाओं की आपूर्ति सुनिश्चित की जा रही है और हमारी प्राथमिकता स्थिति को नियंत्रण में रखना है, और प्रवर्तन भी किया जा रहा है।

सांसद ने प्रभावित क्षेत्रों का किया दौरा

बालेश्वर के सांसद प्रताप चंद्र षाड़ंगी ने आज प्रभावित इलाकों का दौरा किया तथा विभिन्न सामाजिक संस्थाओं के प्रतिनिधियों से मुलाकात कर शांति बहाल करने में योगदान देने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि भाईचारे में किसी प्रकार की खलल नहीं पड़नी चाहिए। उन्होंने कहा कि सभी मिलकर बालेश्वर में शांति कायम करना चाहिए।

Share this news

About desk

Check Also

राज्यपाल से मिले पूर्व उप राष्ट्रपति वैंकेया नायडु

भुवनेश्वर। पूर्व उप राष्ट्रपति वैंकेया नायडु ने आज राजभवन में राज्यपाल रघुवर दास से मुलाकात की। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *