Home / Odisha / चिकित्सकों की कमी से स्वास्थ्य सेवाएं बाधित

चिकित्सकों की कमी से स्वास्थ्य सेवाएं बाधित

  • गंजाम जिले के छह स्वास्थ्य केंद्र का हाल बेहाल

ब्रह्मपुर। पूर्ववर्ती सरकार ने ओडिशा के विभिन्न हिस्सों में बुनियादी ढांचे का नवीनीकरण कर स्वास्थ्य क्षेत्र को सुधारने के लिए काफी धन खर्च किया, लेकिन इसका लाभ अभी भी लोगों को नहीं मिल पा रहा है। बताया जाता है कि गंजाम जिले के सानखेमुंडी ब्लॉक में अदपड़ा में एक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र और पाटपुर, साहसपुर, पोडमारी, डेंगाउस्ता, कंकराडा और गौतमी में छह प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र हैं।

कहा जा रहा है कि पर्याप्त डॉक्टरों की कमी के कारण इन क्षेत्रों में मरीजों को उचित स्वास्थ्य सुविधाएं नहीं मिल पा रही हैं। स्थानीय निवासियों ने इस स्थिति पर नाराजगी व्यक्त की है।

पाटपुर के निवासी मुकुंद चंद्र बरडा ने मीडिया को दिये गये बयान में कहा है कि हमारे ब्लॉक के अस्पतालों में पर्याप्त डॉक्टर नहीं हैं। प्राथमिक स्वास्थ्य और कल्याण केंद्रों में तैनात डॉक्टर अन्य अस्पतालों में प्रतिनियुक्ति पर जा रहे हैं। यहां उनके लिए उचित आवासीय सुविधाएं नहीं होने के कारण कुछ अन्य डॉक्टर भी स्थानांतरण का अनुरोध करके अस्पताल छोड़ रहे हैं।

पाटपुर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के डॉक्टर बी किशन कुमार सुवुधि ने कहा कि मैं यहां पिछले एक महीने से तैनात हूं। मैंने सीखा है कि यहां तैनात एक डॉक्टर प्रतिनियुक्ति पर कहीं और काम कर रहा है। अस्पताल में तैनात नर्सें फील्ड में काम कर रही हैं।

अदपड़ा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की स्थिति

अदपड़ा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में 16 बिस्तर हैं और फरवरी महीने में पूर्ववर्ती सरकार की 5-टी पहल के तहत अस्पताल का नवीनीकरण किया गया था। अस्पताल में कई सुविधाएं हैं, जैसे पंजीकरण काउंटर, आयुष ओपीडी, मो-सेवा कक्ष, एक सामान्य वार्ड, औषधि वितरण केंद्र और सार्वजनिक शौचालय। हालांकि, लोग अभी भी इन सुविधाओं का लाभ उठाने से वंचित हैं।

अदपड़ा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ बहान दास ने कहा कि अस्पताल में कई विशेषज्ञ डॉक्टरों के पद खाली हैं। हमारे पास अभी केवल चार एमबीबीएस डॉक्टर और एक डेंटल सर्जन हैं। हम अस्पताल को सुचारू रूप से चलाने की पूरी कोशिश कर रहे हैं। हमने अपनी समस्याओं के बारे में अपने उच्च अधिकारियों को अवगत करा दिया है। उम्मीद है कि चीजें जल्द ही सुलझ जाएंगी।

Share this news

About desk

Check Also

अनंत नायक समेत ओडिशा के सभी सांसदों ने शपथ ग्रहण किया

 कई सांसदों ने ओड़िया भाषा में ली शपथ भुवनेश्वर। केंदुझर से सांसद अनंत नायक, बैजयंत …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *