Home / Odisha / ओडिशा में प्राकृतिक पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा – उपमुख्यमंत्री प्रभाती परिडा

ओडिशा में प्राकृतिक पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा – उपमुख्यमंत्री प्रभाती परिडा

  • हम ओडिशा आने वाले प्रकृति-प्रेमी पर्यटकों के लिए काम करेंगे

भुवनेश्वर। उप-मुख्यमंत्री प्रभाती परिडा ने कहा कि ओडिशा को प्राकृतिक प्रेमियों के लिए प्रमुख पर्यटन स्थल बनाने के प्रयास किए जाएंगे। राज्य में सुंदर समुद्र तटों, झीलों और खूबसूरत जंगलों के साथ विविध वन्यजीवों के कई प्राकृतिक चमत्कार हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मोहन चरण मांझी को इस जिम्मेदारी के लिए धन्यवाद देना चाहती हूं। राज्य ने आध्यात्मिक पर्यटन में काफी विकास देखा है, विशेष रूप से श्री जगन्नाथ मंदिर, पुरी में तीर्थयात्रियों के आगमन ने इस क्षेत्र को ऊचाइयां प्रदान की है। अब हम ओडिशा आने वाले प्रकृति-प्रेमी पर्यटकों के लिए काम करेंगे।

प्राकृतिक पर्यटन में सुधार की आवश्यकता

परिडा ने बताया कि राज्य में प्राकृतिक पर्यटन में अधिक विकास नहीं हुआ है, जबकि इसकी क्षमता बहुत अधिक है। वित्त कभी समस्या नहीं थी, बल्कि राजनीतिक इच्छाशक्ति की कमी थी। पूर्ववर्ती बीजद सरकार ने इस क्षेत्र के विकास के लिए बहुत कुछ नहीं किया। हमारी सरकार केंद्र की मदद से पर्यटन स्थलों का विकास करेगी।

महिला एवं बाल विकास पर जोर

महिला एवं बाल विकास मंत्री के रूप में परिडा ने कहा कि राज्य सरकार महिलाओं को विकास की भागीदार बनाएगी। मिशन शक्ति सिर्फ नाम के लिए था, लेकिन महिलाओं का सशक्तिकरण नहीं हुआ। भाजपा ने दो उपमुख्यमंत्री बनाए और सुनिश्चित किया कि उनमें से एक महिला हो। हम यह सुनिश्चित करेंगे कि हमारे राज्य में विकास की कहानी में महिलाएं शामिल हों।

महिला सशक्तिकरण की दिशा में कदम

परिडा ने कहा कि केंद्र की योजनाएं, जिनका पोषण पर प्रभाव होता है, उन्हें जमीनी स्तर पर पहुंचाने के प्रयास किए जाएंगे। महिलाओं के समग्र विकास के लिए हमारी सरकार उन्हें उनके कानूनी अधिकारों के प्रति जागरूक बनाएगी, उन्हें आर्थिक और सामाजिक रूप से सशक्त बनाएगी और उन्हें विकास की भागीदार बनाएगी।

महिला-नेतृत्व विकास नीति का समर्थन

परिडा ने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी महिला-नेतृत्व विकास की वकालत कर रहे हैं और राज्य सरकार इसका पालन करेगी। शायद मुझे पर्यटन विभाग इसलिए दिया गया है ताकि महिला-नेतृत्व वाले पर्यटन स्थलों का विकास सुनिश्चित किया जा सके।

उल्लेखनीय है कि शनिवार को राज्यपाल रघुवर दास ने मुख्यमंत्री की सलाह पर 16 मंत्रियों को विभाग सौंपे। मुख्यमंत्री ने गृह, सामान्य प्रशासन और लोक शिकायत, वित्त, जल संसाधन, योजना और अभिसरण, सूचना और जनसंपर्क और अन्य महत्वपूर्ण विभागों को अपने पास रखा है।

अन्य उप-मुख्यमंत्री केवी सिंहदेव को कृषि और किसान सशक्तिकरण और ऊर्जा के दो महत्वपूर्ण विभाग दिए गए हैं। सरकार ने समृद्ध किसान नीति के तहत किसानों को प्रति क्विंटल धान का समर्थन मूल्य 3,100 रुपये देने की घोषणा की है।

Share this news

About desk

Check Also

अनंत नायक समेत ओडिशा के सभी सांसदों ने शपथ ग्रहण किया

 कई सांसदों ने ओड़िया भाषा में ली शपथ भुवनेश्वर। केंदुझर से सांसद अनंत नायक, बैजयंत …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *