Home / Odisha / ओडिशा में बदलाव की लहर में विरासत को बढ़ाने उतरे मानस कुमार दत्त

ओडिशा में बदलाव की लहर में विरासत को बढ़ाने उतरे मानस कुमार दत्त

बालेश्वर। ओडिशा में चल रही बदलाव की लहर के दावों के बीच भाजपा के विधानसभा उम्मीदवार मानस कुमार दत्त अपनी विरासत को आगे बढ़ाने के लिए मैदान में डटे हैं। साल 2019 में सदर निर्वाचन मंडली से भाजपा के टिकट से जीते तत्कालीन विधायक मदन मोहन दत्त की मृत्यु के बाद उपचुनाव में उनका बेटा मानस कुमार पहली बार राजनीति में एक बड़ा चेहरा होकर उतरे थे। हालांकि इस उप चुनाव में मानस को हार का सामना करना पड़ा, मगर जमीनी स्तर के कार्यकर्ताओं के साथ उनके जुड़ाव एवं संगठन पर उनकी पकड़ के कारण भाजपा ने दोबारा इन पर विश्वास कर इन्हें फिर से यहां से विधायक पद के लिए टिकट दिया है। बालेश्वर सदर विधानसभा क्षेत्र के भाजपा उम्मीदवार मानस कुमार दत्त ने विश्वास व्यक्त किया है कि ओडिशा की जनता बदलाव चाहती है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता के आधार पर भाजपा राज्य में सरकार बनाएगी। उन्होंने बालेश्वर सदर सीट जीतने का भी दावा किया।

पेश हैं बालेश्वर सदर भाजपा उम्मीदवार मानस कुमार दत्त के साथ नवभारत की बातचीत के विशेष अंश-

सवाल: सदर निर्वाचन मंडली में लोगों की अहम समस्या क्या है?

जवाब: सदर निर्वाचन मंडली में लोगों की मुख्य समस्या रोजगार है, क्योंकि जिले के बड़े-बड़े कारखाने बंद हो चुके हैं। इस कारण यहां के लोगों को कृषि एवं खेती पर ज्यादा निर्भर रहना पड़ता है। सदर ब्लॉक में कोल्ड स्टोरेज की स्थापना कर कृषि उत्पादों की कमी दूर होगी। सदर ब्लॉक में खाद्य प्रसंस्करण इकाइयों की स्थापना कर बड़े पैमाने पर रोजगार सृजित होंगे। सिंचाई के लिए बूढ़ाबलंग नदी में मेगालिफ्ट बैराज की स्थापना और कृषि के लिए पानी की कमी दूर होगी।

सवाल: शहर में बारिश से हो रहे जलजमाव का कैसे निराकरण होगा?

जवाब: महानहर का पुनर्निर्माण कर बालेश्वर शहर को जलभराव से मुक्त किया जाएगा। बूढ़ाबलंग नदी की बाढ़ से बचाव के लिए प्रस्तावित रिंग रोड के निर्माण को तेज किया जाएगा।

सवाल: शहर के सौंदर्यीकरण एवं ट्रैफिक समस्या के लिए आपने क्या सोचा है?

उतर: शहर में संगठित वेंडिंग जोन की स्थापना कर रेहड़ी-पटरी वालों को सुविधाएं दी जाएंगी। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बस्ती के निवासियों के लिए कॉलोनी का निर्माण किया जाएगा। यातायात समस्याओं से निपटने के लिए सड़कों का चौड़ीकरण और चौराहों पर फुटब्रिज का निर्माण करेंगे।

सवाल: बिगड़ती कानून व्यवस्था को सुधारने के लिए आपके कार्य कैसे होंगे?

जवाब: कानून व्यवस्था में सुधार के लिए सदर क्षेत्र के सभी पुलिस थानों में महिला और बाल विभागों की स्थापना की जाएगी।

सवाल: युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए आपकी क्या योजना है?

जवाब: युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए निजी और सार्वजनिक संस्थानों के संयुक्त प्रयास से व्यावसायिक प्रशिक्षण प्रदान दिया जाएगा। ग्रामीण क्षेत्रों में खेलों के विकास के लिए शहरों में मिनी स्टेडियम और कोर्ट कॉम्प्लेक्स का निर्माण।

सवाल: बालेश्वर में बढ़ते प्रदूषण से कैसे निजात पाया जा सकेगा?

जवाब: अत्यधिक गर्मी और प्रदूषण से बचाव के लिए “ग्रीन वॉल” का निर्माण करेंगें। शहर और ग्रामीण क्षेत्रों के हर घर को साफ व स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराने के लिए कदम उठाना होगा।

सवाल: स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर बनाने के लिए आपकी क्या योजना है?

जवाब: स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग के सहयोग से जिला मुख्यालय अस्पताल में सुपर स्पेशलिस्ट डिवीजन की स्थापना।

सवाल: पर्यटक को बढ़ावा देने के लिए क्या कदम उठाएंगे?

जवाब: बगदा, सारंगदेव, पंटा को त्रिकोणीय पर्यटन स्थल का दर्जा देना और चांदीपुर बीच को सुधारना प्रमुख कार्य होगा। व्यापक यातायात सुविधाओं के लिए सराथा-बारदीहा (श्रीरामपुर) लिंक ब्रिज के साथ-साथ रसालपुर में ओलाड़ी से रुपसा सड़क का पुनर्निर्माण, अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने और रोजगार के अवसर पैदा करने के लिए ग्रामीण पर्यटन का विकास होगा।

सवाल: जनता से कहना चाहते हैं?

जवाब: मानस कुमार दत्ता का कहना है कि उनकी योजनाएं न केवल बालेश्वर सदर बल्कि पूरे ओडिशा के विकास को नई दिशा देंगी। उन्होंने जनता से समर्थन की अपील करते हुए कहा कि भाजपा ही एकमात्र पार्टी है जो ओडिशा को प्रगति के पथ पर ले जा सकती है।

Share this news

About desk

Check Also

‘Coming home’: World champions India board flight; Rohit posts photo with trophy

The T20 World Cup-winning Indian cricket team finally departed for Delhi aboard a charter flight …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *