Home / Odisha / ओडिशा में दूसरे चरण के चुनाव के लिए सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद

ओडिशा में दूसरे चरण के चुनाव के लिए सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद

  • 33,000 पुलिसकर्मी और 102 केंद्रीय बलों की टुकड़ियां तैनात

  • नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में विशेष इंतजाम – डीजीपी

भुवनेश्वर। ओडिशा में सोमवार को होने वाले दूसरे चरण के चुनावों से पहले डीजीपी अरुण कुमार षाड़ंगी ने रविवार को बताया कि राज्य में चुनाव को सुचारू, निष्पक्ष, और शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए विस्तृत सुरक्षा व्यवस्था की गई है।

डीजीपी ने कहा कि दूसरे चरण के चुनावों के लिए 33,000 पुलिसकर्मियों और 102 केंद्रीय बलों की टुकड़ियों को तैनात किया जाएगा। यह चुनाव 11 जिलों में पांच लोकसभा की पांच सीटों, बरगढ़, सुंदरगढ़, बलांगीर, कंधमाल, और आस्का हैं। इसके साथ ही इन संसदीय क्षेत्रों के अंतर्गत आने वाले 35 विधानसभा क्षेत्रों में दूसरे चरण का चुनाव होगा।

कुल 655 मोबाइल पार्टियों होंगी तैनात

षाड़ंगी ने कहा कि हमने मोबाइल पार्टियों की शुरुआत की है। हर 10-12 बूथ स्थानों के लिए एक मोबाइल पार्टी होगी। सोमवार को दूसरे चरण के चुनावों के दौरान ओडिशा में कुल 655 मोबाइल पार्टियों को तैनात किया जाएगा। इसके अलावा, 48 अंतर्राज्यीय सीमा चेक-पोस्ट भी स्थापित किए गए हैं।

257 फ्लाइंग स्क्वाड टीमें

डीजीपी ने बताया कि कुल 257 फ्लाइंग स्क्वाड टीमें और 251 स्थैतिक निगरानी टीमें बनाई गई हैं। उन्होंने यह भी बताया कि ईवीएम के स्ट्रॉन्ग रूम 18 स्थानों पर हैं। स्ट्रॉन्ग रूम की आंतरिक सुरक्षा केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) द्वारा और बाहरी सुरक्षा राज्य पुलिस द्वारा प्रदान की जा रही है।

नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में विशेष सुरक्षा व्यवस्था

उन्होंने बताया कि राज्य के नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में मतदान केंद्रों पर विशेष सुरक्षा व्यवस्था की गई है। डीजीपी ने मतदाताओं से अपील की कि वे बड़ी संख्या में बाहर आएं और अपने वोट डालें, क्योंकि यह लोकतंत्र का एक महान उत्सव है। उन्होंने कहा कि ओडिशा में चुनावी तैयारियों के मद्देनजर, राज्य पुलिस और केंद्रीय बलों के बीच समन्वय ने सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। आने वाले चुनावों में सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम से जनता में विश्वास बढ़ा है और एक शांतिपूर्ण मतदान की उम्मीद जताई जा रही है।

कुल 79,69,887 मतदाता

इस चरण में कुल 79,69,887 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इसमें से महिला मतदाताओं की संख्या 39 लाख 45 हजार 44 है, जबकि पुरुष मतदाताओं की संख्या 40 लाख 33 हजार 992 है। तीसरे लिंग के मतदाताओं की संख्या 851 है। इस चरण में कुल 9148 मतदान केन्द्र हैं। दूसरे चरण में कुल 20 प्रतिशत मतदान केन्द्र संवेदनशील हैं।

कुल 265 प्रत्याशी मैदान में

35 विधानसभा क्षेत्रों के लिए कुल 265 प्रत्याशी मैदान में हैं। इसमें से 41 महिला प्रत्याशी हैं। इसी तरह पांच संसदीय क्षेत्रों में कुल 40 प्रत्याशी मैदान में हैं।

Share this news

About desk

Check Also

ओडिशा में ताड़ के पेड़ काटने पर लगी रोक

काटने से पहले ओडिशा वन विभाग से अनुमति अनिवार्य ताड़ पेड़ काटने की छूट को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *