Home / Odisha / एम्स, भुवनेश्वर में राष्ट्रीय डेंगू दिवस मनाया गया

एम्स, भुवनेश्वर में राष्ट्रीय डेंगू दिवस मनाया गया

  • डेंगू से बचाव के लिए घरों और आस-पास को साफ-सुथरा रखें, जल जमाव से मुक्त रखें

  •  इस अवसर को चिह्नित करने के लिए विभिन्न जन जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए गए

भुवनेश्वर, एम्स भुवनेश्वर ने आज जन जागरूकता कार्यक्रमों की एक श्रृंखला के साथ राष्ट्रीय डेंगू दिवस मनाया, जिसका उद्देश्य जनता को डेंगू से निपटने के लिए निवारक उपायों के बारे में शिक्षित करना है। डेंगू और वेक्टर-जनित रोगों के अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञ और एम्स भुवनेश्वर के कार्यकारी निदेशक डॉ. आशुतोष बिस्वास ने विशेष रूप से मानसून के मौसम की शुरुआत के साथ, मच्छरों के प्रजनन को रोकने के लिए घरों और आसपास को साफ रखने और जल संचय से मुक्त रखने के महत्व पर जोर दिया। .
“लार्वा रुके हुए या साफ पानी में लंबे समय तक जीवित रह सकते हैं। मच्छरों के प्रजनन को रोकने के लिए साफ-सफाई बनाए रखना और पानी के ठहराव को खत्म करना महत्वपूर्ण है। मानसून के दौरान, मच्छरदानी का उपयोग, मच्छर भगाने वाली क्रीम और पूरी आस्तीन के कपड़े पहनने जैसे निवारक उपाय अपनाएं। मच्छरों के काटने से बचने के लिए ये आवश्यक हैं,” डॉ. बिस्वास ने कहा।
एम्स भुवनेश्वर के जनरल मेडिसिन विभाग ने ओपीडी फ़ोयर में एक जन जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया। बीमारी और इसकी रोकथाम के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए डेंगू पर सार्वजनिक सूचना सामग्री वितरित की गई। डेंगू, एक मच्छर जनित वायरल संक्रमण, महत्वपूर्ण लक्षण और गंभीर जटिलताएँ पैदा कर सकता है।
इस कार्यक्रम में कार्यकारी निदेशक प्रो. आशुतोष विश्वास, चिकित्सा अधीक्षक डॉ. दिलीप कुमार परिदा और डीडीए लेफ्टिनेंट कर्नल अभिजीत सरकार की उपस्थिति रही। इसके अलावा, जनरल मेडिसिन विभाग के प्रमुख डॉ. अनुपम डे, संकाय सदस्य डॉ. रश्मी रंजन मोहंती, डॉ. देबानंद साहू और डॉ. श्रीकांत बेहरा भी उपस्थित थे। कार्यक्रम में बाल रोग विभाग से डॉ. रश्मि आर दास और सीएमएफएम विभाग से डॉ. अरविंद सिंह सहित संकाय सदस्यों ने भी भाग लिया।
आयोजन के दौरान, विशेषज्ञों ने डेंगू के सार्वजनिक स्वास्थ्य महत्व, महामारी विज्ञान के जोखिम और निवारक उपायों को अपनाने की आवश्यकता पर प्रकाश डाला। उन्होंने वयस्कों और बच्चों दोनों में डेंगू के नैदानिक ​​निदान और उपचार के बारे में भी जानकारी प्रदान की।

Share this news

About desk

Check Also

मुख्यमंत्री मोहन माझी ने जेपी नड्डा से की मुलाकात

भुवनेश्वर। मुख्यमंत्री मोहन चरण मांझी ने शनिवार को केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, रसायन एवं उर्वरक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *