Home / Odisha / ओडिशा में छिटपुट हिंसा के बीच पहले चरण में शांतिपूर्ण मतदान

ओडिशा में छिटपुट हिंसा के बीच पहले चरण में शांतिपूर्ण मतदान

  • शाम पांच बजे तक 62.96 प्रतिशत लोगों ने किया मताधिकार का प्रयोग

  • नवरंगपुर में सर्वाधिक मतदान व ब्रह्मपुर में सबसे कम

  • गंजाम और कोरापुट में हुईं हिंसक घटनाएं

  • नवरंगपुर में एक भाजपा प्रत्याशी के साथ दुर्व्यवहार किया गया।

भुवनेश्वर। ओडिशा में लोकसभा और विधानसभा के लिए आज पहले चरण का मतदान छिटपुट हिंसा को छोड़कर शांतिपूर्ण रहा। मतदान निर्धारित समय से शुरू हुआ। कुछ जगहों में ईवीएम में गड़बड़ी की शिकायतें मिली, जिन्हें बदल दिया गया। शाम पांच बजे तक 62.96 प्रतिशत लोगों ने मताधिकार का प्रयोग किया था।

गंजाम के गोपालपुर विधानसभा के गोलंथरा, रंडा, लांजीपल्ली और चिकिटि में भाजपा और बीजद समर्थकों में मारपाटी हुई। इस दौरान बीजद की गाड़ी में तोड़फोड़ की गयी। कुल पांच लोगों के घायल होने की सूचना है। इसी तरह से कोरापुट में एक प्रत्याशी को पिटने की घटना घटी है। नवरंगपुर में एक भाजपा प्रत्याशी के साथ दुर्व्यवहार किया गया।

राज्य में आज प्रथम चरण में लोकसभा की चार सीटों, कलाहांडी, कोरापुट, नवरंगपुर व ब्रह्मपुर तथा इसके अधीन आने वाली विधानसभा की 28 सीटों के लिए सुबह सात बजे से मतदान प्रक्रिया शुरू हुई। शाम के पांच बजे तक इन सीटों पर कुल 62.96 प्रतिशत मतदान रिकॉर्ड किया गया है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार, नवरंगपुर लोकसभा क्षेत्र में शाम के पांच बजे तक सर्वाधिक 68.84 प्रतिशत मतदान हुआ था। इसी तरह ब्रह्मपुर में सबसे कम 58 प्रतिशत मतदान रिकॉर्ड किया गया। कलाहांडी में 67.37 प्रतिशत व कोरापुट में 61.22 प्रतिशत मतदान रिकार्ड किया गया है।

दो पीठासीन अधिकारियों को गिरफ्तार करने का निर्देश

राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी निकुंज धाल ने चुनाव में लापरवाही के आरोप में आज दो पीठासीन अधिकारियों को गिरफ्तार करने का निर्देश दिया।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, इसे लेकर मुख्य चुनाव अधिकारी निकुंज बिहारी धाल ने गंजाम के जिलाधिकारी दिव्य ज्योति परिडा को एक पत्र लिखा है। इस पत्र में गंजाम जिले के छत्रपुर के बूथ नंबर 27 तथा 163 के पीठासीन अधिकारियों को गिरफ्तार करने का निर्देश दिया है। मतदान केंद्र से वेबकम से प्राप्त फुटेज के आधार पर यह आदेश दिया गया है।

गुनुपुर में 104 साल के मतदाता ने किया मतदान

ओडिशा में लोकसभा और विधानसभा के लिए चल रहे पहले चरण के मतदान में  गुनुपुर विधानसभा क्षेत्र में एक 104 वर्षीय बुजुर्ग मतदाता ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है। बताया जाता है कि यह सबसे अधिक उम्र के मतदाता हैं। उनकी पहचान गौरा चंद्र पाढ़ी (104) के रूप में बतायी गयी है। इसी तरह से एक 98 वर्षीय महिला मतदाता को व्हीलचेयर से ब्रह्मपुर में मतदान केंद्र पर लाया गया था। बुजुर्ग की देखभाल करने वाले ने कहा कि बीएलओ नहीं आई और वह मतदान में इतनी रुचि रखती थी कि हमें उसे यहां लाना पड़ा।

Share this news

About desk

Check Also

भरतपुर थाना मामले में न्यायिक आयोग ने हलफनामे मांगे

आयोग ने अधिसूचना जारी की शिकायतकर्ता, पुलिस और आम जनता समेत अन्य हितधारकों से खुले …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *