Home / Odisha / ठंड और दर्द से पीड़ित मरीज को लगाया कुत्ते का एंटी रेबीज इंजेक्शन

ठंड और दर्द से पीड़ित मरीज को लगाया कुत्ते का एंटी रेबीज इंजेक्शन

  • भद्रक के भंडारीपोखरी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में नर्स ने की गलती

  • अस्पताल प्रभारी ने कारण बताओ नोटिस जारी की

भद्रक। भद्रक जिले के भंडारीपोखरी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में गुरुवार को ठंड और दर्द से पीड़ित एक मरीज को एंटी रेबीज इंजेक्शन लगाने की लापरवाही भरी घटना प्रकाश में आयी है। हालांकि डाक्टर ने पर्ची में कोई दूसरा इंजेक्शन लिखा था, लेकिन नर्स ने पीड़ित को गलती से इंटी रेबीज इंजेक्शन लगा दिया। इस घटना से लोगों में आक्रोश व्याप्त है।

पीड़ित की पहचान विजय बिस्वाल के रूप में हुई है, जो दक्षिणबाड़ा गांव का रहने वाला है। बताया जाता है कि ठंड के कारण बिस्वाल के पैरों और हाथों में तेज दर्द हो रहा था। इसके बाद वह अस्पताल आया और इलाज के लिए एक डॉक्टर से सलाह ली। डॉक्टर ने मरीज की जांच करने के बाद आवश्यक दवाएं लिखी। हालांकि, ड्यूटी पर मौजूद नर्स ने कथित तौर पर मरीज को कुत्ते के काटने के लिए लगाया जाने वाला इंजेक्शन लगा दिया। घटनाक्रम से नाराज मरीज के रिश्तेदारों ने जांच और संबंधित नर्स के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की है।

इस बीच अस्पताल के चिकित्सा प्रभारी ने नर्स द्वारा गलती किये जाने की बात स्वीकार की है। इसके अलावा उन्होंने यह भी आश्वासन दिया है कि घटना की जांच के बाद स्वास्थ्यकर्मी के खिलाफ उचित कार्रवाई की जाएगी।

अस्पताल प्रभारी कमलाकांत स्वाईं ने मीडिया को दिए गये बयान में कहा है कि रोगी अपने शरीर में दर्द के इलाज के लिए आया था और डॉक्टर ने उसे उचित दवाएं और इंजेक्शन दिए, लेकिन नर्स ने मरीज को गलत इंजेक्शन लगा दिया। हालांकि इंजेक्शन से साइड-इफेक्ट होने की संभावना कम होती है। यहां तक कि कुत्ते के काटने से पहले एहतियात के तौर पर लोगों को रेबीज का टीका भी लगाया जाता है। इसलिए मरीज को कोई नुकसान होने की एक प्रतिशत भी संभावना नहीं है। उन्होंने कहा कि मरीज की हालत फिलहाल सामान्य है। चूंकि नर्स ने गलती से इंजेक्शन लगा दिया है, इसलिए हम उसे कारण बताओ नोटिस जारी करेंगे। घटना की जांच शुरू की जाएगी और दोषी कर्मचारियों के खिलाफ उचित कार्रवाई की जाएगी।

Share this news

About desk

Check Also

बालेश्वर के मुख्य अभियंता एनवी हरिहर राव निकले करोड़पति

46.45 लाख नकद, 2 इमारतें, 3 बीएचके फ्लैट, संदिग्ध बेनामी संपत्तियां और 1.11 करोड़ से …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *