Home / Odisha / श्री जगन्नाथ मंदिर के लिए बनेगी विशेष सुरक्षा बटालियन

श्री जगन्नाथ मंदिर के लिए बनेगी विशेष सुरक्षा बटालियन

  • मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने की घोषणा

  • श्रीमंदिर की सुरक्षा, भीड़ प्रबंधन और मंदिर में भक्तों की सहायता पर ध्यान केंद्रित करेगी नई बटालियन

भुवनेश्वर। पुरी श्री जगन्नाथ मंदिर के लिए एक विशेष सुरक्षा बटालियन की स्थापना की जाएगी। राज्य सरकार ने सोमवार को यह घोषणा की। इस संदर्भ में राज्य सरकार की ओर से जारी एक विज्ञप्ति में बताया गया है कि मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने हितधारकों के साथ चर्चा के बाद 5-टी चेयरमैन के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी।

सूत्रों ने कहा कि विशेष सुरक्षा बटालियन श्रीमंदिर की सुरक्षा, भीड़ प्रबंधन और मंदिर में आने वाले बड़ी संख्या में भक्तों की सहायता पर ध्यान केंद्रित करेगी।

नई बटालियन पर मंदिर को अचूक सुरक्षा प्रदान करने की प्राथमिक जिम्मेदारी होगी। भक्तों को परेशानी मुक्त और व्यवस्थित दर्शन सुनिश्चित करने के लिए बेहतर भीड़ प्रबंधन और पर्यटकों, श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए कर्मियों को विशेष रूप से प्रशिक्षित किया जाएगा।

विशेष सुरक्षा बटालियन में लगभग 1190 कर्मी होंगे और इसे पुरी के पुलिस अधीक्षक की कमान और नियंत्रण में रखा जाएगा।

यहां यह उल्लेखनीय है कि कोविड के बाद की अवधि में पुरी जगन्नाथ मंदिर में प्रतिदिन भक्तों की संख्या लगभग पचास हजार होने का अनुमान लगाया गया था। इसके अलावा, सप्ताहांत और महत्वपूर्ण धार्मिक अवसरों पर यह दोगुना और तिगुना हो जाता है। ओडिशा सरकार के अनुसार, नए हेरिटेज कॉरिडोर प्रोजेक्ट के उद्घाटन के बाद भक्तों की आमद में काफी वृद्धि दर्ज होने की संभावना है।

Share this news

About desk

Check Also

ओडिशा में ताड़ के पेड़ काटने पर लगी रोक

काटने से पहले ओडिशा वन विभाग से अनुमति अनिवार्य ताड़ पेड़ काटने की छूट को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *