Home / Odisha / कंधमाल में माओवादियों की आईईडी में विस्फोट दो जवान घायल

कंधमाल में माओवादियों की आईईडी में विस्फोट दो जवान घायल

  • इलाके में तलाशी अभियान के दौरान हुई भिड़ंत

कंधमाल। कंधमाल जिले में आज रविवार को माओवादियों द्वारा लगाए गए एक इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (आईईडी) में विस्फोट होने से स्पेशल ऑपरेशंस ग्रुप (एसओजी) के दो जवान गंभीर रूप से घायल हो गए। यह घटना जिले के तुमुड़ीबांध थानांतर्गत सिरला जंगल की बताई गई है। दोनों घायल जवानों को गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराया गया है। विस्फोट के बाद जवानों ने व्यापक तलाशी अभियान शुरू कर दिया है। खबर लिखे जाने तक जवानों और माओवादियों के बीच गोलीबारी भी जारी थी। सूत्रों ने बताया कि पूरे इलाके को जवानों ने घेर लिया है और अब उन्होंने माओवादियों पर जवाबी हमला शुरू कर दिया। कंधमाल के एसपी सुवेंदु पात्र ने कहा कि सुबह करीब 10 बजे कॉम्बिंग ऑपरेशन चल रहा था, तभी आईईडी ब्लास्ट हुआ। उन्हें (दोनों जवानों को) छर्रे लगे हैं।

पात्र ने आगे बताया कि पिछले दो दिनों से कॉम्बिंग ऑपरेशन जारी था। हमें इलाके में माओवादियों के एक बड़े समूह की मौजूदगी का संदेह है। लाइव ऑपरेशन जारी होने के कारण कमांडो भी मौके पर मौजूद हैं।  माओवादियों की ओर से किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। आमतौर पर टीमें ऐसे ऑपरेशन के दौरान सावधानी बरतती हैं, यह कोई पुराना ठिकाना हो सकता है। टीम के लौटने के बाद स्पष्ट तस्वीर सामने आएगी। पात्र ने कहा कि माओवादियों की योजना हमेशा नागरिकों और पुलिस कर्मियों को निशाना बनाने की होती है और उनसे निपटने के लिए सुरक्षा बलों के प्रयास जारी हैं।

क्रिसमस को लेकर सुरक्षा कड़ी

इस बीच क्रिसमस को लेकर राज्यभर में संबंधित जिला प्रशासनों द्वारा विस्तृत व्यवस्था की गई है। वहीं, कंधमाल समेत राज्य के विभिन्न हिस्सों में भी सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। जिला प्रशासन ने क्रिसमस समारोह से पहले शांति समिति की एक महत्वपूर्ण बैठक भी बुलाई थी।

कंधमाल कलेक्टर आशीष ईश्वर पाटिल ने कहा कि लोग शांतिपूर्वक क्रिसमस और नया साल कैसे मना सकते हैं, इस पर चर्चा की गई। हमें उम्मीद है कि सब कुछ योजना के मुताबिक होगा, क्योंकि सभी ने सहयोग का आश्वासन दिया है।

बालीगुड़ा और बारखामा में फ्लैग मार्च

इधर, बालीगुड़ा और बारखामा इलाके में सशस्त्र जवानों द्वारा फ्लैग मार्च किया गया। पहले से ही गश्त की जा रही है और इलाके में नाकाबंदी और चेकिंग तेज कर दी गई है।

Share this news

About desk

Check Also

तहसील का अनुभाग अधिकारी रिश्वत लेते हुए गिरफ्तार

सतर्कता विभाग के अधिकारियों ने रिश्वत की पूरी रकम बरामद की भुवनेश्वर। ओडिशा सतर्कता विभाग …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *