Home / Odisha / चुनावी राह पर बीजद, केन्द्रीय भेदभाव का नारा फिर लौटा

चुनावी राह पर बीजद, केन्द्रीय भेदभाव का नारा फिर लौटा

  • ओडिशा को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग फिर उठी

  • बीजू जनता दल की परिवर्धित राज्य कार्यकारिणी बैठक आयोजित

  • 11 राजनैतिक प्रस्ताव व 16 धन्यवाद प्रस्ताव पारित

भुवनेश्वर। 2024 के लोसभाक और ओडिशा विधानसभा के चुनाव पहले बीजू जनता दल (बीजद) का केंद्रीय भेदभाव का नारा एक बार फिर लौट आया है। पार्टी की परिवर्धित राज्य कार्यकारिणी बैठक में आम चुनाव के पास आते ही काफी समय से ठंडे बस्ते पर पड़े बीजू जनता दल का केन्द्रीय भेदभाव का नारा फिर से दोहराया गया। बीजद के मुखिया तथा मुख्यमंत्री नवीन पटनायक की अध्यक्षता में परिवर्धित राज्य कार्यकारिणी बैठक शंख भवन में आयोजित हुई। इस बैठक में कुल 11 राजनीतिक प्रस्व व 16 प्रस्ताव पारित हुए।

पार्टी के संगठन सचिव प्रणव प्रकाश दास के संचालन में आयोजित इस बैठक में पारित प्रस्तावों में कहा गया कि ओडिशा के साथ केन्द्र सरकार भेदभाव कर रही है। ओडिशा को उसके अधिकार प्राप्त हो, इसके लिए बीजू जनता दल अपनी मांग व प्रयास जारी रखेगी। यह बात प्रस्तावों में कही गई है। इसी तरह बैठक में ओडिशा को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग को दोहराया गया।

महानदी व पोलावरम मुद्दा हुआ जिंदा

बीजद ने महानदी व पोलावरम परियोजना के मुद्दे को फिर जिंदा किया है। इस मुद्दे पर केंद्र सरकार की चुप्पी पर भी प्रस्ताव पारित कर केन्द्र सरकार को कटघरे में खड़ा किया गया है। इन मुद्दों पर खेद प्रकट किये जाने के साथ-साथ ओडिशा की मांगें पूरी न होने तक प्रयास जारी रहने की बात की गई।

कोयला रॉयल्टी को लेकर निशाना साधा

इसी तरह बीजद ने कोयला रॉयल्टी में बढ़ोतरी न किये जाने, सेस प्रदान के क्षेत्र में ओडिशा की मांगों को न माने जाने को लेकर केन्द्र सरकार पर निशाना साधा। साथ ही राष्ट्रीय राजमार्ग तथा रेलवे के कार्य में तेजी लाने, केंदुपत्ता से जीएसटी हटाने, महंगाई को कम करने के लिए आवश्यक कदम उठाये जाने को लेकर भी प्रस्तावों में केन्द्र सरकार पर निशाना साधा गया। महंगाई के कारण महिलाओं को परिवार चलाने में दिक्कतों के बारे भी चर्चा की गई।

 नवीन पटनायक के लिए अभिनंदन प्रस्ताव पारित

बैठक में साल 2000 से विभिन्न लोकसभा, विधानसभा, उपचुनाव, पंचायत व शहरी निकाय चुनाव तथा सहकारिता चुनाव में बीजद को भारी जीत दिलवाने के कारण पार्टी द्वारा राज्य की जनता के प्रति आभार व्यक्त किया गया। ओडिशा के लोगों के हृदय को जीतने के साथ साथ बीजद को जीद दिलाने वाले नवीन पटनायक के लिए भी कार्यकारिणी में अभिनंदन प्रस्ताव पारित किया गया। श्री जगन्नाथ परिक्रमा परियोजना, लिंगराज, समलेई, तारा तारिणी समेत अन्य उपासना पीठों का पुनरुद्धार व संरक्षण के लिए राज्य सरकार द्वारा उठाए गए कदमों को लेकर मुख्यमंत्री को धन्यवाद दिया गया।

राज्य में विकास की सराहना

बीजद ने राज्य में विकास को लेकर नवीन सरकार की सराहना की है। पार्टी ने बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना, राज्य में चल रहे औद्योगीकरण, महिला सशक्तिकरण, खेल अवसंरचना के विकास, भारी मात्रा में पूंजी निवेश, किसानों के लिए योजनाएं, अनुसूचित जाति, जनजाति व पिछड़े वर्ग के कल्याण के लिए नवीन पटनायक सरकार द्वारा उठाये गये कदमों को लेकर मुख्यमंत्री नवीन पटनायक को धन्यवाद दिया गया।

26 जनवरी से बीजद का पंचायत स्तरीय सम्मेलन

बीजू जनता दल अपने स्थापना दिवस 26 दिसंबर के बाद प्रत्येक पंचायत स्तर पर सम्मेलनों का आयोजन करेगी। बीजद की परिवर्धित कार्यकारिणी के बाद बताया गया कि 23 जनवरी को नेताजी जयंती से 5 मार्च बीजू जयंती तक नवीन सरकार की सफलता तथा राज्य में विकास की गाथाएं लोगों के पास लेकर जाने के लिए अभियान चलाया जाएगा।

पार्टी का सांगठनिक चुनाव टला

इसी तरह पार्टी द्वारा पारित सांगठनिक प्रस्ताव के अनुसार, पार्टी का मुख्यालय शंख भवन में प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के लिए प्रशिक्षण तथा जोनल प्रशिक्षण कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। आम चुनाव को ध्यान में रखते हुए पार्टी का सांगठनिक चुनाव एक साल तक टालने संबंधी प्रस्ताव को भी पारित किया गया।

Share this news

About desk

Check Also

तहसील का अनुभाग अधिकारी रिश्वत लेते हुए गिरफ्तार

सतर्कता विभाग के अधिकारियों ने रिश्वत की पूरी रकम बरामद की भुवनेश्वर। ओडिशा सतर्कता विभाग …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *