Home / Odisha / ओडिशा में मैट्रिक परीक्षार्थियों को मिलेगा सैंपल प्रश्नपत्र

ओडिशा में मैट्रिक परीक्षार्थियों को मिलेगा सैंपल प्रश्नपत्र

  •  माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने जिला शिक्षा अधिकारियों को छात्रों के बीच सैंपल प्रश्नपत्र वितरित करने के दिए निर्देश

भुवनेश्वर.मैट्रिक की परीक्षा को सरल बनाने के लिए ओडिशा माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने मैट्रिक परीक्षार्थियों के लिए सैंपल सैंपल प्रश्न पत्र देने का निर्णय लिया है। इसके लिए ओडिशा माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा 2024 की 10वीं की परीक्षा में परीक्षार्थियों की सुविधा के लिए एक सैंपल पेपर तैयार किया गया है। इस सैंपल पेपर को 10वीं कक्षा के छात्रों के बीच वितरित करने के लिए माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिया है। माध्यमिक शिक्षा निदेशक सुशांत कुमार दास ने इस संबंध में सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को पत्र लिखा है।
पत्र में, उन्होंने उल्लेख किया है कि नमूना प्रश्न पत्र मौजूदा परीक्षा पैटर्न के अनुसार तैयार किया गया है। उड़िया, अंग्रेजी, हिंदी, संस्कृत, गणित, विज्ञान और सामाजिक विज्ञान विषयों के प्रश्नपत्र का एक-एक सेट भेजा जाएगा। वार्षिक परीक्षा में भी ऐसे ही प्रश्न पत्र होंगे। यह नमूना प्रश्न पत्र कक्षा 10 के छात्रों के लिए बोर्ड परीक्षा की तैयारी में सहायक होगा।
डीईओ इस बारे में कदम उठाएंगे कि स्कूल स्तर पर उन्हें कैसे वितरित किया जाएगा। वे सैंपल प्रश्न पत्र सभी स्कूलों के प्रधानाचार्यों को भेजेंगे और व्यवस्था करेंगे कि यह सभी छात्रों तक पहुंचे। डिजिटल प्रश्नपत्र बैंक के लिए जिला स्तर पर अनुभवी शिक्षकों द्वारा सैंपल प्रश्न पत्र तैयार कर माध्यमिक शिक्षा निदेशालय को भेजने को भी कहा गया है।

Share this news

About desk

Check Also

नर्सों के काम बंद आंदोलन से स्वास्थ्य सेवाओं पर प्रतिकूल असर

राज्य में नर्सिंग अधिकारियों की हड़ताल दूसरे दिन भी जारी भुवनेश्वर। राज्य में नर्सिंग अधिकारियों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *