Home / Odisha / ओडिशा में राजभवन ने वीआईपी कल्चर छोड़ा, रघुवर दास ने खोले गरीबों के लिए 24 घंटे द्वार

ओडिशा में राजभवन ने वीआईपी कल्चर छोड़ा, रघुवर दास ने खोले गरीबों के लिए 24 घंटे द्वार

  • शपथ ग्रहण करने से पूर्व पुरी श्रीमंदिर में किए महाप्रभु श्री जगन्नाथ के दर्शन

  • कहा-गरीब, वंचित लोगों की सेवा के लिए मुझे यहां लाए हैं महाप्रभु जगन्नाथ

  • राज्य के गरीब जनता के लिए 24 घंटे खुला रहेगा राजभवन का दरवाजा

हेमन्त कुमार तिवारी, भुवनेश्वर।

वीआईपी कल्चर को छोड़ते हुए ओडिशा के नए राज्यपाल रघुवर दास ने आज राजभवन के दरवाजे प्रदेश की गरीब जनता के लिए खोलने का ऐलान किया। उन्होंने कहा कि राजभवन के दरवाजे गरीब जनता के लिए 24 घंटे खुले रहेंगे। हालांकि गरीब जनता से मिलने के लिए आवश्यक प्रोटोकॉल क्या होगा, इसका अभी तक कुछ खुलासा नहीं हुआ है, क्योंकि ओडिशा पहुंचने के बाद राज्यपाल रघुवर दास ने पुरी में यह घोषणा की। उनकी यह घोषणा इसलिए मायने रखती है कि अब तक कहीं के भी राजभवन में जाना और राज्यपाल से मिलना आम आदमी की पहुंच से लगभग दूर होता था या होता है। राज्यपाल से मिलने के लिए एक लंबा प्रोटोकॉल पूरा करना पड़ता है, लेकिन उनकी इस घोषणा से जनता के अंदर राज्यपाल से मिलने को लेकर एक उत्सुकता बनी रहेगी।

कल करेंगे शपथ ग्रहण

राज्यपाल रघुवर दास कल मंगलवार को ओडिशा के राज्यपाल के रूप में शपथ ग्रहण करेंगे। मंगलवार की सुबह 8.45 बजे वह भुवनेश्वर स्थित लिंगराज मंदिर में पूजा अर्चना करेंगे। इसके बाद 11.45 पर वह राजभवन में शपथ ग्रहण करेंगे।  शपथ ग्रहण करने से पूर्व उन्होंने पुरी के श्रीजगन्नाथ मंदिर जाकर भगवान जगन्नाथ के दर्शन किए। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि गरीब व वंचित लोगों की सेवा के लिए महाप्रभु जगन्नाथ ने मुझे यहां लाया है। इसी दौरान उन्होंने यह भी कहा कि राज्य की गरीब जनता के लिए राजभवन का दरवाजा 24 घंटे खुला रहेगा। श्रीमंदिर में दर्शन के बाद पत्रकारों से बातचीत में दास ने कहा कि यह ईश्वर का आशीर्वाद ही है भगवान कृष्ण ओडिशा की इस भूमि पर सदियों से भगवान जगन्नाथ के रुप में विराजमान हैं। मैं बहूत सौभाग्यशाली हूं कि जगन्नाथ जी की इस पावन धरती पर राज्य की जनता का सेवा करने का मौका मिला। श्रीजगन्नाथ जी गरीबों के देवता हैं। ओडिशा के गरीब, किसान, शोषित, वंचित लोगों का जीवन स्तर उच्चा उठे, सभी ओडिशावासी व देशवासियों को आशीर्वाद व कृपा दृष्टि रखें, यही मैंने भगवान जगन्नाथ से आशीर्वाद मांगा।

सबके कल्याण व भारत को विश्वगुरु बनाने के लिए की प्रार्थना

उन्होंने कहा कि भारत एक आध्यात्मिक देश है और ओडिशा एक आध्यात्मिक राज्य है। भारत फिर से विश्व गुरु बने। हमारे प्रधानमंत्री मोदी जिस प्रकार देश के आध्यात्मिक केन्द्रों का पुनरुद्धार कर रहे हैं, उससे सनातन धर्म का परचम पूरे विश्व भर में लहरा रहा है। भगवान जगन्नाथ सबका कल्याण करें, यही प्रार्थना मैंने की।

रेल हादसे में मृतक परिवारों के प्रति व्यक्त की संवेदवना

नवनियुक्त राज्यपाल ने ओडिशा-आंध्र प्रदेश सीमा पर हुए ट्रेन हादसे में मृतक परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की। उन्होंने कहा कि इस दुःखद घड़ी में भगवान जगन्नाथ पीड़ित परिवारों को इस दुःख को सहन करने की शक्ति प्रदान करें।

ओडिशा का विकास सर्वोच्च प्राथमिकता

उन्होंने कहा कि ओडिशा का विकास हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता रहेगी। संघीय ढांचे के तहत प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का मूल मंत्र है कि सरकार किसी भी रहे, राज्य भी आगे बढ़े और देश भी आगे बढ़े। इस मंत्र के तहत मैं संवैधानिक दायरे में रहते हुए केन्द्र सरकार की गरीब कल्याण योजनाएं व ओडिशा सरकार की योजनाएं कैसे गरीब, किसान व वंचित लोगों तक पहुंचे, यह जिम्मेदारी एक महासेवक रुप में मैं ओडिशा की जनता की सेवा करुंगा। इसलिए शक्ति मांगने के लिए मैं भगवान जगन्नाथ के दरवार में आया हूं।

राजनीतिक टिप्पणी नहीं

2024 के आम चुनाव के संबंध में पत्रकारों द्वारा पूछे गये सवाल के उत्तर में दास ने कहा कि वह एक सांवैधानिक पद पर हैं। इस कारण राजनीतिक बयान नहीं दे सकते, लेकिन उनकी प्राथमिकता ओडिशा की जनता की सेवा करना प्राथमिकता रहेगी। विकास उनकी सर्वोच्च प्राथमिकता रहेगी।

 

 

Share this news

About admin

Check Also

बलात्कार पीड़ितों की मेडिकल रिपोर्ट सात दिनों जारी करने के निर्देश

राज्य स्वास्थ्य विभाग ने सभी सरकारी और निजी डॉक्टरों तथा पंजीकृत चिकित्सकों को लिखा पत्र …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *