Home / Odisha / प्रधान सचिव अरविंद पाढ़ी स्क्रब टाइफस से संक्रमित

प्रधान सचिव अरविंद पाढ़ी स्क्रब टाइफस से संक्रमित

  •  ओडिशा में मामलों की संख्या 2,820 से अधिक

भुवनेश्वर। राज्य के कृषि एवं किसान अधिकारिता विभाग के प्रधान सचिव अरविंद पाढ़ी स्क्रब टाइफस से संक्रमित पाए गए हैं। पाढ़ी ने दो दिन पहले लक्षण विकसित होने के बाद स्क्रब टाइफस के लिए अपना परीक्षण कराया था और रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

पाढ़ी की हालत स्थिर बताई जा रही है और फिलहाल घर पर ही उनका इलाज चल रहा है। स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों ने कहा कि पाढ़ी को प्रारंभिक चरण में स्क्रब टाइफस का पता चला था। स्क्रब टाइफस जो ओडिशा के कुछ जिलों तक ही सीमित था, अब राज्य के अन्य हिस्सों में भी फैल गया है। गौरतलब है कि राज्य में स्क्रब टाइफस के मामलों की संख्या 2,820 से अधिक हो गई है। राज्य सरकार अब टेस्टिंग बढ़ाने और शीघ्र परीक्षण तथा आवश्यक उपचार उपलब्ध कराने पर ध्यान केंद्रित कर रही है। इससे पहले, राज्य में स्क्रब टाइफस के मामलों में वृद्धि की जांच के लिए एक केंद्रीय टीम ने ओडिशा के कई हिस्सों का दौरा किया था।

सुंदरगढ़ जिले में और 20 मरीज मिले

इधर, सुंदरगढ़ जिले में स्क्रब टाइफस के मामले चिंताजनक रूप से बढ़ रहे हैं। मंगलवार को एक ही दिन में 20 और लोग इस बीमारी से प्रभावित हुए। अधिकारियों ने मंगलवार को 93 रक्त नमूनों का परीक्षण किया और उनमें से 20 स्क्रब टाइफस के लिए सकारात्मक निकले।

इससे सुंदरगढ़ में स्क्रब टाइफस के कुल मामलों की संख्या 328 हो गई है। जिले में अब तक इस बीमारी से एक व्यक्ति की मौत हो चुकी है, जबकि एक अन्य को गहन चिकित्सा इकाई (आईसीयू) में भर्ती कराया गया है।

इससे पहले, स्क्रब टाइफस ने रविवार को बरगढ़ में एक और जान ले ली, जिससे जिले में मरने वालों की संख्या 7 हो गई।

Share this news

About desk

Check Also

भरतपुर थाना मामले में न्यायिक आयोग ने हलफनामे मांगे

आयोग ने अधिसूचना जारी की शिकायतकर्ता, पुलिस और आम जनता समेत अन्य हितधारकों से खुले …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *