Home / Odisha / बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना निम्न दबाव का क्षेत्र
मौसम

बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना निम्न दबाव का क्षेत्र

  • 48 घंटे में अच्छी तरह से होगा चिह्नित

  • ओडिशा में भारी से भारी बारिश की संभावना को लेकर नारंगी और पीली चेतावनी जारी

बिभा तिवारी, भुवनेश्वर।

पूर्वोत्तर और उससे सटे पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक निम्न दबाव का क्षेत्र बन गया है। इसके प्रभाव में 30 सितंबर से 2 अक्टूबर तक पूरे ओडिशा में भारी बारिश होगी। यह जानकारी भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शुक्रवार को अपने दोपहर के बुलेटिन में देते हुए भविष्यवाणी की कि राज्य में शनिवार से सोमवार तक अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है। आईएमडी ने कहा कि निम्न दबाव का क्षेत्र अभी पूर्वोत्तर और इससे सटे पूर्वी मध्य बंगाल की खाड़ी पर स्थित है। अगले 48 घंटों के दौरान इसके अच्छी तरह से चिह्नित होने और उत्तर-पश्चिम की ओर उत्तरी ओडिशा और आसपास के पश्चिम बंगाल तटों की ओर बढ़ने की संभावना है। इसके अलावा, एक चक्रवाती परिसंचरण तमिलनाडु तट से दूर दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी पर स्थित है।

आईएमडी ने ओडिशा के लिए अगले पांच दिनों के लिए बारिश का पूर्वानुमान जारी करते हुए चेतावनियां जारी की है।

अगले 24 घंटे के दौरान जिन जिलों के लिए पीली चेतावनी जारी की गई है, उनमें बालेश्वर, भद्रक, जाजपुर, केंद्रापड़ा, जगतसिंहपुर, कटक, खुर्दा, पुरी, नयागढ़, गंजाम, गजपति, मयूरभंज, केंदुझर, अनुगूल, ढेंकानाल, सुंदरगढ़, कंधमाल, मालकानगिरि, कोरापुट और रायगड़ा जिले शामिल हैं। इन जिलों में एक या दो स्थानों पर बिजली गिरने के साथ आंधी आने की संभावना है।

ओडिशा के केंदुझर, मयूरभंज, बालेश्वर और भद्रक जिलों में एक या दो स्थानों पर भारी वर्षा (7 से 11 सेमी) होने की संभावना है।

30 से एक अक्टूबर की सुबह 08.30 बजे तक जिन जिलों के लिए नारंगी चेतावनी जारी की गई है, उनमें केंदुझर, मयूरभंज, जाजपुर, भद्रक और बालेश्वर शामिल हैं। इन जिलों में एक या दो स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा (7 से 20 सेमी) होने की संभावना है।

जिन जिलों के लिए पीली चेतावनी जारी की गई है, उनमें सुंदरगढ़, देवगढ़, ढेंकानाल, संबलपुर, अनुगूल, कटक, केंद्रापड़ा, जगतसिंहपुर और खुर्दा शामिल हैं। इन जिलों में एक या दो स्थानों पर भारी वर्षा (7 से 11 सेमी) होने की संभावना है। इसके साथ ही उत्तरी ओडिशा, दक्षिण तटीय ओडिशा, सोनपुर, बौध, कंधमाल, बलांगीर और कलाहांडी जिलों में एक या दो स्थानों पर बिजली गिरने के साथ-साथ आंधी आने की संभावना है।

एक अक्टूबर से दो अक्टूबर की सुबह 08.30 बजे तक जिन जिलों के लिए नारंगी चेतावनी जारी की गई है, उनमें मयूरभंज, केंदुझर, अनुगूल, सुंदरगढ़, देवगढ़ संबलपुर, बरगढ़, झारसुगुड़ा, सोनपुर और बलांगीर शामिल हैं। इन जिलों में एक या दो स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा (7 से 20 सेमी) होने की संभावना है।

जिन जिलों के लिए पीली चेतावनी जारी की गई है, उनमें नवरंगपुर, नुआपड़ा, कलाहांडी, कंधमाल, बौध, नयागढ़, कटक, ढेंकानाल, जाजपुर, भद्रक और बालेश्वर शामिल हैं। इन जिलों में एक या दो स्थानों पर भारी वर्षा (7 से 11 सेमी) होने की संभावना है।

दो से तीन अक्टूबर की सुबह 08.30 बजे तक जिन जिलों के लिए नारंगी चेतावनी जारी की गई है, उनमें बरगढ़, झारसुगुड़ा, सुंदरगढ़, संबलपुर, देवगढ़, केंदुझर और मयूरभंज शामिल हैं। इन जिलों में एक या दो स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा (7 से 20 सेमी) होने की संभावना है।

जिन जिलों के लिए पीली चेतावनी जारी की गई है, उनमें नुआपड़ा, बलांगीर, कलाहांडी, सोनपुर, बौध, कंधमाल, अनुगूल, कटक, ढेंकानाल, जाजपुर, भद्रक और बालेश्वर शामिल हैं। इन जिलों में एक या दो स्थानों पर भारी वर्षा (7 से 11 सेमी) होने की संभावना है।

तीन से चार अक्टूबर की सुबह 08.30 बजे तक जिन जिलों के लिए पीली चेतावनी जारी की गई है, उनमें झारसुगुड़ा, सुंदरगढ़, संबलपुर, देवगढ़, बरगढ़, बलांगीर, सोनपुर, अनुगूल और केंदुझर शामिल हैं। इन जिलों में एक या दो स्थानों पर भारी वर्षा (7 से 11 सेमी) होने की संभावना है।

ओडिशा में मानसून सत्र तक के लिए भाजपा के दो विधायक निलंबित

Share this news

About admin

Check Also

मोदी ने अपने जन्मदिन पर जनजातीय परिवार के साथ ‘खीरी’ का आनंद लिया

कहा- मेरी मां की याद आ रही है भुवनेश्वर। मंगलवार को अपने 74वें जन्मदिन के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *