Home / Odisha / ओडिशा पुलिस ने शुरू किया साइबर सुरक्षा अभियान-2023

ओडिशा पुलिस ने शुरू किया साइबर सुरक्षा अभियान-2023

  • नागरिकों को साइबर अपराध के विभिन्न पहलुओं के बारे में जागरूकता बढ़ाने और शिक्षित करने कवायद शुरू

भुवनेश्वर। साइबर अपराधों से सार्वजनिक सुरक्षा के लिए बढ़ते खतरे को लेकर ओडिशा पुलिस ने आज गुरुवार को साइबर सुरक्षा अभियान-2023 शुरू किया। यह जानकारी राज्य पुलिस मुख्यालय की ओर से जारी एक विज्ञप्ति में दी गई है। इसमें बताया गया है कि यह अभियान नागरिकों को साइबर अपराध के विभिन्न पहलुओं के बारे में जागरूकता बढ़ाने और शिक्षित करने के लिए समर्पित है और इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि इन दुर्भावनापूर्ण गतिविधियों का शिकार होने से खुद को कैसे बचाया जाए।

तकनीकी प्रगति और डिजिटल परिवर्तन के युग में साइबर अपराध का क्षेत्र दुनिया भर में एक विकट चुनौती बन गया है। ओडिशा के लिए भी यह कोई अपवाद नहीं है। साइबर अपराध में डिजिटल माध्यमों से की जाने वाली कई प्रकार की अवैध गतिविधियां शामिल हैं, जिनका उद्देश्य अक्सर अनजान व्यक्तियों को धोखा देना या उनका शोषण करना होता है।

ये अपराध विभिन्न रूप ले सकते हैं, जिनमें फ़िशिंग हमले, ऑनलाइन घोटाले, पहचान की चोरी और बहुत कुछ शामिल हैं। जागरूकता की कमी के कारण, आम जनता अपने मूल्यवान बैंक क्रेडेंशियल्स, व्यक्तिगत जानकारी या तो साइबर धोखेबाजों को या ऑनलाइन साझा कर रही है। इस अभियान का उद्घाटन आज भुवनेश्वर में आयोजित एक कर्टेन रेजर कार्यक्रम के साथ किया गया। इस कार्यक्रम में पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) उपस्थित रहे और उन्होंने लोगो, शुभंकर, पोस्टर अभियान, थीम सॉन्ग, 2 साइबर सुरक्षा सलाहकार विवरणिका, अभियान वीडियो को लॉंच किया।

Share this news

About desk

Check Also

भरतपुर थाना मामले में न्यायिक आयोग ने हलफनामे मांगे

आयोग ने अधिसूचना जारी की शिकायतकर्ता, पुलिस और आम जनता समेत अन्य हितधारकों से खुले …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *