Home / Odisha / होटल प्रबंधन संस्थान भुवनेश्वर में हिंदी पखवाड़ा शुरू

होटल प्रबंधन संस्थान भुवनेश्वर में हिंदी पखवाड़ा शुरू

हिन्दी को राजभाषा के रुप में अपनाने की बात महात्मा गांधी ने 1918 में एक हिन्दी सम्मेलन में कही थी, जिसे भारतीय संविधान निर्माताओं ने भारत के संविधान के अनुच्छेद 343 में शामिल कर लिया तथा 14 सितंबर,1953 में पहली बार हिन्दी दिवस संघ की राजभाषा के रुप में पूरे भारत में मनाया गया। इस संस्थान में पूरे भारत के बच्चे पढ़ते हैं, जिनको बोलचाल की भाषा के रुप में हिन्दी को सरलता तथा सहजता के साथ अपनाना चाहिए।

भुवनेश्वर। होटल प्रबंधन संस्थान, भुवनेश्वर में हिन्दी दिवस के अवसर पर हिंदी पखवाड़ा 2023 उद्घाटित हो गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रुप में मनीष कुमार श्रीवास्तव, प्राचार्य,  केंद्रीय विद्यालय नं.4, भुवनेश्वर तथा सम्मानित अतिथि के रुप में  अशोक पाण्डेय, हिंदी स्तंभकार तथा प्रसिद्ध लेखक ने हिस्सा लिया। कार्यक्रम का आरंभ मां सरस्वती की तस्वीर के समक्ष दीपप्रज्ज्वल तथा उनकी वंदना के साथ हुआ। मुख्य अतिथि मनीष कुमार श्रीवास्तव ने अपने उद्घाटन भाषण में भारत की आधिकारिक भाषाओं में से एक हिंदी के महत्त्व और उसके सांस्कृतिक और भाषाई महत्त्व को स्पष्ट करते हुए हिन्दी को अपनाने पर जोर दिया। सम्मानित अतिथि अशोक पाण्डेय ने बताया कि हिन्दी को राजभाषा के रुप में अपनाने की बात महात्मा गांधी ने 1918 में एक हिन्दी सम्मेलन में कही थी, जिसे भारतीय संविधान निर्माताओं ने भारत के संविधान के अनुच्छेद 343 में शामिल कर लिया तथा 14 सितंबर,1953 में पहली बार हिन्दी दिवस संघ की राजभाषा के रुप में पूरे भारत में मनाया गया। इस संस्थान में पूरे भारत के बच्चे पढ़ते हैं, जिनको बोलचाल की भाषा के रुप में हिन्दी को सरलता तथा सहजता के साथ अपनाना चाहिए। संस्थान के पुस्तकालयाध्यक्ष एवं राजभाषा प्रभारी अविनाश दाश ने 2023-24 का वार्षिक रिपोर्ट प्रस्तुत किया। हिन्दी पखवाडा दो सप्ताह तक चलेगा।

श्री आदित्य मोहन सिंह  द्वारा औपचारिक धन्यवाद ज्ञापन करने के साथ साथ छात्र और कर्मचारियों को सक्रिय रूप से भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करने और हिंदी पखवाड़ा 2021 जो 15 सितंबर से 30 सितंबर 2021 तक मनाया जाएगा। इस कार्यक्रम में भागीदारी और सहायता लिए देने की अपील  किये। हिंदी दिवस समारोह का समापन राष्ट्रगान के साथ हुआ संस्थान के के वरिष्ठ अधिकारी भबानी प्रसाद लेंका, सास्वती मोहापात्र तथा संकाय सदस्य   प्रमथाद्वीप कर, युवराज, कुमार गौरव, श्रेया प्रसाद आदि इस कार्यक्रम में उपस्तित थे।

सनातन को कमजोर करने के लिए बना है इंडिया गठबंधन : हिमंत विश्वशर्मा

Share this news

About admin

Check Also

भुवनेश्वर एयरपोर्ट पर 24 किलो सोने के आभूषण जब्त

दस्तावेजों की कमी पर 4 किलो सोने पर कार्रवाई, शेष 20 किलो का था वैध …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *