Home / Odisha / वीके पांडियन के दौरों पर हुआ चंद्रयान-3 मिशन के बराबर का खर्च!

वीके पांडियन के दौरों पर हुआ चंद्रयान-3 मिशन के बराबर का खर्च!

  • बीजद विधायक सौम्य रंजन पटनायक ने 5-टी सचिव पर फिर साधा निशाना

  • राज्य के विभिन्न क्षेत्रों के दौरे पर हो रहे खर्च की तुलना चंद्रयान-3 मिशन के खर्च से की

भुवनेश्वर। ओडिशा में सत्तारूढ़ बीजू जनता दल (बीजद) के विधायक सौम्यरंजन पटनायक ने मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के निजी सचिव वीके पांडियन पर एक बार फिर निशाना साधा है। उन्होंने अपने एक स्तंभ में लिखते हुए कई गंभीर आरोप लगाए हैं। बीजद विधायक ने 5-टी सचिव के राज्य के विभिन्न हिस्सों के तूफानी दौरों पर कई सवाल उठाए हैं। इसके साथ ही बीजद नेता पटनायक ने पांडियन के दौरों पर हो रहे खर्च की तुलना हाल ही में भारत के चंद्रयान-3 मिशन से भी की है। पटनायक ने उल्लेख किया है कि इसरो के चंद्रयान-3 पर लगभग 600 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं और यह आरोप लगाया जा रहा है कि 5-टी सचिव के राज्य के लगभग 30 जिलों के दौरों के लिए भी इसी तरह का खर्च किया गया है।

5-टी सचिव के व्यवहार की तुलना इंदिरा गांधी के सचिव से की

इसके अलावा बीजद विधायक सौम्य रंजन पटनायक ने 5-टी सचिव वीके पांडियन के व्यवहार की तुलना पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के सचिव यशपाल कपूर से की है। यहां यह बताना प्रासंगिक है कि इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने इंदिरा गांधी के चुनाव को अवैध घोषित कर दिया था, क्योंकि कपूर ने चुनाव कार्यों में मदद की थी और राजनीतिक भाषण दिया था।

पटनायक ने इस बात पर प्रकाश डाला कि वीके पांडियन का कृत्य कपूर के तत्कालीन कृत्य से कम नहीं है।

जनप्रतिनिधि और नेता मंच से दिखते हैं गायब

पटनायक के कहा है कि महत्वपूर्ण चुनावों से पहले ऐसी बैठकें राजनीतिक प्रतीत होती हैं। हालांकि जनप्रतिनिधि और राजनीतिक नेता शामिल होते हैं, लेकिन वे मंच से गायब दिखते हैं। पटनायक के कहा है कि केवल 5-टी सचिव ही हर बैठक के दौरान मंच पर मुख्य भूमिका निभाते हैं और ऐसा लगता है कि यह सब उनकी एक पहचान बनाने के लिए किया जा रहा है।

प्रदीप पाणिग्राही के विरोध की आलोचना की

बीजद विधायक ने हाल ही में गंजाम में विधायक प्रदीप पाणिग्राही के विरोध और उनके साथ की गई हाथापाई की भी आलोचना करते हुए कहा है कि वह लोकतंत्र के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं है।

 टिप्पणी से राजनीति गरमाई

मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के निजी सचिव (5-टी) वीके पांडियन को लेकर बीजद विधायक सौम्य रंजन पटनायक द्वारा अपने लेख में की गई टिप्पणी को लेकर ओडिशा में राजनीति गरमाई है। भाजपा ने इस टिप्पणी पर चुटकी ली है और बीजद नेताओं ने आलोचना की है।

भाजपा अध्यक्ष ने बीजद विधायक की प्रशंसा की

ओडिशा भाजपा अध्यक्ष मनमोहन सामल ने सौम्य रंजन पटनायक की अपनी ही पार्टी को लेकर की गई टिप्पणी और राज्य के 4 करोड़ लोगों के बीच नाराजगी को सही ढंग से व्यक्त करने के लिए उनकी प्रशंसा की।

सामल ने कहा कि उन्होंने सच सामने ला दिया है। बीजद नेता कुछ भी बोलने में सक्षम नहीं हैं और उन्हें बंधक बना लिया गया है। विधायक प्रदीप पाणिग्राही पर हाल ही में हुए हमले पर सामल ने कहा कि उन्हें निलंबित करने के बावजूद बीजद पाणिग्राही से डर रही है। यह झूठा मामला या कोई अन्य कारण हो सकता है। उनके पास नैतिक साहस नहीं है। एक विधायक को उनके निर्वाचन क्षेत्र का दौरा करने से रोका जा रहा है। ऐसे काम इंदिरा गांधी ने किया था और उन्हें इसकी कीमत भी चुकानी पड़ी थी।

खुद को लॉन्च कर रहा है सचिव स्तर का कर्मचारी – अपराजिता

भुवनेश्वर की सांसद अपराजिता षाड़ंगी ने कहा कि ऐसा लगता है कि सौम्य रंजन पटनायक बीजद को सही रास्ते पर ले जाना चाहते हैं। वीके पांडियन का नाम लिये बिना षाड़ंगी ने कहा कि सचिव स्तर का कर्मचारी सरकारी तंत्र का उपयोग करके खुद को लॉन्च कर रहा है। वह जल्द ही राजनीति में शामिल होंगे और इसलिए सरकारी पैसे पर खुद को लॉन्च कर रहे हैं। ओडिशा के लोग इस बात को पहले ही समझ चुके हैं।

नवीन को छठी बार सीएम बनाने के आग्रह सबूत दें – अनुभव

इधर, पटनायक की टिप्पणी पर प्रतिक्रिया देते हुए बीजद नेता अनुभव पटनायक ने ट्वीट किया कि 15 दिनों में आपने (सौम्य रंजन पटनायक) एक और लेख लिखा है जो स्पष्ट कारणों से आपकी अत्यधिक हताशा और हताशा को दर्शाता है। आपने उल्लेख किया है कि सचिव 5-टी ने एक बैठक में लोगों से नवीन पटनायक को छठी बार सीएम बनाने का आग्रह किया गया। मैं आपको चुनौती देता हूं कि आप 12 घंटे के अंदर अपने चैनल पर या अपने अखबार में दिखा दें, जहां उन्होंने सबूत के साथ यह बात कही है। अगर यह सच निकला तो मैं इस्तीफा दे दूंगा। राजनीति से और यदि आप सबूत नहीं दे सकते हैं तो ओडिशा के लोगों को पता चल जाएगा कि आप झूठे हैं।

विकास प्रक्रिया का समर्थन कर रहे लोग – उमा

बीजद विधायक उमा सामंतराय ने कहा कि कोई भी 5-टी सचिव के दौरे का विरोध नहीं कर रहा है, बल्कि हजारों लोग विकास प्रक्रिया का समर्थन कर रहे हैं। सचिव शिकायतों को सुन रहे हैं और इस पर कदम उठाए जा रहे हैं। विपक्ष के पास ऐसे आरोप लगाने के अलावा कोई काम नहीं है।

Share this news

About desk

Check Also

भरतपुर थाना मामले में न्यायिक आयोग ने हलफनामे मांगे

आयोग ने अधिसूचना जारी की शिकायतकर्ता, पुलिस और आम जनता समेत अन्य हितधारकों से खुले …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *